ताज़ा खबर
 

26 जनवरी की परेड में खलल डालेंगे किसान? फिलहाल प्लान नहीं साफ, टिकैत के बयान पर ABKS नेता ने कही ये बात

अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव हन्नान मोल्लाह ने कहा है कि रिपब्लिक डे पर ट्रैक्टर ट्रॉली रैली का कोई प्लान नहीं है। उन्होंने कहा कि यह राकेश टिकैत की व्यक्तिगत बात हो सकती है।

Farmers Protest, Rakesh Tikaitकिसान नेता ने दी है रिपब्लिक डे पर ट्रैक्टर ट्रॉली परेड की धमकी। (फोटो- पीटीआई)

किसानों और सरकार बीच बार- बार बातचीत होने के बाद भी कोई हल नहीं निकल रहा है। इस बीच किसानों ने रिपब्लिक डे पर ट्रैक्टर-ट्रॉली रैली की भी धमकी दी है। भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने पैरलल रैली की बात कही थी। इसपर अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव हन्नान मोल्लाह ने कहा है कि यह उनकी व्यक्तिगत राय हो सकती है। इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता।

हन्नान ने कहा, ‘इसके बारे में मैं कुछ कह नहीं सकता यह उनकी व्यक्तिगत राय हो सकती है। हमारा तरीका क्या होगा, कहां तक जाएँगे, इसका रूट क्या होगा यह हम 18 जनवरी को विस्तार से चर्चा करके तय करेंगे।’ 15 जनवरी को सरकार और किसानों के बीच नौवें चरण की बतचीत होनी है। सुप्रीम कोर्ट ने एक कमिटी भी बना दी है जिससे कि किसानों और सरकार के बीच बातचीत सुचारु ढंग से हो सके। हालांकि राकेश टिकैत ने कमेटी पर भरोसा नहीं जताया और कहा कि यह तो पहले ही फैसला सुना चुकी है।

किसानों के साथ बातचीत से पहले कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, सरकार सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करती है। कोर्ट द्वारा बनाई गई कमिटी के सामने सरकार अपने विचार रखेगी। हम बातचीत के जरिए मामले का हल निकालने की कोशिश कर रहे हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को भी किसान आंदोलन को लेकर फटकार लगाई थी और इसके बाद तीनों कानूनों पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है।

रिपब्लिक डे के मौके पर ट्रैक्टर ट्रॉली परेड की बात भी कई संगठनों के द्वारा कही जा रही है। हालांकि प्रशासन इसे रोकने के लिए कमर कस चुका है। उधर किसान ट्रैक्टर परेड की रिहर्सल में लगे हैं। गुरुवार को बिजनौर में भी किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकाली। सैकड़ों किसान ट्रैक्टर लेकर गांव-गांव पहुंचे और काले झंडे दिखाकर लोगों का आह्वान किया।

भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष दिगंबर सिंह ने लोगों से लालकिला परेड में हिस्सा लेने का निवेदन किया। सरकार को उम्मीद है कि रिपब्लिक डे से पहले बातचीत से ही हल निकल आएगा। कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि ट्रैक्टर ट्रॉली रैली से गलत असर पड़ेगा। उम्मीद है कि आज या कल में कुछ हल निकल आए।

Next Stories
1 प्रो.संगीत रागी को खालिद इबादुल्लाह ने बताया मानसिक ‘रोगी’, एंकर से कहा- समझाइए, दवा खिलवाइए… विश्लेषक ने यूं दिया जवाब
2 किसान आंदोलनः कमेटी बनने से 1-2 माह पहले ही आ गए थे फैसले, राकेश टिकैत बोले- सरकार पर भरोसा, कमेटी पर नहीं
3 कोरोनाः केंद्र बोला- गर्भवती, दूध पिलाने वाली महिलाएं फिलहाल न लगवाएं टीका; पर क्या बच्चों को दी जा सकती है? जानें
यह पढ़ा क्या?
X