ताज़ा खबर
 

बीजेपी विधायक को फेसबुक ने किया बैन, WSJ की रिपोर्ट में पक्षपात के आरोप के बाद एक्‍शन

हेट स्पीच मामले में बीजेपी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने के आरोपों के बाद फेसबुक ने बीजेपी विधायक पर कार्रवाई की है। नफरत और हिंसा को बढ़ावा देने वाली सामग्री को लेकर फेसबुक की नीति का उल्लंघन करने पर बीजेपी नेता को बैन किया गया है।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: September 3, 2020 3:20 PM
T Raja Singh,r, Facebook, hate speechफेसबुक ने एक्‍शन लेते हुए तेलंगाना से भाजपा विधायक टी.राजा सिंह को बैन कर दिया है। (file)

कभी डेटा लीक को लेकर विवादों रही दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक पर अब पक्षपात करने के आरोप लगे हैं। यह आरोप अमेरिकी अखबार ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने अपनी एक रिपोर्ट में लगाए थे। जिसके बाद फेसबुक ने एक्‍शन लेते हुए तेलंगाना से भाजपा विधायक टी.राजा सिंह को बैन कर दिया है।

हेट स्पीच मामले में बीजेपी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने के आरोपों के बाद फेसबुक ने बीजेपी विधायक पर कार्रवाई की है। नफरत और हिंसा को बढ़ावा देने वाली सामग्री को लेकर फेसबुक की नीति का उल्लंघन करने पर बीजेपी नेता को बैन किया गया है। फेसबुक ने राजा को इंस्टाग्राम से भी हटा दिया है। 14 अगस्त को वॉल स्ट्रीट जर्नल ने एक रिपोर्ट छपी थी जिसमें आरोप लगाया गया कि फ़ेसबुक ने भारत में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के सामने हथियार डाल दिए हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि फ़ेसबुक ने अपने मंच से बीजेपी नेताओं के नफ़रत फैलाने वाले भाषणों को रोकने के लिए ये कहते हुए कुछ नहीं किया कि सत्ताधारी दल के सदस्यों को रोकने से भारत में उसके व्यावसायिक हितों को नुक़सान हो सकता है।

रिपोर्ट में तेलंगाना से भाजपा विधायक के घृणा संदेश का उल्लेख किया गया था, जिसमें वह कथित तौर पर अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा का आह्वान कर रहे हैं। टी राजा सिंह के पोस्ट मुसलमानों और रोहिंग्या शरणार्थियों से संबंधित थे। सिंह के कम से कम पांच प्रोफाइल हैं जिस पर 3 लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं।

फेसबुक की प्रवक्ता ने एक ईमेल के जरिए दिए अपने बयान में कहा, हमने राजा सिंह को हमारी नीति का उल्लंघन करने के लिए फेसबुक से प्रतिबंधित कर दिया है। हमारी नीति, फेसबुक के माध्यम से हिंसा को बढ़ावा देने, हिंसा करने या हमारे मंच पर मौजूदगी से नफरत फैलाने पर रोक लगाती है। बयान में कहा गया, संभावित उल्लंघनकर्ताओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया व्यापक है और इस प्रक्रिया पर काम करते हुए हमने फेसबुक से राजा सिंह के अकाउंट को हटा दिया है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘जय श्रीराम कहना सांप्रदायिक है?’ संसदीय समिति ने फेसबुक इंडिया हेड से पूछे ऐसे ही 100 सवाल, सात दिन में देना होगा जवाब
2 दावा: डोनाल्ड ट्रम्प जैसा है नीतीश का डिजिटल प्लेटफॉर्म, टू-वे VC की सुविधा, सर्वे भी इसी से कराने का प्लान
3 ‘संसद में लगा दीजिए ताला’, वरिष्ठ पत्रकार का मोदी सरकार पर तंज, ट्रोल्स बोले- इसका इलाज योगी जी के पास है
IPL 2020
X