ताज़ा खबर
 

Budget 2020 Speech: भारत बनेगा ‘उच्च शिक्षा के लिए पसंदीदा स्थल’, वित्तमंत्री बोलीं- टॉप संस्थानों में शुरू होगा ऑनलाइन प्रोग्राम

Budget 2020 Nirmala Sitaraman Speech Highlights and Important Points in Hindi: सीतारमण ने कहा कि जल्द ही नई शिक्षा नीति की घोषणा की जाएगी। अगले वित्त वर्ष में शिक्षा क्षेत्र के लिए 99,300 करोड़ रुपए आवंटित करने का प्रस्ताव है।

Author नई दिल्ली | Updated: February 1, 2020 3:14 PM
उच्च शिक्षा के विद्यार्थी (फोटो -इंडियन एक्सप्रेस)

Budget 2020 Nirmala Sitaraman Speech Highlights: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि देश के शीर्ष 100 शैक्षणिक संस्थान उन छात्रों के लिए डिग्री स्तर का एक ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम आरंभ करेंगे, जो समाज के वंचित तबके से संबंध रखते हैं और जिनकी उच्च शिक्षा तक पहुंच नहीं है। सीतारमण ने संसद में वित्त वर्ष 2020-2021 के लिए बजट पेश करते हुए कहा कि जल्द ही नई शिक्षा नीति की घोषणा की जाएगी। सरकार का अगले वित्त वर्ष में शिक्षा क्षेत्र के लिए 99,300 करोड़ रुपए और कौशल विकास के लिए 3,000 करोड़ रुपए आवंटित करने का प्रस्ताव है।

वित्त मंत्री ने घोषणा की कि शिक्षकों, नर्सों, पराचिकित्साकर्मी और सेवा प्रदाताओं के कौशल में सुधार और अनुरूपता लाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, पेशेवर निकायों के साथ मिलकर विशेष प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत उच्च शिक्षा के लिए पसंदीदा स्थल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ‘भारत में अध्ययन’ कार्यक्रम के तहत एशियाई और अफ्रीकी देशों में एक आईएनडी-एसएटी परीक्षा का प्रस्ताव रखा गया है ताकि भारतीय उच्च शैक्षणिक केंद्रों में पढ़ने के लिए छात्रवृत्ति पाने वाले विदेशी उम्मीदवारों के लिए मानक तय किया जा सके।

बजट 2020 से जुड़े लाइव अपडेट्स, हाईलाइट्स, लाइव स्‍ट्रीम‍िंग न्‍यूज, इनकम टैक्‍स स्‍लैब अपडेट पढ़ें।

सीतारमण ने कहा, “राज्यों के शिक्षा मंत्रियों, सांसदों और अन्य हितधारकों के साथ शिक्षा नीति पर वार्ता हुई है। दो लाख से अधिक सुझाव मिले हैं। जल्द ही नई शिक्षा नीति की घोषणा की जाएगी।” उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में बाह्य वाणिज्यिक उधारी और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आकर्षित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि विज्ञान या तकनीक संबंधी विषयों की पढ़ाई करने वालों की तुलना में सामान्य विषयों के छात्रों के लिए रोजगार के अवसर सुधारे जाने की आवश्यकता है।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार युवा इंजीनियरों को इंटर्नशिप का अवसर देने के उद्देश्य से शहरी स्थानीय निकायों के लिए एक कार्यक्रम शुरू करने की योजना बना रही है। सीतारमण ने घोषणा की कि उन छात्रों के लिए डिग्री स्तर का एक ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम आरंभ करने का प्रस्ताव रखा जाता है जो समाज के वंचित तबके से संबंध रखते हैं और जिनकी उच्च शिक्षा तक पहुंच नहीं है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय संस्थाओं की रैंकिंग में शीर्ष 100 संस्थान ही ये कार्यक्रम उपलब्ध कराएंगे और शुरुआत में कुछ ही संस्थानों को ऐसे कार्यक्रम उपलब्ध कराने को कहा जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में केंद्रीय मंत्रियों ने किया भ्रष्टाचार? जानकारी सार्वज‍न‍िक करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने भेजा नोटिस
2 Budget 2020 Speech: निर्मला सीतारमण ने तोड़ा लंबे बजट भाषण का 17 साल पुराना रिकॉर्ड, नॉन स्टॉप बोलीं 2 घंटे 40 मिनट!
3 बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान- Aadhaar से मिलेगा झटपट PAN
IPL 2020 LIVE
X