ताज़ा खबर
 

Fit India Movement: प्रधानमंत्री मोदी ने किया ‘फिट इंडिया’ आंदोलन का शुभारंभ

PM Modi Fit India Movement 2019 Launch Today: ये मूवमेंट दिग्गज हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के 114वें जन्मदिन के अवसर पर लॉंच किया गया है।

पीएम मोदी (indian express photo)

PM Modi Fit India Movement 2019: वीरता और फिटनेस को भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां बृहस्पतिवार को ‘फिट इंडिया’ आंदोलन का शुभारंभ किया और कहा कि ‘स्वच्छ भारत’ अभियान की तरह ही इसे भी देश के कोने-कोने में पहुंचाकर जन आंदोलन बनाना होगा। इस अभियान के तहत हर कॉलेज और विश्वविद्यालय को 15 दिवसीय फिटनेस प्लान भी तैयार करना होगा और बाकायदा उसे अपने कॉलेज या विश्वविद्यालय के पोर्टल, वेबसाइट पर अपलोड करना होगा

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर खचाखच भरे इंदिरा गांधी स्टेडियम में मोदी ने कहा, ‘‘आज का दिन युवा खिलाड़ियों को बधाई देने का दिन है जो दुनिया के मंच पर तिरंगे का परचम लहरा रहे हैं। बैडमिंटन हो, टेनिस, एथलेटिक्स या कुश्ती हो, भारतीय खिलाड़ियों का पदक उनकी तपस्या का परिणाम तो है ही, साथ ही यह नए भारत के नए जोश और नए आत्मविश्वास का भी पैमाना है।’’ गौरतलब है कि हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

‘‘फिट इंडिया’’ आंदोलन को स्वस्थ भारत की दिशा में एक कदम बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘फिट इंडिया का विस्तार खेलों से आगे तक करना होगा। हमारी संस्कृति और शास्त्रों में भी फिटनेस पर जोर दिया गया है और हमें फिटनेस को परिवार की, समाज की और देश की सफलता का मानक बनाना पड़ेगा। मैं फिट तो ‘इंडिया फिट’ और ‘बॉडी फिट’ तो ‘माइंड फिट’ को जीवन का मूलमंत्र बनाना होगा।’’

Live Blog

Highlights

    11:18 (IST)29 Aug 2019
    टेक्नोलॉजी से हमें पता चलता है कितना चले

    पीएम मोदी ने कार्यक्रम में कहा कि कुछ दशक पहले तक एक सामान्य व्यक्ति पैदल चल लेता था, कुछ ना कुछ फिटनेस के लिए करता ही था, लेकिन आज टेक्नोलॉजी की वजह हमें पता चल रहा है कि कितने कदम चल दिए हैं।

    11:10 (IST)29 Aug 2019
    इंडोर स्टेडियम में सांसदों के साथ-साथ ये अभिनेता मौजूद

    दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में जहां ये कार्यक्रम हो रहा है वहां पर भारतीय जनता पार्टी के सांसद गौतम गंभीर, मनोज तिवारी, अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी समेत कई बड़े सेलेब्रिटी मौजूद हैं। 

    11:05 (IST)29 Aug 2019
    फ़िटनेस को लेकर चीन की तारीफ की

    फ़िटनेस मूवमेंट को लेकर पीएम ने चीन की तारीफ की कहा '2030 तक चीन अपने नागरिकों को फिट करने के लिए अभियान चला रहा है।'

    11:01 (IST)29 Aug 2019
    हमारे खिलाड़ी हमारी उम्मीदों और आकांक्षाओं को नए पंख लगा रहे हैं

    पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा, ''बैडमिंटन हो, टेनिस हो, एथलेटिक्स हो, बॉक्सिंग हो, कुश्ती हो या फिर दूसरे खेल, हमारे खिलाड़ी हमारी उम्मीदों और आकांक्षाओं को नए पंख लगा रहे हैं।''

    10:55 (IST)29 Aug 2019
    निरोगी होना परम  भाग्य है

    निरोगी होना परम  भाग्य है। फ़िटनेस हमारे जीवन का अहम हिस्सा है और को फिट रहना चाहिए।पहले कहते थे स्वस्थ से ही सभी कार्य सिद्ध होते हैं। अब समय बादल गया है अब लोग समझते हैं स्वार्थ से ही सभी कार्य सिद्ध होते हैं।  

    10:40 (IST)29 Aug 2019
    आधा दर्जन से अधिक मंत्रालय आपसी तालमेल से काम करेंगे

    फिट इंडिया अभियान को सफल बनाने के लिए केंद्र सरकार के आधा दर्जन से अधिक मंत्रालय आपसी तालमेल से काम करेंगे। इनमें खेल मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पंचायती राज और ग्रामीण विकास जैसे मंत्रालय शामिल हैं। 

    10:28 (IST)29 Aug 2019
    हर माध्यम से इसका प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

    फिट इंडिया अभियान के महत्व से लोगों को अवगत कराने के लिए हर माध्यम से इसका प्रचार-प्रसार किया जाएगा। फिटनेस के लिए ऑडियो विजुअल, पुस्तिका और अन्य सामग्री भी वितरित की जाएगी। मोबाइल एप, वेब पोर्टल व सोशल मीडिया की मदद ली जाएगी।

    Next Stories
    1 मोदी सरकार के TITP के तहत 2022 तक 3 लाख इंटर्न्स जाने हैं जापान, पर अब तक जा सके हैं महज 54
    2 कश्मीरी मुसीबत में हैं, इसलिए अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में नहीं होगा ईद-मिलन- असोसिएशन का फैसला
    3 यूपी: घर से अलग थाली लाते हैं ऊंची जातियों के बच्चे, मिड-डे मिल साथ खाने से करते हैं परहेज
    ये पढ़ा क्या?
    X