ताज़ा खबर
 

पहला Rafale लेने के लिए फ्रांस जाएंगे राजनाथ सिंह, पेरिस में मौजूद है एयरफोर्स की टीम

भारतीय वायुसेना की उच्चस्तरीय टीम पहले ही पेरिस में मौजूद है और राफेल विमान के हस्तांतरण कार्यक्रम के लिए फ्रांसीसी अधिकारियों के साथ समन्वय कर रही है।

RAfaleराफेल फाइटर जेट (फोटो- एक्सप्रेस फाइल)

Rafale: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आठ अक्टूबर को भारतीय वायुसेना के स्थापना दिवस पर पेरिस में फ्रांस से करार हुए 36 राफेल लडाकू विमानों में से पहले विमान को औपचारिक रूप से ग्रहण करेंगे। सरकार के सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि राफेल विमान लेने सिंह के साथ रक्षा सचिव अजय कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी सात अक्टूबर को तीन दिन के पेरिस दौरे पर जाएंगे। राफेल विमान को भारत को सौंपने के लिए आयोजित कार्यक्रम में फ्रांस के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी और दसाल्ट एविएशन के अधिकारी भी शामिल होंगे।

इस यात्रा के दौरान सिंह का फ्रांस के रक्षामंत्री से मिलकर दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग और मबजूत करने पर विस्तृत चर्चा करने का कार्यक्रम है। सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायुसेना की उच्चस्तरीय टीम पहले ही पेरिस में मौजूद है और राफेल विमान के हस्तांतरण कार्यक्रम के लिए फ्रांसीसी अधिकारियों के साथ समन्वय कर रही है।

उल्लेखनीय है कि भारत ने फ्रांस के साथ 2016 में 36 राफेल लड़ाकू विमानों के लिए अंतर सरकारी समझौता किया था। इन विमानों की लागत 58,000 करोड़ रुपये के करीब है। भारतीय वायुसेना पहले ही राफेल विमानों को शामिल करने के लिए आधारभूत ढांच और पायलटों का प्रशिक्षण पूरा कर चुकी है। सूत्रों के मुताबिक इन विमानों का एक स्क्वाड्रन अंबाला में और दूसरे को पश्चिम बंगाल के हासिमारा में तैनात किया जाएगा।

बता दें कि पहली बार डील यूपीए सरकार के कार्यकाल में हुई थी, जिसमें मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान कई बदलाव हुए। इसके बाद इसकी कीमतों को लेकर जबर्दस्त सियासी विवाद छिड़ गया था। फ्रांस से खरीदे जाने वाले राफेल विमानों को पाकिस्तान सीमा के पास अंबाला और चीन बॉर्डर के पास हाशीमारा एयरबेस पर तैनात किया जाएगा।

भाषा के इनपुट के साथ।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 टीवी डिबेट में पाकिस्तानी पैनलिस्ट से मजे लेने लगे बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा! पूछा- किस देश में मुहर्रम से पहले इंटरनेट सस्पेंड था?
2 मिग-21 के धातु से लिमिटेड एडिशन घड़ियां बना रही बेंगलुरु की यह कंपनी! जानें क्या हैं खूबियां
3 VIDEO: गाड़ी के कागज मांगे तो भड़क गए सपा विधायक नाहिद हसन, अफसर से हुई गाली-गलौज
राशिफल
X