ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार ने ‘कुसुम योजना’ के तहत 20 लाख किसानों को सोलर पंपसेट देने का किया ऐलान, 2022 तक आय दोगुनी करने का वादा दोहराया

वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट का पूरा फोकस गांव, गरीब और किसान पर है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान तैयार किया गया है।

nirmala sitharamanसंसद में बोलतीं केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण। (इमेज सोर्स-एएनआई)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट (Budget 2020-21) भाषण में एक बार फिर साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का वादा दोहराया। उन्होंने कहा कि इस बजट का पूरा फोकस गांव, गरीब और किसान पर है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान तैयार किया गया है। किसानों की बंजर जमीन पर सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जाएगा। सरकार ने डीजल-केरोसीन से सौर ऊर्जा की तरफ बढ़ने का लक्ष्य रखा है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाएगी। 20 लाख किसानों को सोलर पंप सेट दिया जाएगा। इसके लिए ‘कुसुम योजना’ लॉन्च की जाएगी।  ताकि किसानों के खेत में सोलर पंप सेट सिंचाई हो सके। पानी की कमी वाले ऐसे 16 जिलों के लिए प्लान तैयार किया गया है। इसके अलावा महिलाओं के विकास के लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप को भी बढ़ावा दिया जाएगा। इंटीग्रेटेड फार्मिंग सिस्टम को बढ़ावा देंगे।

इसके साथ-साथ दूध, मांस और मछली के लिए ‘किसान रेल योजना’ की शुरुआत की जाएगी। इससे खाद्य पदार्थ खराब नहीं होंगे। कृषि उड़ान योजना की भी शुरुआत होगी। वहीं, 2025 तक दूध का उत्पादन दोगुना करने का लक्ष्य भी रखा गया है। इसके अलावा तटीय इलाकों में ‘ब्लू इकॉनमी’ को बढ़ावा दिया जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि ‘सागर मित्र योजना’ के जरिये मछली पालन को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए विस्तृत रूपरेखा तैयार की गई है। 2022 तक 200 टन मछली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा वाटर हार्वेस्टिंग पर और फोकस किया जाएगा।

बजट 2020 से जुड़े लाइव अपडेट्स, हाईलाइट्स, लाइव स्‍ट्रीम‍िंग न्‍यूज, इनकम टैक्‍स स्‍लैब अपडेट और संपूर्ण कवरेज पढ़ें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘मेरा वतन, तुम्हारा वतन, हम सबका वतन, डल लेक में तैरते कमल जैसा’, कश्मीरी कविता से वित्त मंत्री ने बजट भाषण में बांधा समां
2 Budget 2020: अरुण जेटली को सलाम करते निर्मला सीतारमण ने शुरू किया बजट भाषण, बोलीं- गांवों में उपलब्ध कराएंगे रोजगार
3 बजट से पहले सुब्रमण्यम स्वामी का तंज- चार साल ही बचे हैं, 18.6% चाहिए सालाना GDP ग्रोथ, असंभव!
टीम इंडिया का AUS दौरा
X