ताज़ा खबर
 

30 मार्च 2018 से पहले बुक कराया है टिकट तो कैंसिल कराना होगा और महंगा, जानिए क्‍यों

एयरलाइंस ने विभिन्न टैवल एजेंट्स को इस बारे में सूचित कर दिया है। सेंट्रल गुड्स एंड सर्विस टैक्स एक्ट, 2017 के मुताबिक एयरलाइंस इकॉनोमी क्लास के टिकट पर 5% का जीएसटी लगाएंगी। वहीं बिजनेस क्लास में यही टैक्स बढ़कर 12% हो जाएगा।

Author September 29, 2018 1:24 PM
फ्लाइट टिकट कैंसिलेशन पर लगेगा 1 अक्टूबर से जीएसटी। (file pic)

Pranav Mukul , Aanchal Magazine

जिन लोगों ने 31 मार्च, 2018 या उससे पहले अपना फ्लाइट का टिकट बुक कराया है और वह किसी कारणवश अपना टिकट कैंसिल कराना चाहते हैं तो उन्हें 30 सितंबर के बाद टिकट कैंसिलेशन पर ज्यादा पैसे देने होंगे। दरअसल विभिन्न एयरलाइंस 30 सितंबर के बाद से टिकट कैंसिल कराने पर जीएसटी (Goods and service tax)भी लागू करने जा रही हैं। जिसके चलते 30 सितंबर के बाद लोगों के फ्लाइट कैंसिलेशन पर ज्यादा पैसे लगेंगे। विस्तारा एयरलाइंस और जेट एयरवेज ने साफ कर दिया है कि 30 सितंबर यानि कि रविवार के बाद से वह टिकट कैंसिल कराने पर जीएसटी भी लगाएंगे। वहीं बजट एयरलाइंस एयरएशिया इंडिया और गो एयर फिलहाल जीएसटी का भार वहन करेंगे और वह फिलहाल टिकट कैंसिलेशन पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगाने जा रही हैं।

एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक जीएसटी 31 अगस्त, 2018 तक के टिकटों पर ही रिफंडेबल रहेगा, क्योंकि उन्हें एक महीना इसकी प्रोसेस के लिए चाहिए। फिलहाल एयरलाइंस ने विभिन्न टैवल एजेंट्स को इस बारे में सूचित कर दिया है। सेंट्रल गुड्स एंड सर्विस टैक्स एक्ट, 2017 के मुताबिक एयरलाइंस इकॉनोमी क्लास के टिकट पर 5% का जीएसटी लगाएंगी। वहीं बिजनेस क्लास में यही टैक्स बढ़कर 12% हो जाएगा। विस्तारा एयरलाइंस, जेट एयरवेज की तरफ से जीएसटी की कटौती संबंधित खबर की पुष्टि की गई है।

इंडियन एक्सप्रेस द्वारा इंडिगो एयरलाइंस और स्पाइसजेट को भी इस संबंध में पूछने के लिए ईमेल भेजे गए हैं। हालांकि अभी तक इन दोनों एयरलाइंस की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है। सिविल एविएशन के डायरेक्टरेट जनरल ने एक नोटिस जारी कर विभिन्न एयरलाइंस को कहा है कि वह यदि कोई व्यक्ति अपना टिकट कैंसिल कराता है तो यात्री को सभी जरुरी टैक्स, यूजर डेवलेपमेंट फीस, एयरपोर्ट डेवलेपमेंट फीस, पैसेंजर सर्विस फीस रिफंड की जाए। फिलहाल यह नियम सभी तरह के किरायों पर लागू होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App