ताज़ा खबर
 

किसान आंदोलन: शादी के कार्ड पर छप रहे हल और किसान, ‘आई लव खेती’ और ‘नो फार्मर-नो फूड’ जैसे स्टीकर्स लगा किया समर्थन

हरियाणा में किसानों के आंदोलन का समर्थन करने के लिए अलग-अलग तरकीबें आजमाई जा रही हैं।

farmers protestकिसान दिल्ली की सीमा पर बैठे विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। (PTI)

हरियाणा में किसानों के आंदोलन का समर्थन करने के लिए अलग-अलग तरकीबें आजमाई जा रही हैं। अब तो किसान आंदोलन के समर्थन में लोग अपनी शादियों के कार्ड में भी किसानों के समर्थन वाले नारे और स्टिकर लगवा रहे हैं। यहां तक की कार्ड को खेती-किसानी से जोड़कर बनाया जा रहा है। कार्ड बनाने वाले एक प्रिंटर ने बताया कि लोगों की खास फरमाइश है कि उनके कार्ड को किसानी के इस आंदोलन के अंदाज में बनाया जाए और वैसे ही प्रिंट कराया जाए।

किसान आंदोलन के समर्थन में बनाए गए स्टिकर और लोगो का इस्तेमाल गाड़ियों के पीछे किया जा रहा है। शादी के कार्ड पर खास नारे भी लिखे जा रहे हैं जिसमें ”आई लव खेती” , ” नो फार्मर नो फूड” जैसे नारे शामिल हैं।

शादी के कार्ड छापने वालों ने बताया कि किसानों के समर्थन में नारे लिखवाने वाले खासकर वे लोग हैं जो कि किसानों का समर्थन करने के लिए दिल्ली की सीमा पर तो नहीं जा सके लेकिन वह इस तरीके से किसानों का समर्थन कर रहे हैं।

प्रिंटिंग प्रेस का काम करने वालों ने बताया कि पहली बार लोग शादी के कार्ड पर इस तरह किसान आंदोलन कानून,कृषि कानूनों को लेकर नारे लिखवा रहे हैं। ट्रेंड की बात की जाए तो लोग भगत सिंह के साथ किसान नेताओं की तस्वीरें शादी कार्ड पर लगवा रहे हैं।

लोगों का कहना है कि सरकार का जोर मीडिया, इंटरनेट पर चल सकता है लेकिन शादी के कार्ड के जरिए किसानों की आवाज उठाई जा रही है। जिससे लोग जागरूक होंगे। हम इन कार्डों को संभाल कर रखेंगे और आने वाली पीढ़ी को दिखाएंगे।

मालूम हो कि पिछले साल नवंबर से ही किसान दिल्ली की सीमा पर कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। कृषि कानून और उससे जुड़ा विरोध प्रदर्शन का मुद्दा इतना तूल पकड़ चुका है कि अब इस पर कई विदेशी हस्तियां तक अपनी बात रख रही हैं।

Next Stories
1 किसान आंदोलन: मिया खलीफा, रिहाना का नाम सुन बोले राकेश टिकैत- कौन हैं ये विदेशी कलाकार मैं क्या जानूं…
2 रामपुर में हादसे के बाद प्रियंका गांधी खुद साफ करने लगीं विंडस्क्रीन, योगी के मंत्री ने कसा तंज- कांग्रेस नेता अपना मुंह साफ करें
3 दिल्ली पुलिस ने भड़काऊ टूलकिट बनाने वालों के खिलाफ दर्ज किया केस, इसी टूलकिट पर ग्रेटा ने किया था ट्वीट
ये पढ़ा क्या?
X