ताज़ा खबर
 

जिन पर नहीं है कोई कर जवाबदेही, उनके GST रिटर्न फाइलिंग पर नहीं लगेगी लेट फीस- FM निर्मला सीतारमण का ऐलान; ब्याज दर में भी दी राहत

GST Council Meeting: इनमें अगस्त 2017 से जनवरी 2020 तक के लिए GST return दाखिल नहीं करने पर लगने वाले विलंब शुल्क को माफ करने का फैसला किया गया है। उन्होंने यह स्पष्ट किया कि यह राहत उन व्‍यापारियों को मिलेगी जिनकी कोई Tax liability नहीं है।

GST, GST Meeting, Nirmala Sitharaman,GST काउंसिल की 40वीं बैठक में वित्त मंत्री ने यह ऐलान किया। (फोटो-Twitter/Nirmala Sitharaman)

GST Council Meeting: जीएसटी काउंसिल की 40वीं बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई घोषणाएं की। छोटी कंपनियों को राहत पहुंचाते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि देर से जीएसटी रिटर्न करने वाले लोगों को विलंब शुल्क यानी लेट फीस नहीं देना होगा।  इनमें अगस्त 2017 से जनवरी 2020 तक के लिए GST return दाखिल नहीं करने पर लगने वाले विलंब शुल्क को माफ करने का फैसला किया गया है।

उन्होंने यह स्पष्ट किया कि यह राहत उन व्‍यापारियों को मिलेगी जिनकी कोई Tax liability नहीं है।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जुलाई, 2017 से जनवरी, 2020 के दौरान शून्य जीसटी रिटर्न वाली पंजीकृत इकाइयों पर कोई विलंब शुल्क नहीं लगेगा। जीएसटी परिषद की बैठक के बाद उन्होंने कहा कि  जुलाई, 2017 से जनवरी, 2020 के दौरान मासिक जीएसटी बिक्री रिटर्न दाखिल नहीं करने पर अधिकतम विलंब शुल्क 500 रुपये तय किया गया।

इसके अलावा उन्होंने बताया कि जीएसटी परिषद फुटवियर, उर्वरक और कपड़ा क्षेत्र में उलट शुल्क ढांचा सुधारने पर गौर कर रही है। उम्मीद है कि पान मसाले पर कर लगाने को लेकर जीएसटी परिषद की अगली नियमित बैठक में विचार होगा। उन्होंने यह भी बताया कि राज्यों की मुआवजा की जरूरतों पर विचार के लिए एक विशेष बैठक जुलाई में होगी। उसका केवल यही एक एजेंडा होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 45 साल पहले 12 जून 1975 को पीएम इंदिरा गांधी का चुनाव कर दिया था रद्द, कोर्ट में बुलाकर ली थी गवाही, जानें- कौन थे जज जगमोहन सिन्हा?
2 GST में रोटी-पराठे में भी फर्क! अथॉरिटी ने कहा- दोनों अलग चीजें, एक पर 18 तो दूसरे पर 5 फीसदी लगेगा टैक्स, लोगों ने उड़ाया मजाक
3 महाराष्ट्र में तीसरे मंत्री हुए कोरोना पॉजिटिव, सीएम उद्धव बोले- नहीं लागू होगा दोबारा लॉकडाउन, दिल्ली सरकार का भी इनकार
ये पढ़ा क्या?
X