scorecardresearch

Human brain: एक समय में, एक काम पर ही दें ध्यान

मानव मस्तिष्क की क्षमता एक सीमा तक है।

Human brain: एक समय में, एक काम पर ही दें ध्यान
सांकेतिक फोटो।

इसी क्षमता के मुताबिक ही कोई व्यक्ति एक समय में काम कर सकता है। मस्तिष्क को एक साथ कई काम देने से लाभ होने के स्थान पर नुकसान होने का खतरा बना रहता है। हर समय इंटरनेट से जुड़े रहना और हर नोटिफिकेशन का तुरंत जवाब देना हमारे जीवन को नारकीय बना देता है।

अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने वाले अधिकतर लोग जानते हैं कि एक साथ कई काम करना किसी बुरे सपने से कम नहीं है। ऐसे लोग कभी भी एक साथ पांच काम करते नजर नहीं आएंगे। ये लोग काम तो पूरा करते हैं लेकिन एक के बाद एक। वर्तमान में लोगों के कार्य में सोशल मीडिया सबसे बड़ी बाधा बनकर उभर रहा है। जैसे ही हम काम करना शुरू करते हैं तुरंत ही एक नोटिफिकेशन आ जाता है।

हमें लगता है कि इस नोटिफिकेशन का जवाब न देकर जैसे हम कोई अपराध कर रहे हैं और हम जवाब दे देते हैं। इसके बाद कैसे 15 से 20 मिनट निकल जाते हैं पता ही नहीं चलता है। एक अध्ययन के मुताबिक भारत में हर व्यक्ति सोशल मीडिया पर औसतन ढाई घंटे बिताता है। ऐसे में आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सोशल मीडिया लोगों के जीवन को किस हद तक प्रभावित कर रहा है। एक शोध के मुताबिक एक बार रुकावट के बाद दोबारा गहन ध्यान केंद्रित करने में हमारे मस्तिष्क को औसतन 23 मिनट 15 सेकंड लगते हैं।

इसलिए कामयाब लोग अपने सभी कार्यों को कभी एक साथ नहीं करते हैं। वे एक समय में, एक ही काम पर ध्यान देते हैं। इसके अलावा वे काम करते समय ध्यान भटकाने वाले हर माध्यम को खुद से दूर कर देते हैं। फिर वह मोबाइल हो या फिर टीवी। सफल लोग अपना काम पूरा करने के बाद ही किसी ई-मेल का जवाब देते हैं या सोशल मीडिया की किसी नोटिफिकेशन को देखते हैं। वे अपनी दिनचर्या को इस प्रकार तैयार करते हैं कि उन्हें एक बार में एक ही काम करना पड़े ताकि उनकी उत्पादकता हमेशा उच्च स्तर पर बनी रहे।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 16-11-2022 at 10:57:53 pm