ताज़ा खबर
 

इस साल 1 लाख 20 हजार लोग करेंगे हज यात्रा, 340 लोगों का पहला जत्था रवाना

अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मुख्तार अब्बास नकवी ने आईजीआई हवाई अड्डे से गुरुवार तड़के श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना किया।

Author नई दिल्ली | Published on: August 4, 2016 4:35 PM
नकवी ने प्रधानमंत्री की तरफ से हज श्रद्धालुओं को मुबारकवाद दी। (file photo)

दिल्ली से हज यात्रा पर निकले 340 लोगों का पहला जत्था जेद्दा के लिए रवाना हुआ जबकि इस वर्ष पूरे भारत में हज समितियों के माध्यम से सरकार एक लाख 20 हजार श्रद्धालुओं को हज पर जाने की सुविधा मुहैया कराएगी। अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मुख्तार अब्बास नकवी ने आईजीआई हवाई अड्डे से गुरुवार तड़के श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना करते हुए कहा, ‘‘अपने जीवन काल में हज यात्रा करना हर मुस्लिम का सपना होता है। सभी हज यात्रियों को शांति, समृद्धि, सौहार्द्र और भाईचारा बनाए रखने के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।’’ नकवी ने प्रधानमंत्री की तरफ से हज श्रद्धालुओं को मुबारकवाद दी।

हज 2016 के लिए पूरे भारत में 21 स्थानों से एक लाख 20 श्रद्धालुओं को हज समिति सुविधाएं मुहैया कराएगी। इसके अलावा 36 हजार श्रद्धालु निजी टूर आॅपरेटरों के माध्यम से जाएंगे। इस वर्ष हज के लिए एयर इंडिया के 37 चार्टर विमान से दिल्ली से सऊदी अरब के जेद्दा के लिए कुल साढ़े 12 हजार श्रद्धालु रवाना होंगे।इनमें से 8690 श्रद्धालु उत्तरप्रदेश से हैं जबकि शेष दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा के हैं। इस अवसर पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, भारतीय हज समिति के अध्यक्ष चौधरी महबूब अली कैसर, इसके सदस्य और दिल्ली के समन्वयक एच बी काजमी, मंत्रालय के सचिव राकेश गर्ग और अन्य मौजूद थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पार्टी के प्रति वफादारी के चलते GST पर चुप हैं सुब्रमण्यम स्वामी
2 आरएसएस सर्वेः गुजरात में अभी चुनाव हुए तो बीजेपी को मिलेंगी बस 60-65 सीटें
3 BSF को अब स्मार्ट फोर्स के रूप में किया जाएगा विकसित, पाक बॉर्डर पर लगेंगे CCTV कैमरे