ताज़ा खबर
 

दुनिया की सबसे ताकतवर 100 महिलाओं में 34वें स्थान पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, फोर्ब्स की सूची में इन महिलाओं ने दिखाया दम

Forbes List of Powerfull Women: सीतारमण पहली महिला मंत्री हैं जो स्वतंत्र रूप से वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रही हैं। इससे पहले वित्त मंत्रालय का प्रभार तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पास रह चुका है।

Nirmala Sitharamanकेन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमणवित्त ने नेशनल इंफ्रास्क्ट्रचर पाइपलाइन (एनआइपी) की रिपोर्ट जारी करके देश के उद्योग जगत को अच्छे दिनों का भरोसा दिया है। (फोटो-PTI)

Forbes List of Powerfull Women: फोर्ब्स ने केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, एचसीएल कॉरपोरेशन की सीईओ और कार्यकारी निदेशक रोशनी नादर मल्होत्रा और बायोकॉन की संस्थापक किरन मजूमदार शॉ को दुनिया की सबसे ताकतवर 100 महिलाओं में रखा है।

‘दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं’ की 2019 की फोर्ब्स सूची में जर्मन चांस्लर एंजेला मर्केल पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर हैं यूरोपीय सेन्ट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टीन लेगार्द और तीसरे स्थान पर अमेरिकी संसद में निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी। इस सूची में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 29वें स्थान पर हैं।

फोर्ब्स का कहना है कि 2019 में दुनिया भर में महिलाओं से सक्रियता से आगे बढ़कर सरकार, उद्योगों, मीडिया और परमार्थ कार्यों में नेतृत्वकारी भूमिका संभाली।सीतारमण फोर्ब्स की सूची में पहली बार शामिल हुई हैं और वह 34वें स्थान पर हैं। भारत की पहली वित्त मंत्री सीतारमण पहले रक्षा मंत्री भी चुकी हैं।सीतारमण पहली महिला मंत्री हैं जो स्वतंत्र रूप से वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रही हैं। इससे पहले वित्त मंत्रालय का प्रभार तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पास रह चुका है।

मल्होत्रा सूची में 54वें स्थान पर हैं। एचसीएल कॉरपोरेशन की सीईओ होने के नाते वह 8.9 अरब डॉलर की कंपनी में सभी रणनीतिक फैसले लेने के लिए जिम्मेदार हैं। मल्होत्रा कंपनी की सीएसआर समिति की अध्यक्ष और शिव नादर फाउंडेशन की ट्रस्टी भी हैं।

वहीं, सूची में 65वें स्थान पर शामिल मजूमदार शॉ भारत की ऐसी सबसे अमीर महिला हैं जिन्होंने अपनी पूरी संपति स्वयं कमाई है। शॉ ने 1978 में देश की सबसे बड़ी बायोफर्मासिटिकल फर्म बायोकॉन की स्थापना की थी। बायोकॉन ने निवेशकों का काफी ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है। क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग जिन्हें हाल ही में टाइम पर्सन ऑफ द ईयर 2019 भी चुना गया है। उन्होंने इस लिस्ट में भी जगह बनाई है और वह इस लिस्ट में 100 वें स्थान पर हैं।

(भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 CAB को लेकर पूर्वोत्तर में विरोध प्रदर्शन तेज, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रद्द किया अरुणाचल, मेघालय का दौरा
2 CAB पर कांग्रेस ने की सर्वदलीय बैठक की मांग- सभी सीएम को बुलाकर निकालें समाधान
3 Kerala:20 किलो के अजगर को महिला ने कहा बच्चा, हाथ से पकड़कर बचाया, social media पर वीडियो वायरल
यह पढ़ा क्या?
X