बोले गिरिराज- बिहार को भी लव जिहाद पर काम करने की जरूरत, बघेल का सवाल- BJP नेताओं के परिजन ने भी गैर-धर्म में की हैं शादियां, वे भी हैं ‘ऐसा जिहाद’?

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के भी कई परिवार के सदस्यों ने गैर-धर्म में शादी रचाई हैं। मैं भाजपा नेताओं से पूछना चाहता हूं कि क्या वे शादियां भी लव जिहाद की परिभाषा के अंतर्गत आती हैं?

love jihad, inter-religion marriage, inter-religion marriages, bjpछत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री व Congress नेता भूपेश बघेल और केंद्रीय मंत्री के साथ सीनियर BJP नेता गिरिराज सिंह। (एक्स्प्रेस आर्काइव फोटो)

‘लव जिहाद’ का मुद्दा देश में दोबारा गर्मा गया है। यूपी, हरियाणा और मध्य प्रदेश में राज्य सरकार इसके खिलाफ कानून लाने की तैयारी में हैं, जबकि बिहार में इसे लाया जा सकता है। शनिवार को इस बात के संकेत केंद्रीय मंत्री और सूबे से ताल्लुक रखने वाले सीनियर BJP नेता गिरिराज सिंह ने दिए।

पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि लव जिहाद आज सामाजिक समरसता के लिए एक तरह से कैंसर हो गया है। अब कई राज्य इसके लिए कानून बनाने की मुहिम में लग गए हैं। बिहार को भी इसको सांप्रदायिकता का नाम न देकर सामाजिक समरसता के लिए लव जिहाद पर काम करने की जरूरत है।”

उधर, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ Congress नेता भूपेश बघेल ने भाजपा के सामने बड़ा सवाल उठाया है। शनिवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के भी कई परिवार के सदस्यों ने गैर-धर्म में शादी रचाई हैं। मैं भाजपा नेताओं से पूछना चाहता हूं कि क्या वे शादियां भी लव जिहाद की परिभाषा के अंतर्गत आती हैं?

छत्तीसगढ़ सीएम से पहले कांग्रेस शासित राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने शुक्रवार को कहा था- लव जिहाद शब्द भाजपा का गढ़ा हुआ है। इसे देश विभाजित करने के लिए बनाया गया है। शादी निजी स्वतंत्रता का मसला है। इसे रोकने के लिए कानून लाना पूरी तरह असंवैधानिक है।

लव जिहाद या ‘रोमियो जिहाद’ कथित तौर से मुस्लिम पुरुषों द्वारा गैर-मुस्लिम समुदायों से जुड़ी औरतों को इस्लाम में धर्म परिवर्तन के लिए लक्षित कर प्रेम का ढोंग रचना है। यह कॉन्सेप्ट 2009 में देश में राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार केरल और उसके फिर कर्नाटक में आने के बाद छाया। यह शब्द भारत के संदर्भ में इस्तेमाल होता है, पर कथित रूप से इसी तरह की गतिविधियां यूके आदि देशों में भी हुई हैं।

Next Stories
1 Bharti Singh Drugs Case: भारती और उनके पति को अदालत ने न्यायिक हिरासत में भेजा, NCB ने किया था गिरफ्तार
2 मोहब्बत दोनों तरफ से तो केवल हिंदू लड़की ही क्यों बनती है मुसलमान? मौलाना बोले- लव जिहाद एग्जिस्ट ही नहीं करता
3 ओवैसी बोले- लिंचर को माला पहनाते हैं बीजेपी के मंत्री, गांधी के हत्यारे के भक्त
यह पढ़ा क्या?
X