ताज़ा खबर
 

‘जय श्रीराम कहना सांप्रदायिक है?’ संसदीय समिति ने फेसबुक इंडिया हेड से पूछे ऐसे ही 100 सवाल, सात दिन में देना होगा जवाब

कांग्रेस नेता शशि थरूर की अध्यक्षता वाली संसदीय कमेटी ने फेसबुक इंडिया के प्रमुख को आगे भी चर्चा के लिए बुलाया है।

Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: September 3, 2020 12:34 PM
कांग्रेस नेता शशि थरूर। (फोटो- PTI)

अमेरिकी अखबार ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ और ‘टाइम्स मैगजीन’ की ओर से फेसबुक पर किए गए खुलासों के बीच कांग्रेस नेता शशि थरूर के नेतृत्व वाली संसदीय कमेटी ने फेसबुक के इंडिया हेड से करीब 200 मिनट तक पूछताछ की। बताया गया है कि संसदीय समिति के कुछ सदस्यों ने भाजपा के पक्ष वाले पोस्ट और हेट स्पीच का प्रचार करने वाले पेजों को नजरअंदाज करने के लिए फेसबुक की जमकर खिंचाई की। इसके जवाब में कमेटी में शामिल भाजपा के सदस्यों ने भी कांग्रेस पर निशाना साधा और कश्मीर से लेकर जय श्रीराम के मुद्दे पर फेसबुक हेड से कई सवाल पूछे।

30 सदस्यों वाली इस समिति ने पूछताछ के दौरान भारत में फेसबुक के प्रमुख अजीत मोहन से करीब 100 सवाल पूछे। भाजपा सांसदों ने की ओर से एक सवाल यह था कि क्या जय श्रीराम कहना फेसबुक की पॉलिसी के हिसाब से सांप्रदायिक है? कुछ अन्य सवालों में सांसदों ने फेसबुक के साथ कांग्रेस के रिश्तों को खंगाला। सांसदों ने पूछा कि फेसबुक अफसरों के कांग्रेस नेता अहमद पटेल से क्या रिश्ते हैं? फेसबुक के फैक्ट चैकिंग बोर्ड में शामिल कोई पार्टनर क्या कांग्रेस के डाटा एनेलेटिक्स में काम कर चुका है या नहीं?

इसके अलावा कमेटी ने फेसबुक से कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी के पोस्ट और वामपंथी लेखों पर भी सवाल किए। पूछा गया कि राष्ट्रवादी विचारधारा से संबंधित कितने पोस्ट 2019 में फेसबुक ने डिलीट किए? इसके अलावा यह भी पूछा गया कि क्या यह सही है कि राष्ट्रवादी विचारधारा से जुड़े वे 700 पेज हटाए गए जिनकी कुल फॉलोविंग 26 लाख से अधिक थी?

दूसरी तरफ फेसबुक हेड से पूछा गया कि क्या क्या यह सही है कि कांग्रेस और वामपंथी विचारधारा से जुड़े जो लेख हटाए गए। उनकी कुल फालोविंग 2 लाख थी। कैम्ब्रिज एनेलेटिका कांग्रेस के साथ 2019 में मिलकर काम कर रही थी? क्या फेसबुक ने 2019 के चुनाव को प्रभावित करने का प्रयास किया था? नरेंद्र मोदी के बयानों के बारे में फेसबुक ने कितने फैक्ट चेक किए। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बयानों को कितनी बार चेक किया गया?

आगे भी होगी फेसबुक-इंडिया के हेड से पूछताछ: अभी यह साफ नहीं है कि संसदीय पैनल ने अजीत मोहन से क्या सवाल किए, पर शशि थरुर ने पूछताछ खत्म होने के बाद ट्वीट कर कहा कि फेसबुक इंडिया के हेड से समिति की करीब 3.5 घंटे तक बैठक चली और इसमें फैसला हुआ कि हमारी चर्चा आगे भी जारी रहेगी। पैनल अजीत मोहन को अगले हफ्ते जवाब देने के लिए फिर समन कर सकता है।

Next Stories
1 दावा: डोनाल्ड ट्रम्प जैसा है नीतीश का डिजिटल प्लेटफॉर्म, टू-वे VC की सुविधा, सर्वे भी इसी से कराने का प्लान
2 ‘संसद में लगा दीजिए ताला’, वरिष्ठ पत्रकार का मोदी सरकार पर तंज, ट्रोल्स बोले- इसका इलाज योगी जी के पास है
3 कोरोना से भारत में नवंबर तक होंगी पांच लाख मौतें, मास्क और दूरी का ख़्याल रखा तो बच सकते हैं दो लाख लोग- IHME का अनुमान
आज का राशिफल
X