ताज़ा खबर
 

प्रदर्शनों पर बोले गृहमंत्री अमित शाह- सरकार बातचीत और किसानों की मांग पर विचार करने को तैयार

भारतीय किसान यूनियन पंजाब के जनरल सेक्रेट्री हरिंदर सिंह ने कहा है, "हमने फैसला किया है कि हम यहां से कहीं नहीं जाएंगे और अपना विरोध प्रदर्शन यहीं करेंगे। रोज़ाना सुबह 11 बजे हम मुलाकात करेंगे और अपनी रणनीति पर चर्चा करेंगे। "

Author Edited By अंकित ओझा नई दिल्ली | Updated: Nov 29, 2020 8:03:29 am
Farm Bill Protest, Farmers Agitationदिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर किसानों ने की सरकार के खिलाफ नारेबाजी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रदर्शनकारी किसानों से कहा कि भारत सरकार बातचीत करने के लिए तैयार है। शाह ने कहा कि कृषि मंत्री ने उन्हें 3 दिसंबर को चर्चा के लिए आमंत्रित किया है। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा “पंजाब की सीमा से लेकर दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर रोड पर अलग-अलग किसान यूनियन की अपील पर आज जो किसान भाई अपना आंदोलन कर रहे हैं, उन सभी से मैं अपील करना चाहता हूं कि भारत सरकार आपसे चर्चा के लिए तैयार है।

शाह ने कहा कि 3 दिसंबर को चर्चा के लिए आपको कृषि मंत्री जी ने निमंत्रण पत्र भेजा है। भारत सरकार आपकी हर समस्या और हर मांग पर विचार विमर्श करने के लिए तैयार है। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा ” अलग-अलग जगह नेशनल और स्टेट हाइवे पर किसान भाई अपने ट्रैक्टर-ट्रॉली के साथ इतनी ठंड में खुले में बैठे हैं, इन सब से मैं अपील करता हूं कि दिल्ली पुलिस आपको एक बड़े मैदान में स्थानांतरित करने के लिए तैयार है, जहां आपको सुरक्षा व्यवस्था और सुविधाएं मिलेंगी।

शाह ने कहा “अगर आप रोड की जगह निश्चित किए गए स्थान पर अपना धरणा-प्रदर्शन शांतिपूर्ण ढ़ंग से, लोकतांत्रिक तरीके से करते हैं तो इससे किसानों की भी परेशानी कम होगी और आवाजाही कर रही आम जनता की भी परेशानी कम होगी। अगर किसान चाहते हैं कि भारत सरकार जल्द बात करे, 3 दिसंबर से पहले बात करे, तो मेरा आपको आश्वासन है कि जैसी ही आप निर्धारित स्थान पर स्थानांतरित हो जाते हैं, उसके दूसरे ही दिन भारत सरकार आपकी समस्याओं और मांगों पर बातचीत के लिए तैयार है।

Live Blog

Highlights

    06:43 (IST)29 Nov 2020
    आप और कांग्रेस किसानों को कोरोना वाहक बना रही है: बीजेपी

    भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने शनिवार को कहा कि दिल्ली के किसानों से समर्थन न मिलने पर दिल्ली सरकार और कांग्रेस ने पंजाब के हजारों किसानों को भड़का कर दिल्ली तो बुला लिया है लेकिन अब उनके कोरोना वाहक बनने का खतरा बन गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब के किसानों को दिल्ली बुलाकर निरंकारी मैदान में अब उनके आवभगत में पूरी दिल्ली सरकार लगी है, लेकिन यहां आनेवाले किसानों की कोरोना जांच के लिए कोई केंद्र तक नहीं बनाया। उन्होंने कहा कि अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए दिल्ली सरकार किसानों की खिदमत करने के साथ-साथ उन्हें कोरोना भी परोस रही है। हजारों की तादाद में आए किसानों में से कितने इसमें कोरोना संक्रमित होंगे इसका अंदाजा कैसे लगाया जा सकता है। स्थिति इतनी भयावह है कि यह किसानों की जान से भी खिलवाड़ है और आम लोगों की जान से भी खिलवाड़ है।

    06:22 (IST)29 Nov 2020
    किसान मार्च से दिल्ली की सड़कों पर रफ्तार थमी

    दिल्ली में लोगों को कई दिनों से जाम से दो-चार होना पड़ रहा है। किसान मार्च को देखते हुए बुधवार रात से ही दिल्ली पुलिस ने सिंघु बार्डर, टिकरी बार्डर, बदरपुर बार्डर, आया नगर, कालिंदी कुंज और गाजियाबाद से आने वाले सभी बड़े-छोटे मार्गों पर चौकसी बढ़ा दी थी। गुरुवार रात को बड़ी संख्या में किसान सिंघु और टिकरी बॉर्डर के समीप पहुंच गए थे। एहतियातन दिल्ली पुलिस ने कई स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया था। साथ ही इन दोनों बॉर्डर पर आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी। यही कारण है कि दिल्ली से सटे सीमा पर बीते कई दिनों से गुजरने वाले लोगों को जाम से दो-चार होना पड़ रहा है।

    05:58 (IST)29 Nov 2020
    निरंकारी मैदान में किसानों के लिए जरूरी सुविधाएं मुहैया

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि सरकार ने निरंकारी मैदान में पानी, शौचालय और चिकित्सा सुविधाओं की व्यवस्था की है ताकि किसानों को कोई असुविधा न हो और वे लोकतांत्रिक और शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर सकें। हिंदी में की गई शाह की अपील को गृह मंत्रालय के आधिकारिक वाट्सऐप ग्रुप पर साझा किया गया है।

    05:12 (IST)29 Nov 2020
    पंजाब के सीएम का किसानों से अपील तय स्थल पर जाएं

    गृहमंत्री अमित शाह के बयान के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किसानों से आग्रह किया कि गृह मंत्री की अपील को स्वीकार करते हुए वे अपने प्रदर्शन को तय स्थल पर ले जाएं ताकि उनके मुद्दे के जल्द से जल्द समाधान का रास्ता निकल सके।

    04:38 (IST)29 Nov 2020
    पंजाब से किसानों के आने का सिलसिला जारी

    किसान नेताओं में आंदोलन के सभी मुद्दे पर बातचीत चल रही है और फिलहाल वे किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाए हैं। हरियाणा में सभी अवरोध हटा लेने के कारण पंजाब से किसानों के आने का सिलसिला जारी है।

    03:44 (IST)29 Nov 2020
    दिल्ली की सीमाओं पर डटे हैं किसान

    कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध जताने दिल्ली आ रहे पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश के किसान शनिवार को लगातार तीसरे दिन भी सिंघू, टिकरी और दिल्ली गेट सीमा पर डटे रहे। इन किसानों ने बुराड़ी के निरंकारी मैदान जाने से इनकार कर दिया है।

    00:24 (IST)29 Nov 2020
    किसान शांतिपूर्ण तरीके से तैयार हों तो समय से पहले बातचीत करेंगे: अमित शाह

    गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि अगर किसान यूनियन चाहते हैं कि भारत सरकार कृषि मंत्री द्वारा दी गई 3 दिसंबर की तिथि से पहले बात करे तो मेरा ये आश्वासन है कि जैसे ही आप सभी व्यवस्थित और शांतिपूर्ण ढंग से निर्धारित स्थल पर आंदोलन के लिए तैयार होते हैं, तो दूसरे ही दिन भारत सरकार आपसे बातचीत करेगी।

    21:46 (IST)28 Nov 2020
    दिल्ली पुलिस आपको एक बड़े मैदान में स्थानांतरित करने के लिए तैयार है

    शाह ने किसानों से कहा कि अगर आप रोड की जगह निश्चित किए गए स्थान पर अपना धरणा-प्रदर्शन शांतिपूर्ण ढ़ंग से, लोकतांत्रिक तरीके से करते हैं तो इससे किसानों की भी परेशानी कम होगी और आवाजाही कर रही आम जनता की भी परेशानी कम होगी। शाह ने आगे कहा कि अलग-अलग जगह नेशनल और स्टेट हाइवे पर किसान भाई अपने ट्रैक्टर-ट्रॉली के साथ इतनी ठंड में खुले में बैठे हैं, इन सब से मैं अपील करता हूं कि दिल्ली पुलिस आपको एक बड़े मैदान में स्थानांतरित करने के लिए तैयार है, जहां आपको सुरक्षा व्यवस्था और सुविधाएं मिलेंगी।

    20:55 (IST)28 Nov 2020
    3 दिसंबर को चर्चा के लिए आपको कृषि मंत्री जी ने निमंत्रण पत्र भेजा है

    शाह ने कहा कि 3 दिसंबर को चर्चा के लिए आपको कृषि मंत्री जी ने निमंत्रण पत्र भेजा है। भारत सरकार आपकी हर समस्या और हर मांग पर विचार विमर्श करने के लिए तैयार है। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा " अलग-अलग जगह नेशनल और स्टेट हाइवे पर किसान भाई अपने ट्रैक्टर-ट्रॉली के साथ इतनी ठंड में खुले में बैठे हैं, इन सब से मैं अपील करता हूं कि दिल्ली पुलिस आपको एक बड़े मैदान में स्थानांतरित करने के लिए तैयार है, जहां आपको सुरक्षा व्यवस्था और सुविधाएं मिलेंगी।

    20:05 (IST)28 Nov 2020
    सिंघू और टिकरी बॉर्डर बंद कर दिये जाने से दिल्ली में अहम मार्गों पर यातायात प्रभावित रहा

    केंद्र के नये कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के आंदोलन के मद्देनजर सिंघू और टिकरी बॉर्डर बंद कर दिये जाने से शनिवार को दिल्ली में अहम मार्गों पर यातायात प्रभावित रहा।दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट किया कि आजादपुर और बाहरी ंिरगरोड से सिंघू बार्डर के लिए यातायात की अनुमति नहीं है।

    19:08 (IST)28 Nov 2020
    अमरीक सुखदेव ढाबे ने किसानों के लिए भोजन मुफ्त किया

    हरियाणा के मुरथल के मशहूर अमरीक सुखदेव ढाबे ने विरोध प्रदर्शन करने दिल्ली जा रहे किसानों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं। वे किसानों को मुफ्त में भोजन करा रहे हैं और इसके लिए उन्हें खासी सराहना मिल रही है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्‍सवादी), महाराष्ट्र राज्य समिति ने इस ढाबे को 'लाल सलामी' दी। 

    18:31 (IST)28 Nov 2020
    किसानों के मूवमेंट पर ड्रोन से नज़र

    कृषि बिलों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के लिए दिल्ली कूच कर रहे किसानों के मूवमेंट पर नज़र रखने के लिए टिकरी बॉर्डर पर प्रशासन की निगरानी में ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

    17:59 (IST)28 Nov 2020
    100 लोगों का जत्था दिल्ली के लिए रवाना हो रहा है

    राजस्थान के किसान नेता रामपाल जाट ने कहा, "अभी देश में जो नीति चल रही है वो है-निवेश आधारित विकास। इसका अर्थ है पैसे वालों के हाथ जोड़ो। किसान कानूनों के खिलाफ जारी देशव्यापी आंदोलन के मद्देनज़र अभी यहां से 100 लोगों का जत्था दिल्ली के लिए रवाना हो रहा है।"

    17:24 (IST)28 Nov 2020
    सलाह-मशविरा करने के बाद यहां से आगे बढ़ेंगे। तब तक यहीं डेरा डालेंगे

    कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली कूच करते हुए भारतीय किसान संघ गाज़ीपुर बॉर्डर पहुंचा। भारतीय किसान संघ के नेता राकेश टिकैत ने बताया, "सलाह-मशविरा करने के बाद यहां से आगे बढ़ेंगे। तब तक यहीं डेरा डालेंगे।"

    16:59 (IST)28 Nov 2020
    हमारा नारा तो ‘जय जवान जय किसान’ का था लेकिन आज प्रधानमंत्री मोदी के अहंकार ने जवान को किसान के खिलाफ खड़ा कर दिया

    राहुल गांधी ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, 'बड़ी ही दुखद फोटो है। हमारा नारा तो ‘जय जवान जय किसान’ का था लेकिन आज प्रधानमंत्री मोदी के अहंकार ने जवान को किसान के खिलाफ खड़ा कर दिया। यह बहुत खतरनाक है।' राहुल ने जो तस्वीर ट्वीट की है उसमें एक जवान प्रदर्शन कर रहे किसान पर लाठी उठाते दिखाई दे रहा है।

    16:10 (IST)28 Nov 2020
    मनोहरलाल खट्टर ने कृषि विधेयकों के खिलाफ जारी किसानों के प्रदर्शन में खालिस्तानी एंगल की बात को दोहराया

    CM खट्टर ने कहा, 'हमारे पास इनपुट है कि कुछ अवांछित तत्व इस भीड़ के अंदर आए हुए हैं। हमारे पास इसकी रिपोर्ट्स है। अभी इसका खुलासा करना ठीक नहीं है। उन्होंने सीधे नारे लगाए हैं। जो ऑडियो और वीडियो सामने आए हैं, उनमें इंदिरा गांधी को लेकर साफ नारे लगा रहे हैं और कह रहे हैं कि जब इंदिरा के साथ ये कर दिया तो मोदी क्या चीज है।'

    15:12 (IST)28 Nov 2020
    हरियाणा के सीएम ने कहा, प्रदर्शनकारियों में अराजक तत्व भी हो गए शामिल

    हरियाणा के सीएम ने कहा, सूचना मिली है कि प्रदर्शन में कुछ अराजक तत्व भी शामिल हैंं। उन्होंने उस वीडियो का हवाला जिसमें एक शख्स ने कहा था कि इंदिरा की हत्या कर सकते हैं तो मोदी को भी...

    14:49 (IST)28 Nov 2020
    अखिलेश यादव ने बीजेपी पर साधा निशाना

    समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि आज से पहले बीजेपी के अलावा किसी भी पार्टी ने किसानों के साथ ऐसा व्यवहार कभी नहीं किया। ये वही लोग हैं जिन्होंने किसानों से कहा था कि कर्ज माफ कर दिया जाएगा और किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी।

    14:22 (IST)28 Nov 2020
    सिंधु और टिकरी बॉर्डर पर जमा हैं किसान

    बड़ी संख्या में किसान सिंधु और टिकरी बॉर्डर पर ही जमा हैं। उन्होंने प्रदर्शन स्थल पर जाने से इनकार कर दिया है। कुछ किसान बुराड़ी के निरंकारी ग्राउंड पहुंचे भी हैं लेकिन वे संख्या में बहुत कम हैं। सरकार ने 3 तारीख को बात करने का आश्वासन दिया है।

    13:49 (IST)28 Nov 2020
    आम आदमी पार्टी कर रही किसानों की खिदमत

    आम आदमी पार्टी की सरकार अरविंद केजरीवाल के दिशानिर्देश अनुसार बुराड़ी ग्राउंड में पूरी व्यवस्था बना रही है। हमें मुख्यमंत्री से ये सख़्त निर्देश मिले हैं कि जो किसान भाई-बहन आंदोलन करने दिल्ली आ रहे हैं उन्हें कोई समस्या महसूस न होः राघव चड्ढा

    13:47 (IST)28 Nov 2020
    दिल्ली पहुंचे किसान, अब भी बॉर्डर पर कई संगठन

    बहुत सारे किसान राजधानी दिल्ली में प्रवेश कर गए हैं वहीं कई संगठन अब भी दिल्ली के बॉर्डर पर हैं। सरकार ने निरंकारी मैदान में आंदोलन को अनुमति दी है। लगभग 600 किसान कल शाम को ही ग्राउंड में पहुंच गए थे। सरकार ने 3 दिसंबर को उनकी बात सुनने का आश्वासन दिया है। 

    12:57 (IST)28 Nov 2020
    प्रियंका गांधी ने कहा, मोदी के खरबपति दोस्त आते हैं तो डाली जाती है कालीन

    प्रियंका गांधी ने ट्वीट के माध्यम से दावा किया, ‘‘भाजपा सरकार में देश की व्यवस्था को देखिए जब भाजपा के खरबपति मित्र दिल्ली आते हैं तो उनके लिए लाल कालीन डाली जाती है। मगर किसानों के लिए दिल्ली आने के रास्ते खोदे जा रहे हैं।’’ उन्होंने सवाल किया, ‘‘दिल्ली किसानों के खिलाफ कानून बनाए वह ठीक, मगर सरकार को अपनी बात सुनाने किसान दिल्ली आए तो वह गलत?’’

    11:57 (IST)28 Nov 2020
    प्रियंका गांधी ने ट्वीट की तस्वीरें, किसानों का समर्थन

    किसानों के समर्थन में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने ट्वीट किए। स्वरा ने कहा, दुख की बात है कि ये जवान भी किसी किसान का बेटा होगा।

    11:13 (IST)28 Nov 2020
    भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता बोले- किसानों के मोर्चे पर सरकार विफल

    भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार किसानों को समझाने में नाकामयाब रही है। उन्होंने कहा कि किसान उनके साथ भी दिल्ली की तरफ बढ़ रहे हैं। उनका कहना है कि जब तक ढंग से बातचीत नहीं होती और सरकार मांग नहीं मानती, आंदोलन चलता रहेगा।

    10:41 (IST)28 Nov 2020
    राहुल गांधी ने शेयर की बूढ़े किसान की लाठी खाते हुए तस्वीर

    10:06 (IST)28 Nov 2020
    पुलिस के जवान और किसान आमने सामने

    टिकरी बॉर्डर पर किसान और दिल्ली पुलिस के जवाान आमने सामने आ गए हैं। आज भी दिल्ली में कई जगहों पर जाम लगे रहने की संभावना है। कई रूट का डायवर्जन भी किया जा सकता है। मेरठ और हापुड़ रोड पर यातायात बाधित रहेगा। वहीं दिल्ली से नोएडा जाने या फिर उधर से आने में भी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

    09:15 (IST)28 Nov 2020
    टिकरी बॉर्डर पर भी किसान, सुरक्षाबलों की भारी संख्या में तैनाती

    सिंधु बॉर्डर पर किसान बैठक कर रहे हैं। दिल्ली के टिकरी बॉर्डर पर भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। किसानों के निरंकारी ग्राउंड में प्रदर्शन करने की इजाजत दी गई है। हालांकि किसान यहां भी इकट्ठा हैं। किसानों का कहना है कि जब तक यह कानून वापस नहीं होगा वे प्रदर्शन करते रहेंगे।

    08:46 (IST)28 Nov 2020
    निरंकारी ग्राउंड में धरना होगा या नहीं, फैसला आज

    किसानों का कहना है कि वह निरंकारी ग्राउंड पर धरना प्रदर्शन करेंगे या नहीं इसका फैसला शनिवार सुबह किया जाएगा। शुक्रवार शाम निरंकारी ग्राउंड मे 600 किसान पहुंचे थे जिनके रुकने का प्रबंध दिल्ली सरकार ने किया था।

    08:46 (IST)28 Nov 2020
    निरंकारी ग्राउंड में धरना होगा या नहीं, फैसला आज

    किसानों का कहना है कि वह निरंकारी ग्राउंड पर धरना प्रदर्शन करेंगे या नहीं इसका फैसला शनिवार सुबह किया जाएगा। शुक्रवार शाम निरंकारी ग्राउंड मे 600 किसान पहुंचे थे जिनके रुकने का प्रबंध दिल्ली सरकार ने किया था।

    08:46 (IST)28 Nov 2020
    निरंकारी ग्राउंड में धरना होगा या नहीं, फैसला आज

    किसानों का कहना है कि वह निरंकारी ग्राउंड पर धरना प्रदर्शन करेंगे या नहीं इसका फैसला शनिवार सुबह किया जाएगा। शुक्रवार शाम निरंकारी ग्राउंड मे 600 किसान पहुंचे थे जिनके रुकने का प्रबंध दिल्ली सरकार ने किया था।

    08:46 (IST)28 Nov 2020
    निरंकारी ग्राउंड में धरना होगा या नहीं, फैसला आज

    किसानों का कहना है कि वह निरंकारी ग्राउंड पर धरना प्रदर्शन करेंगे या नहीं इसका फैसला शनिवार सुबह किया जाएगा। शुक्रवार शाम निरंकारी ग्राउंड मे 600 किसान पहुंचे थे जिनके रुकने का प्रबंध दिल्ली सरकार ने किया था।

    08:46 (IST)28 Nov 2020
    निरंकारी ग्राउंड में धरना होगा या नहीं, फैसला आज

    किसानों का कहना है कि वह निरंकारी ग्राउंड पर धरना प्रदर्शन करेंगे या नहीं इसका फैसला शनिवार सुबह किया जाएगा। शुक्रवार शाम निरंकारी ग्राउंड मे 600 किसान पहुंचे थे जिनके रुकने का प्रबंध दिल्ली सरकार ने किया था।

    08:46 (IST)28 Nov 2020
    निरंकारी ग्राउंड में धरना होगा या नहीं, फैसला आज

    किसानों का कहना है कि वह निरंकारी ग्राउंड पर धरना प्रदर्शन करेंगे या नहीं इसका फैसला शनिवार सुबह किया जाएगा। शुक्रवार शाम निरंकारी ग्राउंड मे 600 किसान पहुंचे थे जिनके रुकने का प्रबंध दिल्ली सरकार ने किया था।

    08:46 (IST)28 Nov 2020
    निरंकारी ग्राउंड में धरना होगा या नहीं, फैसला आज

    किसानों का कहना है कि वह निरंकारी ग्राउंड पर धरना प्रदर्शन करेंगे या नहीं इसका फैसला शनिवार सुबह किया जाएगा। शुक्रवार शाम निरंकारी ग्राउंड मे 600 किसान पहुंचे थे जिनके रुकने का प्रबंध दिल्ली सरकार ने किया था।

    08:46 (IST)28 Nov 2020
    निरंकारी ग्राउंड में धरना होगा या नहीं, फैसला आज

    किसानों का कहना है कि वह निरंकारी ग्राउंड पर धरना प्रदर्शन करेंगे या नहीं इसका फैसला शनिवार सुबह किया जाएगा। शुक्रवार शाम निरंकारी ग्राउंड मे 600 किसान पहुंचे थे जिनके रुकने का प्रबंध दिल्ली सरकार ने किया था।

    08:46 (IST)28 Nov 2020
    निरंकारी ग्राउंड में धरना होगा या नहीं, फैसला आज

    किसानों का कहना है कि वह निरंकारी ग्राउंड पर धरना प्रदर्शन करेंगे या नहीं इसका फैसला शनिवार सुबह किया जाएगा। शुक्रवार शाम निरंकारी ग्राउंड मे 600 किसान पहुंचे थे जिनके रुकने का प्रबंध दिल्ली सरकार ने किया था।

    08:46 (IST)28 Nov 2020
    निरंकारी ग्राउंड में धरना होगा या नहीं, फैसला आज

    किसानों का कहना है कि वह निरंकारी ग्राउंड पर धरना प्रदर्शन करेंगे या नहीं इसका फैसला शनिवार सुबह किया जाएगा। शुक्रवार शाम निरंकारी ग्राउंड मे 600 किसान पहुंचे थे जिनके रुकने का प्रबंध दिल्ली सरकार ने किया था।

    08:46 (IST)28 Nov 2020
    निरंकारी ग्राउंड में धरना होगा या नहीं, फैसला आज

    किसानों का कहना है कि वह निरंकारी ग्राउंड पर धरना प्रदर्शन करेंगे या नहीं इसका फैसला शनिवार सुबह किया जाएगा। शुक्रवार शाम निरंकारी ग्राउंड मे 600 किसान पहुंचे थे जिनके रुकने का प्रबंध दिल्ली सरकार ने किया था।

    08:46 (IST)28 Nov 2020
    निरंकारी ग्राउंड में धरना होगा या नहीं, फैसला आज

    किसानों का कहना है कि वह निरंकारी ग्राउंड पर धरना प्रदर्शन करेंगे या नहीं इसका फैसला शनिवार सुबह किया जाएगा। शुक्रवार शाम निरंकारी ग्राउंड मे 600 किसान पहुंचे थे जिनके रुकने का प्रबंध दिल्ली सरकार ने किया था।

    08:46 (IST)28 Nov 2020
    निरंकारी ग्राउंड में धरना होगा या नहीं, फैसला आज

    किसानों का कहना है कि वह निरंकारी ग्राउंड पर धरना प्रदर्शन करेंगे या नहीं इसका फैसला शनिवार सुबह किया जाएगा। शुक्रवार शाम निरंकारी ग्राउंड मे 600 किसान पहुंचे थे जिनके रुकने का प्रबंध दिल्ली सरकार ने किया था।

    08:06 (IST)28 Nov 2020
    कृषि मंत्री ने कहा, हम किसानों से बातचीत के लिए तैयार हैं

    कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से अपील की है कि वे विरोध प्रदर्शन खत्म करें। सरकार सभी मुद्दों पर बात करने को तैयार है। उन्होंने कहा कि 3 दिसंबर को वे बात कर सकते हैं। उनका कहना है कि नए कृषि कानून से किसानों के जीवन में बड़े बदलाव आएंगे।

    07:29 (IST)28 Nov 2020
    निरंकारी ग्राउंड में किसान पहुंचे, रात बिताई

    बहुत सारे किसान कल शाम को बुराड़ी के निरंकारी ग्राउंड पहुंच गए। दिल्ली सरकार ने उनके रुकने का भी इंतजाम किया। यहां किसानों ने रात बिताई। सरकार ने किसानों को दिल्ली आने की अनुमति दे दी है।

    06:46 (IST)28 Nov 2020
    दिल्ली सरकार ने किसानों के लिए बुरारी में की व्यवस्था

    दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों का स्वागत ‘अतिथि’ के तौर पर करते हुए उनके खाने, पीने और आश्रय का बंदोबस्त किया। राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न प्रवेश बिंदुओं से हजारों किसानों को प्रवेश करने और उत्तरी दिल्ली के मैदान में कृषि कानूनों के खिलाफ शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन की अनुमति दी गई है।

    06:21 (IST)28 Nov 2020
    किसानों के ट्रैक्टर को ट्रक ने मारी टक्कर, एक की मौत

    कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लेने राष्ट्रीय राजधानी जा रहे किसानों के ट्रैक्टर को शुक्रवार को हरियाणा के भिवानी जिले में एक ट्रक ने टक्कर मार दी। इसमें एक किसान की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।

    05:26 (IST)28 Nov 2020
    किसानों से बातचीत को सरकार तैयार: नरेंद्र सिंह तोमर

    किसानों के प्रदर्शन पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने फिर कहा है कि 'सरकार पहले से ही किसानों से बातचीत करने के लिए तैयार है। हमने 3 दिसंबर को किसानों से जुड़े संगठनों को बातचीत के लिए बुलाया है। ठंड और कोविड-19 को देखते हुए मैं उनसे अपील करता हूं कि वो आंदोलन छोड़ें।'

    04:30 (IST)28 Nov 2020
    यूपी से भी किसान रवाना

    पंजाब के किसानों के आंदोलन को देखते हुए यूपी और अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में किसान दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं। दिल्ली की सीमा पर यूपी की तरफ बड़ी संख्या में किसान मेरठ में रात में रुके रहे। सुबह उनको राजधानी की ओर बढ़ना है।

    04:30 (IST)28 Nov 2020
    यूपी से भी किसान रवाना

    पंजाब के किसानों के आंदोलन को देखते हुए यूपी और अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में किसान दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं। दिल्ली की सीमा पर यूपी की तरफ बड़ी संख्या में किसान मेरठ में रात में रुके रहे। सुबह उनको राजधानी की ओर बढ़ना है।

    03:48 (IST)28 Nov 2020
    किसानों ने सड़कों पर लगे अवरोधकों को हटाया

    भारतीय किसान यूनियन (एकता उगराहां) से जुड़े किसानों ने भी पंजाब और हरियाणा के बीच खनौरी और डबवाली सीमा पर लगे अवरोधकों को हटा दिया था। इससे पहले संगठन के नेताओं ने कहा था कि वे खनौरी और डबवाली में ही प्रदर्शन करने बैठ जाएंगे।

    02:45 (IST)28 Nov 2020
    किसान प्रदर्शन : एअर इंडिया की प्रभावित यात्रियों को फिर से यात्रा कार्यक्रम तय करने की पेशकश

    सार्वजनिक क्षेत्र की एअर इंडिया ने किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते दिल्ली की सीमाएं सील होने के चलते प्रभावित होने वाले यात्रियों को मुफ्त में अपना यात्रा कार्यक्रम नए सिरे से तय करने की पेशकश की है।

    02:18 (IST)28 Nov 2020
    मेरठ में रुके भाकियू नेता, सुबह दिल्ली रवाना होंगे

    भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा, "हम चाहते हैं कि सरकार मुद्दों पर चर्चा करे, हमारी चिंताओं का समाधान करे और आवश्यक कानून का मसौदा तैयार करे। हम शुक्रवार की रात मेरठ टोल प्लाजा पर रुके हैं और शनिवार सुबह दिल्ली के लिए रवाना होंगे। , 

    Next Stories
    1 हैदराबाद के पुराने शहर में जब पाकिस्तानी आए तब मोदी, शाह सो रहे थे क्या? ओवैसी की चुनौती- यहां रहने वाले 100 पाकिस्तानियों के नाम बताएं
    2 कोरोना के चलते सख्ती, कार्तिक पूर्णिमा पर हरिद्वार में नहीं लगा पाएंगे गंगा में डुबकी, जानें कैसा होगा कुंभ
    3 कांग्रेस के आचार्य प्रमोद बोले- बीजेपी नहीं है मुसलमानों के खिलाफ, AIMIM नेता ने सुनाई तीतर की कहानी
    ये पढ़ा क्या?
    X