ताज़ा खबर
 

आर्थिक पैकेज: उज्ज्वला योजना वाली महिलाओं को तीन महीने तक सिलेंडर फ्री, जनधन खाते में 500 रु. मिलेंगे

Economic Relief Package: सरकार 1.7 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया, महिलाओं को उनके जनधन अकाउंट में तीन महीने तक 500 रुपए मिलेंगे।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: March 26, 2020 4:11 PM
उज्जवला योजना की लाभार्थी महिलाओं को 3 महीने मिलेंगे मुफ्त सिलेंडर।

देश में कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन के ऐलान के बीच सरकार ने गरीबों और महिलाओं के लिए राहत देने वाले ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अर्थव्यवस्था को संभालने और गरीबों की मदद के लिए आर्थिक राहत पैकेज देने की घोषणा की। इसमें वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को 3 महीने तक मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना का लाभ पाने वाली 8.3 करोड़ महिलाओं को इसका फायदा मिलेगा, ताकि उन्हें खाना पकाने वाली गैस की कमी न पड़े।

क्या है उज्ज्वला योजना?
उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहक को एक स्टोव और एक एलपीजी सिलेंडर देती है। इसकी कुल कीमत 3,200 रुपये है। इसमें 1,600 रुपये की सब्सिडी सरकार देती है। वहीं, बाकी 1,600 रुपये तेल कंपनियां ग्राहकों को लोन के रूप में देती है। ग्राहकों को इसका भुगतान ईएमआई के रूप में करना होता है।

14.2 किलो का सिलेंडर खरीदने वाले ग्राहकों को पहले 6 रिफिल पर कोई ईएमआई नहीं देना होता। सातवें रिफिल से ईएमआई की शुरुआत हो जाएगी। उसी तरह, अगर आप 5 किग्रा का एलपीजी सिलेंडर खरीदते हैं तो शुरुआती 17 रिफिल पर ईएमआई नहीं देना होगा। आपको सब्सिडी की पूरी रकम मिलेगी।

महिलाओं के लिए कुछ अन्य योजनाओं का ऐलान करते हुए सीतारमण ने कहा कि जनधन अकाउंट रखने वाली 20 करोड़ महिलाओं के अकाउंट में अगले तीन महीने तक लगातार 500 रुपए भी डाले जाएंगे। इसके अलावा सेल्फ हेल्प वीमेन ग्रुप जिनमें 7 करोड़ परिवार कवर होंगे, उन्हें 20 लाख तक के लोन बिना कुछ गिरवी रखे ही मिलेगा, ताकि परिवारों के हाथ में पैसा बढ़ाया जा सके।

बुजुर्गों, दिव्यांगों की पेंशन में 1,000 रुपये बढ़े: इसके अलावा 3 करोड़ बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं की पेंशन में 1,000 रुपये का इजाफा किया गया है। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर होगा।

80 करोड़ गरीबों को एक किलो दाल भी मिलेगी: इसके अलावा एक किलो दाल भी गरीब तबके के लोगों को दी जाएगी। हर क्षेत्र के हिसाब से लोगों की पसंद के मुताबिक प्रति माह एक किलो दाल प्रति व्यक्ति के हिसाब से दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार लॉकडाउन के बाद से लगातार लोगों की मुश्किलों को कम करने के काम में लगी हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 ‘मैं चार दिनों से भूखा हूं’! लॉकडाउन में पत्रकार के सामने दहाड़ मारकर रोने लगा बच्चा
2 Corona Virus: कोरोना लॉकडाउन पर रजत शर्मा ने बताई नरेंद्र मोदी की चतुराई, होने लगे ट्रोल
3 ट्रेन की बोगियों को बनाया जायेगा ICU, आइसोलेशन वार्ड और क्वरैंटाइन सेंटर, ग्रामीण इलाकों में कोरोना से निपटने का मोदी सरकार का नया प्लान
ये पढ़ा क्या?
X