ताज़ा खबर
 

बीजेपी नेताओं ने पोस्ट किया लाल चौक पर तिरंगा फहराने की फर्जी फोटो, 10 साल पुरानी तस्वीर में हेरफेर, फैक्ट चेकर का दावा

भाजपा नेता कपिल मिश्रा, किरण खेर और लद्दाख से सांसद जाम्यांग शेरिंग नांग्याल ने सोशल मीडिया पर शेयर की थी लाल चौक पर फहराते झंडे की तस्वीर।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: August 16, 2020 12:25 PM
BJP Leaders, Lal Chowk, Srinagar, Independence Dayएक तरफ कपिल मिश्रा ने लाल चौक पर फहराते हुए तिरंगे की फोटो पोस्ट की है, वहीं कश्मीर के एक पत्रकार ने स्वतंत्रता दिवस पर फैक्ट चेकिंग वेबसाइट को एक और फोटो (दाईं तरफ) भेजी।

भारत में शनिवार को 74वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया गया। इससे करीब एक दिन पहले ही देश के सैकड़ों नेताओं ने तिरंगे और देशभक्ति से जुड़ी फोटो पोस्ट कर देशवासियों को बधाई देना शुरू कर दिया था। इस बीच एक चौंकाने वाली बात सामने आई है। फैक्ट चेकिंग वेबसाइट आल्ट न्यूज की तरफ से दावा किया गया है कि भाजपा नेता कपिल मिश्रा, किरण खेर और जाम्यांग शेरिंग नांग्याल की तरफ से जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में स्थित लाल चौक पर तिरंगा फहराने की जो फोटो ट्वीट की गई थीं, वो फर्जी हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह फोटो कई न्यूज वेबसाइट पर भी दिखाई दी थी। एक खबर में तो यहां तक कहा गया कि कभी कश्मीर के सबसे संवेदनशील इलाकों में शामिल रहने वाला लाला चौक आज हिंसा और पत्थरबाजी से आजाद है। लाल चौक पर फहराते हुए देश का तिरंगा सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर छाया हुआ है। एक अन्य मीडिया ग्रुप ने कहा कि लद्दाख के सांसद जाम्यांग शेरिंग नांग्याल ने लाल चौक पर लहराते हुए तिरंगे की फोटो पोस्ट की, सोशल मीडिया पर वायरल।

हालांकि, जब इस फोटो की रिवर्स सर्चिंग की गई, तो सामने आया कि खाली पड़े लालचौक की एक तस्वीर में राष्ट्रीय ध्वज को अलग से लगाया गया है। ब्लॉग स्पॉट के एक ब्लॉग mubasshir.blogspot.com पर यह तस्वीर 2010 से पड़ी है। इन दोनों ही फोटो में लाल चौक के बाईं तरफ कार और बीच में एक व्यक्ति को घूमते देखा जा सकता है।

इस ब्लॉग को चलाने वाले मुबश्शिर मुश्ताक ने ट्वीट कर कपिल मिश्रा पर निशाना साधा और बताया कि उन्होंने बिना राष्ट्रीयध्वज वाली फोटो 22 जून 2010 को पोस्ट की थी। उन्होंने कहा कि कपिल मिश्रा को फर्जी तस्वीर शेयर करने में कोई शर्म नहीं है?

इसके बाद एक पत्रकार अहमर खान ने भी लाल चौक स्थित क्लॉक टावर की फोटो शेयर की। इसमें लाल चौक पर झंडा नहीं दिखाई दिया। खान ने इस दौरान लाल चौक का खाली पड़ा इलाका भी दिखाया। कश्मीर मॉनिटर अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र शासित प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम श्रीनगर स्थित एसके स्टेडियम में रखा गया, जहां लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने झंडा फहराया। इस दौरान कश्मीर में 2जी मोबाइल सेवाओं को भी बंद कर दिया गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘भारत में पिछले 12 महीने रहे नफरत के दिन, RSS का काम एक पीएम ने पूरा कर दिया’, तवलीन सिंह का आरोप
2 पंजाब के राजस्व मंत्री को कोरोना, MP में रिकॉर्ड 1,022 ताजा केस, आगरा में भी 24 नए मामले
3 ‘क्या देश में आज बोलने या लिखने की आजादी बची है?’ स्वतंत्रता दिवस पर सोनिया गांधी का मोदी सरकार पर हमला
यह पढ़ा क्या?
X