scorecardresearch

लंदनः राहुल गांधी ने भारतीय विदेश सेवा को बताया दंभी तो जयशंकर ने कुछ इस तरह से दिया जवाब

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ‘आइडियाज फॉर इंडिया’ प्रोग्राम में भाजपा और केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी किसी की सुनते नहीं हैं।

S Jaishankar, Rahul Gandhi
भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर(फोटो सोर्स: ANI)।

लंदन के कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में ‘आइडियाज फॉर इंडिया’ प्रोग्राम में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भारतीय विदेश सेवा अहंकारी हो गई है। इसपर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पलटवार करते हुए राहुल गांधी को जवाब दिया है। दरअसल राहुल गांधी ने प्रोग्राम में भारतीय विदेश सेवा पर सवाल उठाया था।

उन्होंने सेमिनार में कहा, “मैं यूरोप के कुछ नौकरशाहों से बात कर रहा था और वे कह रहे थे कि भारतीय विदेश सेवा पूरी तरह बदल गई है। वे कुछ नहीं सुनते, वे अहंकारी हो गये हैं। अब वे हमें बस बताते हैं कि उन्हें क्या आदेश दिये जा रहे हैं, कोई बातचीत नहीं हो रही है।” राहुल गांधी ने लंदन में कहा कि आप ऐसा नहीं कर सकते।

राहुल गांधी के इन आरोपों पर पूर्व राजनयिक और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, “इसे अहंकार नहीं बल्कि राष्ट्र हित की रक्षा करना कहते हैं।” एक ट्वीट कर जयशंकर ने लिखा-

“हां, भारतीय विदेश सेवा बदल गई है। हां, वे सरकार के आदेशों का पालन करते हैं। हां, वे दूसरों के तर्कों का विरोध करते हैं। लेकिन इसे अहंकार नहीं कॉन्फिडेंस कहते हैं। इसे राष्ट्रहित की रक्षा करना कहते हैं।” गौरतलब है कि विदेश मंत्री ने राहुल गांधी के बयान वाला 19 सेकंड का वीडियो भी शेयर किया है।

इसके बाद कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने भी एक ट्वीट कर जयशंकर को जवाब दिया। उन्होंने लिखा-

“हां, इसे विदेश नीति की धज्जियां उड़ाते हुए राजनीतिक आकाओं के अधीन होना भी कहा जाता है। हां, इसे हमारे क्षेत्र पर अवैध कब्जे का सामना करने के लिए चीन के सामने खड़ा नहीं होना कहा जाता है। हां, इसे एक पार्टी के एजेंडे को आगे बढ़ाना कहते हैं न कि देश को।”

बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ‘आइडियाज फॉर इंडिया’ प्रोग्राम में भाजपा और केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी किसी की सुनते नहीं हैं। भारत में लोगों की आवाज दबाने की कोशिश हो रही है। चीनी सेना लद्दाख में घुस चुकी है और नरेंद्र मोदी की सरकार इस पर बात तक नहीं करना चाहती।

उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाया कि भाजपा ने पूरे देश में केरोसिन छिड़क दिया है, एक चिंगारी से आग भड़क सकती है। देश में हालात ठीक नहीं है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट