scorecardresearch

BJP समर्थक डायरेक्टर ने ‘वाजवान’ को बता दिया ‘वेजीटेरियन’, भड़के कश्मीरी; डिलीट करना पड़ा ट्वीट

विवेक अग्निहोत्री ने ट्विटर पर वाजवान की फोटो ट्वीट करते हुए लिखा था कि कश्मीर में कोई भी यह नहीं जानता है कि वेजिटेरियन वाजवान कैसे बनाया जाए। लेकिन मैं यहाँ कश्मीर में बदलाव करने के लिए आया हूँ। विवेक अग्निहोत्री के इस ट्वीट पर कश्मीरी लोगों ने जमकर प्रतिक्रिया दी और कश्मीरी संस्कृति के बारे में भी बताया।

BJP समर्थक डायरेक्टर ने ‘वाजवान’ को बता दिया ‘वेजीटेरियन’, भड़के कश्मीरी; डिलीट करना पड़ा ट्वीट
फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री (फोटो – ट्विटर /vivek agnihotri )

बीजेपी समर्थक फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री इन दिनों अपने फिल्म की शूटिंग के सिलसिले में कश्मीर में हैं। इस दौरान उन्होंने प्रसिद्ध कश्मीरी भोजन “वाजवान” को लेकर एक ट्वीट किया। लेकिन उनके इस ट्वीट से कश्मीरी लोग भड़क गए और विवेक अग्निहोत्री को अपना ट्वीट डिलीट करना पड़ गया। दरअसल विवेक ने अपने ट्वीट में कश्मीरी डिश वाजवान को वेजिटेरियन बता दिया था जबकि असल में यह खाना नॉन वेजिटेरियन होता है।

विवेक अग्निहोत्री ने ट्विटर पर वाजवान की फोटो ट्वीट करते हुए लिखा था कि कश्मीर में कोई भी यह नहीं जानता है कि वेजिटेरियन वाजवान कैसे बनाया जाए। लेकिन मैं यहाँ कश्मीर में बदलाव करने के लिए आया हूँ। विवेक अग्निहोत्री के इस ट्वीट पर कश्मीरी लोगों ने जमकर प्रतिक्रिया दी और कश्मीरी संस्कृति के बारे में भी बताया। विवेक के इस ट्वीट के जवाब में एक यूज़र ने लिखा कि क्या आप सच सच बतायेंगे कि आपके होटल के मेन्यु में कोई वेजिटेरियन वाजवान नाम का डिश भी था। हम आपके कामों की सराहना करते हैं लेकिन क्या यह हमारे स्थानीय संस्कृति के छेड़छाड़ की कीमत पर आएगा। वाजवान एक नॉन वेजिटेरियन डिश है।

वहीँ एक अन्य यूज़र ने लिखा “ सबसे पहले तो आप कश्मीरी नहीं हैं और दूसरा वेजिटेरियन वाजवान का कोई अस्तित्व नहीं है। एक यूज़र ने तो विवेक अग्निहोत्री को यहाँ तक कह दिया कि आप बर्फ से जमे डल लेक में डुबकी लगा लीजिये और आराम कीजिए। हालाँकि कश्मीरी पत्रकार राजेश रैना ने विवेक अग्निहोत्री को सलाह देते हुए कहा कि अगर आपको शुद्ध शाकाहारी भोजन ही करना है तो आपको कश्मीरी पंडित व्यंजन को चखना चाहिए जो बिना लहसन और प्याज के तैयार किया जाता है। इसके अलावा राजेश ने कहा कि कश्मीर में मांसाहारी खाने को भी बिना प्याज लहसन से ही बनाया जाता है और वाजवान कश्मीरी व्यंजन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। 

ढेरों प्रतिक्रिया आने के बाद बीजेपी समर्थक फिल्म अभिनेता विवेक अग्निहोत्री को अपना ट्वीट तक डिलीट करना पड़ा।

दरअसल वाजवान एक कश्मीरी डिश है जिसमें करीब छत्तीस व्यंजन होते हैं। जिसमें पंद्रह से तीस तक मीट से बने होते हैं। इसमें मेहमान चार-चार के जोड़े में बैठते हैं और धातु की एक बड़ी सी प्लेट ‘त्रामी’ में खाना खाते हैं। 15वीं शताब्दी में जब घाटी में समरकंद के खानसामा आए तो उन्हीं के वंशज बाद में कश्मीर के ‘वाज’ कहलाए। इसी के चलते कश्मीरी शादियों में छत्तीस व्यंजनों का बनने वाला भोजन वाजवान कहा जाता है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.