केरल में बारिश का कहर, डूब गए शहर-शहर, दिल्ली NCR समेत उत्तराखंड में भी अलर्ट; खिलौने की तरह बह गया आशियाना

केरल में भारी बारिश के कारण आए बाढ़ के कारण कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली में रविवार से ही भारी बारिश हो रही है। वहीं उत्तराखंड में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसके बाद चारधाम यात्रा रोक दी गई है।

केरल: बाढ़ के पानी में गिरता घर (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट- @ANI)

केरल समेत देश के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। केरल में तो बारिश का कहर जमकर टूटा है। कई शहर डूब गए हैं तो कई लोगों की मौत हो गई है। रविवार से ही दिल्ली, हरियाणा, यूपी, पंजाब समेत कई राज्यों में भी तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में और तेज बारिश होने की संभावना जताई है। इसके लिए अलर्ट भी जारी किया गया है।

केरल: केरल में शनिवार से मूसलाधार बारिश के कारण आई अचानक बाढ़ और भूस्खलन में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई है। राज्य में कई घरों के पानी में बह जाने की भी खबर है। इसके साथ ही कई सड़क और पूल भी टूट गए हैं जिससे कई इलाकों से संपर्क टूट गया है।

राज्य सरकार विभिन्न एजेंसियों के साथ मिलकर राहत और बचाव कार्यों में जुटी है। विभिन्न जिलों में 105 राहत शिविर बनाए गए हैं। केरल के सात बांधों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। राज्य सरकार ने कोट्टायम के कूट्टिकल गांव और इडुक्की के कोक्कयार में भूस्खलन में मारे गए पीड़ितों के आश्रितों के लिए चार-चार लाख रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है।

सीएम विजयन ने कहा कि एनडीआरएफ की टीम को पांच जिलों में तैनात किया गया है। साथ ही अन्य जिलों में और टीम तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं। इडुक्की में कूटिकल और कोक्कयार में फंसे लोगों को भोजन के पैकेट गिराने के लिए नौसेना के हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया है।

मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के तटीय राज्य कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश की आशंका जताई है। केरल, कर्नाटक और लक्षद्वीप में मछली पकड़ने पर सोमवार तक पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है।

दिल्ली-एनसीआर: दिल्ली समेत पड़ोस के कई राज्यों में रविवार से लगातार बारिश हो रही है। बारिश के कारण लोगों को जगह-जगह जल जमाव और भारी जाम का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम तीव्रता से लेकर भारी तीव्रता के साथ और गरज के साथ बारिश सोमवार को भी जारी रहेगी।

मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड, राजस्थान, बंगाल, मध्यप्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है। साथ ही यूपी-दिल्ली हरियाणा के कई शहरों में अगले कुछ घंटों में तेज बारिश होने की संभावना है।

उत्तराखंड- मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जानकारी के अनुसार उत्तराखंड को सोमवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। जिसके बाद राज्य सरकार ने स्कूलों को बंद कर दिया है। सीएम धामी ने बारिश की खतरनाक हालत को देखते हुए सभी अधिकारियों को सतर्क और तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।

राज्य में एनडीआरएफ की 29 टीमों को अलग-अलग जगहों पर तैनात कर दिया गया है। इसके साथ ही चारधाम यात्रा पर भी रोक लगा दी गई है। पर्यटकों को पहाड़ों पर जाने से रोक दिया गया।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट