ताज़ा खबर
 

यूपी बजट: अयोध्या में भजन संध्या स्थल और राम की पौड़ी के लिए 15 करोड़, दीपोत्सव के लिए अलग से दिए 6 करोड़

अयोध्या में भजन संध्या स्थल और राम की पौड़ी के लिए 15 करोड़ और दीपोत्सव के लिए अलग से 6 करोड़ रुपए दिए गए हैं। राम की पौड़ी के रि-मॉडलिंग के लिए 10 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

Author लखनऊ | July 24, 2019 2:02 PM
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ फोटो सोर्स- @WeUttarPradesh/ट्विटर

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश किया। सरकार ने 13 हजार 594 करोड़ रुपए की विभिन्न योजनाओं को शामिल किया। बजट में धार्मिक स्थलों विशेषकर अयोध्या के विकास पर विशेष ध्यान देते हुए अतिरिक्त फंड आवंटित किया गया है। अयोध्या में भजन संध्या स्थल और राम की पौड़ी के लिए 15 करोड़ और दीपोत्सव के लिए अलग से 6 करोड़ रुपए दिए गए हैं। राम की पौड़ी के रि-मॉडलिंग के लिए 10 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा योगी सरकार ने आगरा के ताजमहल में स्थित मुगल म्यूजियम के लिए भी 20 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।

वहीं सरकार ने मिर्जापुर में स्थित विंध्यवासिनी धाम और सीतापुर जिले के नैमिषारण्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। शाहजहांपुर और फिरोजाबाद में मेडिकल कॉलेजों को अपग्रेड करने के लिए 5 करोड़ रुपये की मांग को भी सरकार ने मान लिया है। मालूम हो कि फरवरी के मुख्य बजट में, भाजपा सरकार ने तीन प्रमुख धार्मिक स्थलों- अयोध्या, मथुरा-वृंदावन और वाराणसी को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया था।

सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अयोध्या में भग्वान राम की 251 मीटर ऊंची मूर्ति बनाई जाएगी। सीएम ने कहा है कि 100 एकड़ में इस मूर्ति का निर्माण होगा। इसके अलावा बजट में मेरठ, गाजियाबाद, अयोध्या, फिरोजाबाद, गोरखपुर, मथुरा एवं शाहजहांपुर जैसे शहरों को को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए सरकार ने 175 करोड़ रुपए देने का प्रावधान किया है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए 1150 करोड़ रुपए, गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 1500 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया गया है। हालांकि विपक्ष ने सरकार के इस बजट को झूठ का पुलिंदा बताया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App