ताज़ा खबर
 

6 महीने से खाली RBI के डिप्टी गवर्नरशिप के लिए 10 लोगों का हुआ इंटरव्यू, लाइन में हैं ये बड़े चेहरे

पूर्व डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य के इस्तीफे के बाद से डिप्टी गवर्नर का पद खाली है। विरल आचार्य ने अपना कार्यकाल खत्म होने से 6 माह पहले अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

रिजर्व बैंक (फाइल फोटो)

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर का पद पिछले 6 माह से खाली पड़ा है। अब सरकार ने इसे भरने के लिए विशेषज्ञों के इंटरव्यू लेना शुरु कर दिया है। बता दें कि कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता वाले पैनल ने डिप्टी गवर्नर की पोस्ट के लिए 10 उम्मीदवारों के इंटरव्यू लिए हैं। जिन उम्मीदवारों के इंटरव्यू लिए गए हैं, उनमें आरबीआई के कार्यकारी निदेशक माइकल पात्रा और एक्सटर्नल मोनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) के सदस्य चेतन घाटे का नाम शामिल है। पूर्व डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य के इस्तीफे के बाद से डिप्टी गवर्नर का पद खाली है। विरल आचार्य ने अपना कार्यकाल खत्म होने से 6 माह पहले अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

रिपोर्ट के अनुसार, सर्च पैनल ‘फाइनेंशियल सेक्टर रेगुलेटरी अपॉइंटमेंट सर्च कमेटी’ (FSRASC) ने पात्रा और घाटे का इंटरव्यू लिया है। FSRASC में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा के अलावा आरबीआई गवर्नर, फाइनेंशियल सर्विसेस सचिव और अन्य इंडिपेंडेंट सदस्य शामिल हैं। इंटरव्यू किए गए अन्य उम्मीदवारों में आईएएस अधिकारी छत्रपति शिवाजी का नाम भी शामिल है। शिवाजी SIDBI के सीईओ और वित्त मंत्रालय में प्रमुख सचिव जैसे पदों पर रहे हैं। फिलहाल छत्रपति शिवाजी एशियन डेवलेपमेंट बैंक (ADB) के कार्यकारी निदेशक हैं।

उम्मीदवारों में अरुनीश चावला का नाम भी शामिल है, जो कि वॉशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास की आर्थिक विंग में कार्यरत हैं। इनके अलावा मध्य प्रदेश के प्रधान वित्त सचिव मनोज गोविल का नाम भी शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर माह में वित्त मंत्रालय को डिप्टी गवर्नर की पोस्ट के लिए 100 आवेदन मिले थे। इनमें से सरकार ने 10 नामों को शॉर्टलिस्ट किया है और 7 नवंबर को इन उम्मीदवारों के इंटरव्यू लिए हैं।

उल्लेखनीय है कि डिप्टी गवर्नर का पद 3 साल के लिए होगा और 3 साल के बाद फिर से इस पद पर नियुक्ति हो सकेगी। अभी रिजर्व बैंक में 3 डिप्टी गवर्नर नियुक्त हैं, जिनमें एनएस विश्वनाथन, बीपी कानूनगो, एमके जैन का नाम शामिल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 महाराष्ट्र: शिवसेना सरकार को समर्थन दे सकती है कांग्रेस, जयपुर में ठहरे नवनिर्वाचित विधायकों ने भिजवाया संदेश, हो रही ताबड़तोड़ बैठकें
2 संजय राउत: किसी भी कीमत पर CM शिवसेना का ही होगा, BJP बोली- हमारे पास नंबर नहीं; NCP-कांग्रेस संग मिलकर बना लो सरकार
3 झारखंड चुनाव के लिए कांग्रेस ने भी जारी की उम्मीदवारों की सूची, पहली लिस्ट में सिर्फ पांच नाम
ये पढ़ा क्या?
X