ताज़ा खबर
 

Surgical Strike Video: दो साल बाद जारी हुआ वीडियो, POK में घुसकर सेना के जाबांजों ने मचाई थी तबाही

Surgical Strike Video (सर्जिकल स्ट्राइक विडियो): तब के डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह ने 29 सितंबर, 2016 को घोषणा की कि भारत ने पीओके के आसपास आतंकी पैड को खत्म करने के लिए सेना के जरिए सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया है।

Author Updated: June 28, 2018 11:05 AM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

Surgical Strike Video: पाक अधिकृत कश्मीर (POK) में आतंकियों के ठिकानों को सर्जिकल स्ट्राइक के जरिए खत्म करने के भारत के दावे के करीब दो साल बाद ऑपरेशन का वीडियो सामने आया है। सर्जिकल स्ट्राइक सितंबर 2016 में की गई थी। सर्जिकल स्ट्राइक के वीडियो बुधवार (27 जून, 2018) शाम कुछ न्यूज चैलनों पर प्रसारित किए हैं। वीडियो में दिखाया गया है कि सेना ने आंतकियों के बंकरों को तबाह करने के अलावा कुछ को मौत के घाट भी उतार दिया। वीडियो को लेकर टीवी चैनलों का दावा है, जिसे उन्होंने ऑफिशियल सोर्स से हासिल किया है, इसे मानव रहित ड्रोन से बनाया गया था। ड्रोन में थर्मल इमेजिंग (TI) कैमरों का इस्तेमाल किया गया। जिनके जरिए आर्मी आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन को अंजाम दे रही थी।

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हूडा कहते हैं, ‘वीडियो बिल्कुल असली हैं। मैं इसकी पुष्टि कर सकता हूं।’ हूडा पूर्व में उत्तरी क्षेत्र में आर्मी कमांडर थे, जो सीधे सर्जिकल स्ट्राइक के इंचार्ज थे। हूडा ने यह बात इंडियन एक्सप्रेस को बताई है। उन्होंने बताया कि सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान इन लाइव वीडियो के जरिए उधमपुर के ऑपरेशन रूम से इस काम को अंजाम दिया गया। हूडा के मुताबिक जब सर्जिकल स्ट्राइक सफल हुई तो उनका मानना था कि सबूत के तौर पर इसके वीडियो जारी किए जाने चाहिए। हालांकि ये अच्छा है कि वीडियो रिलीज कर दिए गए हैं।

देखें न्यूज चैनल द्वारा जारी किया गया सर्जिकल स्ट्राइक का पूरा वीडियो

बता दें कि तब के डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह ने 29 सितंबर, 2016 को घोषणा की कि भारत ने पीओके के आसपास आतंकी पैड को खत्म करने के लिए सेना के जरिए सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया है। ऑपरेशन के लिए सेना के अधिकारी और सैनिकों की चार और स्पेशल फोर्स की 9 बटालियन बनाई गईं। बाद में भारत सरकार द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक में भाग लेने वालों जाबांजों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा पूरे ऑपरेशन की डॉक्यूमेंट्री भी बनाई गई। जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का भी जिक्र था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा के खिलाफ शिकायत, ‘संजू’ मूवी में सेक्स वर्कर्स पर भद्दे कमेंट का मामला
2 पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना पर विधि एवं न्याय मंत्रालय ने उठाए सवाल, मांगी सलाह
3 पुरी के जगन्नाथ मंदिर में राष्ट्रपति और पत्नी से दुर्व्‍यवहार! सेवकों ने गर्भ गृह का रास्ता रोका
जस्‍ट नाउ
X