ताज़ा खबर
 

पांच जवानों को इस साल का कीर्ति चक्र, 9 गोलियां खाने वाले चेतन कुमार चीता का नाम भी शामिल

सैन्य अभियानों में अदम्य साहस और पराक्रम के लिये हर साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिये जाने वाले कीर्ति चक्र के लिये इस साल पांच जवानों को चुना गया है।

कश्‍मीर घाटी में सेना के जवान। (FILE PHOTO: PTI)

सैन्य अभियानों में अदम्य साहस और पराक्रम के लिये हर साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिये जाने वाले कीर्ति चक्र के लिये इस साल पांच जवानों को चुना गया है। इनमें से तीन को यह सम्मान मरणोपरांत प्रदान किया जायेगा। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इस साल कीर्ति चक्र के लिये चुने गये जवानों में दो जवान आतंकरोधी अभियानों में अपने प्राणों की आहुति देने वाले भी शामिल हैं। गोरखा राइफल्स के हवलदार गिरिस गुरुंग, नगा रेजीमेंट के मेजर डेविड मनलुन और सीआरपीएफ की 49 बटालियन के कमांडेंट प्रमोद कुमार को इस साल मरणोपरांत कीर्ति चक्र दिया जायेगा।

इनके अलावा गढ़वाल राइफल के मेजर प्रीतम ंिसह कुन्वार और सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारी चेतन कुमार चीता को भी कीर्ति चक्र के लिये चुना गया है। कीर्ति चक्र वीरता के लिये दिया जाने वाला दूसरा शीर्ष पदक है। राष्ट्रपति रामनाथ कांंिवद ने इस साल सैन्य और अर्धसैन्य बल के जवानों को दिये जाने वाले कुल 112 वीरता पुरस्कारों की सूची को मंजूरी प्रदान की है। हालांकि सरकार ने इस साल वीरता सर्वोच्च सम्मान अशोक चक्र के लिये किसी नाम की घोषणा नहीं की है। राष्ट्रपति ने पांच कीर्ति चक्र, 17 शौर्य चक्र, 85 सेना पदक(वीरता), तीन नौसेना पदक और दो वायु सेना पदक के विजेताओं की सूची को मंजूरी प्रदान की है।

Next Stories
1 Independence Day Songs: बॉलीवुड के इन सारे गानों में है देशभक्ति का जज्‍बा, पर द‍िखाने का अंदाज अलग-अलग
2 Happy Independence Day 2017: आपके ल‍िए पेश हैं जश्‍न-ए-आजादी पर द‍िए जाने वाले कुछ बधाई संदेश
3 कश्‍मीर समस्‍या सुलझानी है तो धारा 370 हटाई जाए : अनुपम खेर
यह पढ़ा क्या?
X