ताज़ा खबर
 

ऑस्कर में जाएगी फिल्म ‘जल्लीकट्टू’, जानें इस खेल को लेकर क्यों हुआ था विवाद, सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा था मामला

मलयालम फिल्म 'जलीकट्टू' को ऑस्कर के लिए भारत की तरफ से भेजा जाएगा। इसने कई भाषाओं को पीछे छोड़ ऑस्कर में जगह बनाई है।

oscar, jallikattuऑस्कर में जाएगी फिल्म जलीकट्टू, भारत की तरफ से ऑफिशल एंट्री।

मलयालम फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ को भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए भेजा जाएगा। इसे बेस्ट इंटरनैशनल फीचर फिल्म की कैटिगरी में भेजा जाना तय हुआ है। इस फिल्म ने अकादमी अवॉर्ड्स के लिए चयन में भोंसलो, गुलाबो सिताबो, सीरियस मैन, बुलबुल, कामयाब, दि पिंक स्काई जैसी फिल्मों को पीछे छोड़ दिया। यह एक ड्रामा थ्रिलर है जिसने खूब वाहवाही बटोरी है। मदर इंडिया, सलाम बॉम्बे और लगान जैसी फिल्मों को ऑस्कर के लिए नॉमिनेशन मिल चुका है लेकिन इनमें से किसी को अवॉर्ड नहीं मिला था।

यह फिल्म हरीश की एक लघुकथा पर आधारित है। एंटनी वर्गीज औऱ चेम्बन विनोद जैसे कलाकारों ने इसमें काम किया है। यह फिल्म एक भैंस पर आधारित है जिसके सिर पर खून सवार हो जाता है। फिल्म का नाम ‘जल्लीकट्टू’ तमिलनाडु के गांवों में खेले जाने वाले परंपरागत खेल पर आधारित है। यह खेल पोंगल के मौके पर आयोजित किया जाता है जिसमें बैलों और इंसानों को लड़ाई होती है।

इस खेल को लेकर काफी विवाद भी हो चुका है। साल 2011 में इस खेल पर प्रतिबंध लगा दिया गया था लेकिन सत्ता में आने के बाद एनडीए सरकार ने 2016 में फिर से इसे अनुमति दे दी। यह खेल 400 साल पुराना बताया जाता है। इस खेल में लोग गंभीर रूप से घायल भी हो जाते थे और कई लोगों की मौत भी हो गई।

साल 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने इस खेल पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद पूरे प्रदेश में खेल को शुरू करने की मांग होने लगी। सरकार ने अध्यादेश लाकर इस खेल को फिर अनुमति दे दी लेकिन इस अध्यादेश को भी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई। इस खेल में बैलों की सींगों में सिक्के या नोट फंसा दिए जाते हैं। बैलों या सांडों को भड़काकर भीड़ में छोड़ दिया जाता है। लोग उसे काबू करने की कोशिश करते हैं। इसमें नकद इनाम भी दिया जाता है। इस खेल में कई जगहों पर जानवर के साथ ज्यादती भी की जाती है। इस वजह से कई संगठन खेल के खिलाफ थे। इसके अलावा खेल लोगों के लिए खतरनाक भी है। हालांकि फिल्म खेल पर आधारित नहीं है बल्कि एक भैंस के अंदर भड़ी बदले की भावना औऱ लोगों के इमोशन से संबंधित है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 DDC चुनाव से पहले Roshni Scam में आया फारूख अब्दुल्ला का नाम, बोले NC नेता- वहां हैं सैकड़ों मकान, ये परेशान करने का प्रयास
2 Coronavirus पर बैठक में आंकड़े देने लगे हरियाणा CM,पीएम मोदी ने बीच में टोक कहा, बताइए किया क्या है?
3 बीजेपी नेता बोलीं- महाराष्ट्र में अंधेर नगरी, ड्रग तस्करी, शिवसेना नेता ने कहा, यूपी, बिहार में बनाकर महाराष्ट्र भेज देते हैं
ये पढ़ा क्या?
X