ताज़ा खबर
 

ऑक्सीजन पर मारामारीः दिल्ली-यूपी के बीच गैस पर सिर फुटोव्वल, उधर, विज बोले- केजरीवाल सरकार ने लूटा उनका टैंकर

देश में कोरोना की दूसरी लहर के चलते पूरे देश में स्वास्थ्य व्यवस्था पर भारी दबाव आ गया है। कुछ जगह तो हालात ये हैं कि व्यवस्था चरमरा सी गई है।

oxygen, delhiऑक्सीजन को लेकर राज्यों के बीच जंग छिड़ी हुई है। (पीटीआई)।

देश में कोरोना की दूसरी लहर के चलते पूरे देश में स्वास्थ्य व्यवस्था पर भारी दबाव आ गया है। कुछ जगह तो हालात ये हैं कि व्यवस्था चरमरा सी गई है। इस बीच दिल्ली और यूपी के बीच अपने-अपने मरीजों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए जंग सी छिड़ गई है। यूपी सरकार के अधिकारियों ने उन आरोपों से इंकार किया जिसमें कहा गया था कि यूपी ने जानबूझकर दिल्ली में ऑक्सीजन की सप्लाई को रोका है।

उत्तर प्रदेश का कहना है कि दिल्ली द्वारा अपने हिस्से से ज्यादा की ऑक्सीजन लेने के चलते यूपी के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो गई है। यही नहीं हरियाणा ने दिल्ली पर आरोप लगाए हैं कि दिल्ली उसकी ऑक्सीजन की सप्लाई को लूटने की कोशिश कर रही है। राज्य ने अपने हिस्से की ऑक्सीजन के लिए सुरक्षा मांगी है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा,”हमें मजबूरन अपने हिस्से की ऑक्सीजन दिल्ली को देनी पड़ रही है। पहले हम अपनी जरूरतों को पूरा करेंगे फिर इसके बाद दूसरों को देंगे। कल हमारा ऑक्सीजन का एक टैंकर फरीदाबाद जा रहा था जिसे कि दिल्ली सरकार ने लूट लिया। अब मैंने सभी टैंकरों के लिए सुरक्षा की मांग की है।”

इस बीच यूपी सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य के अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट पैदा हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से बातचीत की है। अधिकारी ने कहा, “INOX यूपी के ज्यादातर अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई करने का काम कर रहा है…दिल्ली को ज्यादा ऑक्सीजन सप्लाई की जा रही है इससे यूपी में ऑक्सीजन का संकट पैदा हो गया है।”

बता दें कि दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कल शाम को हालात ये थे कि दिल्ली के तीन बड़े अस्पतालों में कुछ घंटे की ऑक्सीजन बची रह गई थी। दोपहर से ही दिल्ली के मंत्री केंद्र सरकार से ऑक्सीजन की गुहार लगाने लगे थे।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जीटीबी अस्पताल में कुछ घंटे की सप्लाई रह गई है। मैक्स अस्पताल और गंगाराम अस्पताल में भी हालात ऐसे ही हैं। हालांकि शाम तक ऑक्सीजन पहुंचा दी गई थी।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने आरोप लगाया था कि योगी सरकार उसके हिस्से की ऑक्सीजन ले रही है। दिल्ली हाईकोर्ट में केजरीवाल सरकार ने आरोप लगाया कि यूपी में मौजूद ऑक्सीजन प्लांट से योगी सरकार दिल्ली में ऑक्सीजन पहुंचने नहीं दे रही हैं। हालांकि इन आरोपों को योगी सरकार ने खारिज किया है।

बता दें कि मध्य प्रदेश के दमोह जिले के अस्पताल में कल रात कुछ लोगों द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर लूट लिए गए हैं। जिला कलेक्टर ने बताया, “हमें बताया गया है कि जैसे ही ऑक्सीजन ट्रक आया, अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई होने के बाद भी लोगों ने सिलेंडर लूटे। हम इन लोगों की पहचान कर रहे हैं और मामले दर्ज कर रहे हैं।”

बता दें कि देश में जहां जनवरी में कोरोना के 20 हजार मामले थे। अप्रैल आते-आते मामले 10 गुना से ज्यादा हो गए हैं।

Next Stories
1 कांग्रेस का आरोप, एम्पावर्ड ग्रुप ने चेताया फिर भी सरकार ने निर्यात कर दी ऑक्सीजन
2 दिल्ली की बीमारी लेकर गांव नहीं जाएंगे, राकेश टिकैत बोले- कोरोना होगा तो यहीं होगा इलाज
3 कोरोना के ब्रिटिश और ब्राजीली वैरिएंट पर भी कारगर है कोवैक्सिन, ICMR की स्टडी में दावा, अमेरिका बोला- भारत में कोविड-19 महामारी के प्रसार पर पैनी नजर
आज का राशिफल
X