ताज़ा खबर
 

स्वतंत्रता दिवस 15 August-Rakshabandhan 2019: देशभर में 73वां स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की धूम, पीएम मोदी दिल्ली ने लाल किले पर फहराया झंडा

स्वतंत्रता दिवस 15 August: आज देश आजादी की सालगिरह के जश्न के साथ-साथ रक्षाबंधन का त्योहार भी मना रहा है। भाई और बहन के लिए ये सबसे बड़ा त्योहार है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: Aug 15, 2019 15:30 pm
देशभर में 73वां स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन एक साथ मनाया जा रहा है (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

भारत इस बार 15 अगस्त को 73वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाएगा। पीएम नरेंद्र (PM Narendra modi) मोदी दिल्ली के लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। बता दें कि 15 अगस्त 1947 को भारत एक स्वतंत्र राष्ट्र के तौर पर विकसित किया। इस दिन हर भारतीय स्वतंत्रता दिवस के जश्न से शहीदों को याद करके अपने को गौरवान्वित महसूस करता हैं।

आज देश आजादी की सालगिरह के जश्न के साथ-साथ रक्षाबंधन का त्योहार भी मना रहा है। भाई और बहन के लिए ये सबसे बड़ा त्योहार है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं। ये त्योहार भाई-बहन के अटूट रिश्‍ते, प्‍यार, त्‍याग और समर्पण को दर्शाता है। राखी बांधकर बहनें अपने भाइयों की लंबी उम्र और सुख की कामना करती हैं।

महाराष्ट्र के पुणे-सोलापुर हाईवे पर कुरकुम एमआईडीसी (Kurkumbh MIDC) में स्थित दो कंपनियों में भीषण आग लग गई। बताया जा रहा है कि आग बुझाने की कोशिश की जा रही है। आग को बुझाने के लिए मौके पर दमकल की 8 गाड़ियां मौजूद हैं। बता दें कि आग इतना भीषण लगी है कि आसपास के 10 किलोमीटर के जगहों को खाली कराया जा रहा है। घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले अलकाली नामक कंपनी में आग लगी और फिर आग की चपेट में वहां मौजूद दूसरी कंपनी आ गई। वहीं इस आग लगने के कारण का अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। बता दें कि दोनों कंपनियां केमिकल की कंपनी है और यही कारण है कि आग तेजी से लग रही है।

बता दें कि बुधवार (14 अगस्त) की सुबह को पुणे के एक भट्टी में हुए विस्फोट में दो मजदूरों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि यह हादसा एक निर्माणाधीन इकाई में भट्टी के तेल से भरे टैंक के ढक्कन के वेल्डिंग कार्य के दौरान हुई है। मरने वाले की पहचान बिहार के रहने वाले राजिंद्र प्रसाद (27) और उत्तर प्रदेश के निवासी विकास सिंह (35) के रूप में हुई है।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झंडा फहराया। मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने पिछले 10 हफ्तों में सभी दिशाओं में काम किया। हमने आतंकवाद के खिलाफ सख्त रूख अपनाया।  हमने पिछले 10 हफ्तों में तीन तलाक बिल पास किया। उन्होंने कहा कि हम अगले पांच साल लोगों की आकांक्षाएं पूरी करने पर ध्यान देंगे। साल 2019 में मोदी नहीं जनता चुनाव लड़ रही थी। जनता को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि जो 70 साल में नहीं हुआ वह 70 दिन में हमारी सरकार ने कर दिखाया। मोदी ने कहा कि अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास में बाधा बना रहा।

पीएम मोदी ने भाषण के दौरान जल संकट की समस्या का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि आज भी देश के आधे घरों में पीने का पानी उपलब्ध नहीं है। हमारी सरकार जल जीवन मिशन पर काम करेगी। अब हमारी सरकार जल जीवन मिशन पर काम करेगी। अब सरकार हर घर तक जल पहुंचाएगी। जल जीवन मिशन पर 3.5 लाख रूपए खर्च किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिनका परिवार छोटा होता है उनसे सीखने की जरूरत है। बच्चे के जन्म से पहले उसकी जरूरत के बारे में सोचें। देश में जागरूकता की बड़ी जरूरत है। छोटा परिवार रखने वाले देश के विकाय में योगदान देते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश के इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख रूपए खर्च किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तीनों सेनाओं का एक प्रमुख होगा। चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ का नया पद होगा। थल, वायु और जल सेना के लिए चीफ ऑफ डिफेंस का नया पद होगा। उन्होंने कहा कि इससे पूरे देश में प्रभावी नेतृत्व की व्यव्था होगी। तीनों सेनाओं में सांमजस्य और बेहतर होगा।प्रधानमंत्री ने लाल किले पर भाषण के दौरान अपने देश के सामान को प्राथमिकता देने की अपील की । उन्होंने कहा कि लकी कल के लिए लोकल का अभियान चलाइए।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश प्लास्टिक को विदाई देने की तैयारी करे। प्लास्टिक का सामान न देने न लेने का संकल्प करें। दुकानदार प्लास्टिक थैली का बोर्ड न लगाएं। देश में 2 अक्टूबर से प्लास्टिक अभियान चलाया जाएगा।

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने गुरुवार को श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में तिरंगा फहराया। ध्वजारोहण के बाद उन्होंने अर्धसैनिक बलों और जम्मू-कश्मीर पुलिस की परेड का निरीक्षण किया। बाद में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि केंद्र के फैसले के बाद लोगों को अपनी पहचान को लेकर चंतित होने की जरूरत नहीं है।  वहीं 73वें स्वतंत्रता दिवस पर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में तिरंगा फहराने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा कि किसी विद्वेष और भेदभाव के बिना, प्रदेश में कानून का राज कायम किया गया है।

 

Live Blog

Highlights

    15:16 (IST)15 Aug 2019
    छत्तीसगढ़ में अन्य पिछड़ा वर्ग को अब 27 फीसदी, अनुसूचित जाति को 13 फीसदी आरक्षण

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में अनुसूचित जाति को 13 फीसदी तथा अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा की है।  बघेल ने गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी रायपुर के पुलिस परेड मैदान में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। 

    14:49 (IST)15 Aug 2019
    पीएम मोदी के भाषण के बाद लाल किले पर कूड़ा उठाते नजर आए छात्र

    स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुनने के लिए लाल किला पहुंचे कई बच्चे समारोह के बाद मौके पर रुककर प्लास्टिक का कूड़ा, कप, केले के छिलके इकट्ठा करते नजर आए।

    13:52 (IST)15 Aug 2019
    अपराध, भ्रष्टाचार, सांप्रदायिकता के साथ कोई समझौता नहीं : नीतीश

    73वें स्वतंत्रता दिवस पर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में तिरंगा फहराने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा कि किसी विद्वेष और भेदभाव के बिना, प्रदेश में कानून का राज कायम किया गया है।

    13:26 (IST)15 Aug 2019
    सशस्त्र बलों की सतत कार्रवाई से आतंकियों ने मानी हार : राज्याल सत्यपाल मलिक

    जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा है कि सशस्त्र बलों की सतत कार्रवाई से आतंकवादियों ने हार मान ली है। बता दें जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के बाद यह पहला स्वतंत्रता दिवस है।

    13:02 (IST)15 Aug 2019
    राष्ट्रपति ने दी रक्षाबंधन की बधाई

    राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर कहा, ‘‘भाइयों-बहनों के बीच अनूठे लगाव के उत्सव रक्षाबंधन के अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरी कामना है कि इस अनुपम पर्व के माध्यम से हमारे समाज में महिलाओं, विशेष रूप से बेटियों के हितों की रक्षा और उन्हें खुशहाल बनाने के प्रयासों को मजबूती मिले।’’

    12:51 (IST)15 Aug 2019
    सोनिया ने किया ध्वजारोहण, बच्चों को मिठाइयां बांटी

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बृहस्पतिवार को 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर का पार्टी मुख्यालय में ध्वजारोहण किया। हाल ही में पार्टी की आंतरिक अध्यक्ष नियुक्त सोनिया ने सुबह कांग्रेस मुख्यालय पहुंचकर झंडा फहराया।

    12:38 (IST)15 Aug 2019
    लाल किले में ध्वजारोहण समारोह में शामिल हुए कई गणमान्य अतिथि

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लालकिले पर संबोधन के दौरान गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, रेल मंत्री पीयूष गोयल, सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे। 

    10:50 (IST)15 Aug 2019
    शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में राज्यपाल ने फहराया तिरंगा

    जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने 73 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

    09:09 (IST)15 Aug 2019
    92 मिनट दिया भाषण

    प्रधानमंत्री मोदी ने देश की जनता को संबोधित करते हुए लाल किले पर 92 मिनट तक भाषण दिया। 

    09:02 (IST)15 Aug 2019
    देश के अंदर घूमेंगे तो बढ़ेगा रोजगार

    मोदी ने कहा कि अगर आप देश के अंदर घूमेंगे तो देश में रोजगार बढ़ेगा। 2022 तक देश के अंदर 15 जगहों पर घूमने जाइए। विदेश की जगह देश में घूमने जाएंगे तो देश में रोजगार बढ़ेगा। 

    08:57 (IST)15 Aug 2019
    लकी कल के लिए चलाएं लोकल अभियान

    प्रधानमंत्री ने लाल किले पर भाषण के दौरान अपने देश के सामान को प्राथमिकता देने की अपील की । उन्होंने कहा कि लकी कल के लिए लोकल का अभियान चलाइए। 

    08:55 (IST)15 Aug 2019
    2 अक्टूबर से प्लास्टिक अभियान

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश प्लास्टिक को विदाई देने की तैयारी करे। प्लास्टिक का सामान न देने न लेने का संकल्प करें। दुकानदार प्लास्टिक थैली का बोर्ड न लगाएं। देश में 2 अक्टूबर से प्लास्टिक अभियान चलाया जाएगा। 

    08:49 (IST)15 Aug 2019
    तीनों सेनाओं का एक प्रमुख

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तीनों सेनाओं का एक प्रमुख होगा। चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ का नया पद होगा। थल, वायु और जल सेना के लिए चीफ ऑफ डिफेंस का नया पद होगा। उन्होंने कहा कि इससे पूरे देश में प्रभावी नेतृत्व की व्यव्था होगी। तीनों सेनाओं में सांमजस्य और बेहतर होगा। 

    08:46 (IST)15 Aug 2019
    पूरी दुनिया आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हो

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होना चाहिए। बांग्लादेश, श्री लंका आतंकवाद से जूझ रहे हैं। 

    08:37 (IST)15 Aug 2019
    तीन तलाक से मिली आजादी

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तीन तलाक बिल से मुस्लिम महिलाओं कोे मिली आजादी  मिली। उन्होंने कहा कि हमने देश में तीन तलाक कानून के खिलाफ कानून बनाया। 

    08:34 (IST)15 Aug 2019
    विकास के लिए बड़ी छलांग लगाने की जरूरत

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें विकास के लिए बड़ी छलांग लगाने की जरूरत है। उन्होंने कहा  इज ऑफ डूइंग में आगे बढ़े इज ऑफ लिविंग का मेरा लक्ष्य है। 

    08:27 (IST)15 Aug 2019
    लोगों की जिंदगी में सरकार का दखल कम हो

    पीएम मोदी ने कहा कि लोगों की जिंदगी में सरकार का दखल कम से कम होना चाहिए। न  सरकार का दबाव हो , न सरकार का अभाव हो। 

    08:21 (IST)15 Aug 2019
    छोटा परिवार रखने वालों का देश के विकास में योगदान

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिनका परिवार छोटा होता है उनसे सीखने की जरूरत है। बच्चे के  जन्म से पहले उसकी जरूरत के बारे में सोचें। देश में जागरूकता की बड़ी जरूरत है।  छोटा परिवार रखने वाले देश के विकाय में योगदान देते हैं। 

    08:10 (IST)15 Aug 2019
    अब सरकार हर घर तक जल पहुंचाएगी

    पीएम मोदी ने भाषण के दौरान जल संकट की समस्या का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि आज भी देश के आधे घरों में पीने का पानी उपलब्ध नहीं है। हमारी सरकार जल जीवन मिशन पर काम करेगी। अब हमारी सरकार जल जीवन मिशन पर काम करेगी। अब सरकार हर घर तक जल पहुंचाएगी। जल जीवन मिशन पर 3.5 लाख करोड़ रूपए खर्च होंगे। 

    08:06 (IST)15 Aug 2019
    अब एक देश एक चुनाव की चर्चा

    पीएम मोदी ने लाल किले पर भाषण के दौरान एक देश एक चुनाव का मुद्दा उठाया।  

    07:59 (IST)15 Aug 2019
    370 जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास में बाधा बना रहा

    मोदी ने कहा कि अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास में बाधा बना रहा। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को पूरे देश जैसा हक। 

    07:50 (IST)15 Aug 2019
    पार्टी नहीं जनता ने लड़ा चुनाव

    2019 में मोदी नहीं जनता चुनाव लड़ रही थी। मोदी ने कहा कि कोई पार्टी नेता नहीं जनता ने चुनाव लड़ा। उन्होंने कहा ये दौर सपना, संकल्प और सिद्धि का है। 

    07:48 (IST)15 Aug 2019
    लोगों की आकांक्षाएं पूरी करने का करेंगे प्रयास

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले पांच साल हमने देश की जरूरतें पूरी करने की कोशिश की। अगले पांच साल हम लोगों की आकांक्षाएं पूरी करने का प्रयास करेंगे। 

    07:46 (IST)15 Aug 2019
    किसान के जीवन में भी पेंशन की व्यवस्था हो

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में किसान के जीवन में भी पेंशन की व्यवस्था होनी चाहिए। 

    07:42 (IST)15 Aug 2019
    आतंकवाद के खिलाफ कानून सख्त किया

    प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण के दौरान कहा कि हमारी सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ सख्त रूख अपनाया। 

    07:40 (IST)15 Aug 2019
    10 हफ्तों में किए कई काम

    प्रधानमंत्री ने लाल किले पर भाषण के दौरान कहा कि पिछले 10 हफ्तों में हमारी सरकार ने सभी दिशाओं में काम किया। उन्होंने कहा कि हमने 10 हफ्तों में तीन  तलाक बिल पास किया। 

    07:39 (IST)15 Aug 2019
    लोग बाढ़ के कारण मुश्किल में

    प्रधानमंत्री मोदी ने भाषण के दौरान कहा कि लोग बाढ़ के कारण मुश्किल में हैं। बाढ़ से पीड़ित लोगों के प्रति संवेदनाएं। सरकार बाढ़ पीड़ितों की पूरी मदद कर रही है। 

    07:35 (IST)15 Aug 2019
    प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं

    प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले पर झंडा फहराने के बाद सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस के बाद रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दीं। 

    07:31 (IST)15 Aug 2019
    प्रधानमंत्री ने फहराया झंडा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर फहराया झंडा। 

    07:29 (IST)15 Aug 2019
    370 हटने के बाद मोदी का पहला भाषण

    अनुच्छेद 370 हटने के बाद यह पीएम का पहला भाषण होगा। 

    07:27 (IST)15 Aug 2019
    लालकिले के करीब ड्रोेन पर पाबंदी

    लाल किले के आस-पास कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। लाल किले के करीब ड्रोन पर पांबदी लगाई गई है। 

    07:26 (IST)15 Aug 2019
    थोड़ी देर में झंडा फहराएंगे मोदी

    लाल किला पहुंचे प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी। नई सरकार बनने के बाद मोदी का पहला भाषण। 

    07:20 (IST)15 Aug 2019
    7:30 बजे झंडा फहराएंगे मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर 7ः30  बजे झंडा फहराएंगे। आज देश बना रहा है 73  वां स्वतंत्रता दिवस। 

    06:51 (IST)15 Aug 2019
    देशभर में 73वां स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन मनाएंगे भारतवासी, पीएम मोदी दिल्ली के लाल किले से राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे

    आज देश आजादी की सालगिरह (Independence Day) के जश्न के साथ-साथ रक्षाबंधन का त्योहार भी मना रहा है। भाई और बहन के लिए ये सबसे बड़ा त्योहार है। पीएम नरेंद्र (PM Narendra modi) मोदी 73वां स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली के लाल किले से राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।

    05:29 (IST)15 Aug 2019
    उप्रः जेलों से स्वतंत्रता दिवस पर 73 कैदी रिहा किए जाएंगे

    उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश की विभिन्न जेलों से 73 कैदियों को रिहा करने का निर्णय किया है। प्रदेश के विभिन्न कारागारों में कैद कैदी अपनी सजा पूरी कर चुके हैं, लेकिन जुर्माने की राशि जमा करने में असफल रहने के कारण वे रिहा नहीं हो पा रहे थे। इस पर फैसला करते हुए उन्हें रिहा करने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उनकी रिहाई सुनिश्चित की गई है।

    04:54 (IST)15 Aug 2019
    राष्ट्रपति ने 132 शौर्य पुरस्कार किए अनुमोदित

    राष्ट्रपति एवं सशस्त्र सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर रामनाथ कोंविंद ने सशस्त्र सेनाओं एवं अर्द्धसैन्य बल के जवानों के लिए 132 पुरस्कार अनुमोदित किए हैं। इनमें से दो कीर्ति चक्र, एक वीर चक्र, 14 शौर्य चक्र, आठ बार टू सेना पदक (शौर्य), 90 सेना पदक (शौर्य), 05 नौसेना पदक (शौर्य), 07 वायु सेना पदक (शौर्य) और 05 युद्ध सेना पदक शामिल हैं।

    04:34 (IST)15 Aug 2019
    दिल्ली कारागार के तीन अधिकारियों को राष्ट्रपति पद से नवाजा जाएगा

    दिल्ली कारागार के तीन अधिकारियों को जेल प्रशासन के विभिन्न पहलुओं में योगदान के लिए स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति के सुधार सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा। एक आधिकारिक बयान में बुधवार को बताया गया कि उपाधीक्षक संजय गुप्ता को ‘दिल्ली जेल मैन्युल नियम’ 2018 बनाने में योगदान देने पर ‘विशिष्ट सेवा’ के लिए राष्ट्रपति सुधार सेवा पदक के लिए चुना गया है। इसके अलावा हेड वार्डर शाहिद अहमद और रंिवद्र कुमार को भी इस पुरस्कार के लिए चुना गया है।

    02:27 (IST)15 Aug 2019
    MIDC के दो केमिकल कंपनियों में लगी आग

    कुरकुम एमआईडीसी (Kurkumbh MIDC) के दो केमिकल कंपनियों में भीषण आग लगी है। आग इतनी बड़ी है कि आसपास के इलाको को खाली कराया गया है। 

    01:15 (IST)15 Aug 2019
    महाराष्ट्र के कुरकुम MIDC के दो कंपनियों में लगी भीषण आग, दमकल मौजूद

    महाराष्ट्र के कुरकुम एमआईडीसी (Kurkumbh MIDC) में स्थित दो कंपनियों में भीषण आग लग गई।  यह घटना पुणे-सोलापुर हाईवे की है। अभी तक  किसी के हताहत की खबर नहीं आई है। बता दें कि मौके पर 8 दमकल की गाड़ियां मौजूद हैं। फिलहाल आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है।  

    Next Stories
    1 ममता बनर्जी को झटका, कोलकाता के पूर्व मेयर और TMC MLA बीजेपी में शामिल
    2 रजनीकांत ने हफ्ते भर में दूसरी बार की पीएम मोदी, शाह की तारीफ, पहले कहा था कृष्ण-अर्जुन की जोड़ी
    3 अयोध्या राम की जन्मस्थली: कोर्टरूम में पुराणों से लेकर यात्रा वृतांत तक का जिक्र