ताज़ा खबर
 

वॉकिंग और योग है पीएम नरेंद्र मोदी की फिटनेस का राज, हमेशा गुनगुना पानी पीते हैं प्रधानमंत्री

मोदी के बारे में यह बात कही जाती है कि वे रात को कितनी भी देर से सोएं लेकिन सुबह 4-5 बजे उठ जाते हैं। इसके बाद वह योग करते हैं।

PM Narendra Modi, fit india, Modi fitness, modi fitness mantra, PM fitness, Yoga, morning walk, fit india movement, major dhyanchand, pm fitness level, pm modi yoga, pm fitness plan, pmo, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindiपीएम मोदी इतने फिट हैं कि पिछले कई सालों के दौरान उन्होंने बीमारी के कारण काम से छुट्टी नहीं ली। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार (29 अगस्त) को हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के मौके पर फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की। इंदिरा गांधी स्टेडियम में उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने फिटनेस को एक जन आंदोलन बनाने की अपील की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद बेहद फिट रहते हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री की फिटनेस के पीछे योग और रोजाना वॉक का अहम योगदान है। रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम को करीब से जानने वाले लोगों का कहना है कि 67 साल के नरेंद्र मोदी ने पिछले कई सालों से बीमारी के कारण कोई छुट्टी नहीं ली है। उनका का फिटनेस लेवल किसी भी युवा से कम नहीं है। वह लगातार काम और लंबी यात्राओं के बावजूद खुद को फिट रखते हैं।

मोदी के बारे में यह बात कही जाती है कि महज 4-5 घंटे ही सोते हैं। वे रात को कितनी भी देर से सोएं लेकिन सुबह 4-5 बजे उठ जाते हैं। इसके बाद वह योग करते हैं। सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और योगासन उनकी एनर्जी और फिटनेस का मूलमंत्र है। वे अपने आवास पर रोजाना वॉक करने का समय निकाल ही लेते हैं। वॉकिंग से शरीर का रक्त संचार सही रहता है।

हल्का नाश्ता, सादा खाने को तरजीहः पीएम मोदी हल्का नाश्ता लेते हैं। इसमें पोहा, खाखरा, अदरक वाली गुजराती चाय शामिल हैं। इसके बाद दोपहर में वह बिल्कुल सादा भोजन रोटी-सब्जी, दाल-चावल, दही लेते हैं। पीएम शाकाहारी हैं। वे आमतौर पर फलों और सब्जियों को अधिक तव्वजो देते हैं।

सर्दी या जुकाम में सरसों तेल का प्रयोगः  एक इंटरव्यू में पीएम मोदी ने बताया था कि सर्दी या जुकाम होने पर वह दवा लेने से बचते हैं। इसके बदले वह गरम पानी पीने के साथ ही नाक में सरसों का तेल डाल लेते हैं। इससे उन्हें राहत मिलती है। पीएम का कहना है कि त्वचा के लिए अरंडी का तेल बहुत उपयोगी होता है।

हल्का फुल्का स्नैक्स लेते हैंः पीएम मोदी लगातार हल्का फुल्का स्नैक्स लेते रहते हैं। इससे उन्हें भारीपन महसूस नहीं होता है। साथ ही नींद और थकान से राहत रहती है। पीएम दिन भर गुनगुना पानी पीते हैं। लगातार यात्राओं के बीच वह उपवास भी रखते हैं। वह नवरात्रि में नौ दिन का उपवास रखते हैं। इस दौरान वह नींबू पानी या सिर्फ एक फल लेते हैं।

प्रधानमंत्री हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए समय पर खाना खाने को तरजीह देते हैं। पीएम को आध्यात्म से भी काफी लगाव है। ऐसे में वह इससे जुड़ी किताबें पढ़ते हैं। इससे उन्हें मानसिक रूप से फिट रहने में मदद मिलती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बर्थडे स्पेशल: हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद; जिन्होंने भारत के लिए हिटलर का खास ऑफर ठुकरा दिया
2 National Hindi News 29 August 2019 Updates: पाकिस्तान के नापाक इरादों के चलते कश्मीर में इंटरनेट सेवाएं जल्द बहाल होने की उम्मीद नहींः सुरक्षा अधिकारी
3 दो अक्टूबर से प्लास्टिक के किन छह सामान का इस्तेमाल हो सकता है बैन, जानिए