ताज़ा खबर
 

Express Governance Awards: देशभर के 16 चुनिंदा जिलाधिकारियों को ‘द इंडियन एक्सप्रेस एक्सीलेंस इन गवर्नेंस अवार्ड’

Express Governance Awards updates: पहला सम्मान साउथ सिक्किम के जिलाधिकारी राजकुमार यादव को दिया गया। उन्होंने यहां के प्राइमरी स्कूलों के हालात बदलने के लिए काफी काम किया है। उन्होंने यहां डीएएवी प्रोग्राम शुरु किया और इसके अंतर्गत छह स्कूलों का कायाकल्प बदला।

Author नई दिल्ली | Updated: Aug 21, 2019 21:00 pm
24 राज्यों के 84 जिलों से कुल 249 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 16 को विजेता चुना गया है।

Express Governance Awards updates: इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप ने देशभर के चुनिंदा 16 जिलाधिकारियों को सम्मानित किया है  जिन्होंने कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल कल्याण, ग्रामीण विकास, कौशल विकास और इनोवेशन समेत 16 श्रेणियों में उत्कृष्ट काम किए हैं। नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में इन जिलाधिकारियों को  ‘द इंडियन एक्सप्रेस एक्सीलेंस इन गवर्नेंस अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। इस द्विवार्षिक कार्यक्रम में केंद्र सरकार के पांच मंत्री विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद थे जिन्होंने विजेताओं को सम्मानित किया।  पुरस्कार वितरण के बाद  केंद्रीय मंत्री  रविशंकर प्रसाद ने इंडियन एक्स्प्रेस ग्रुप को इस कार्यक्रम और  सम्मान के लिए बधाई दी। उन्होंने जिलाधिकारियों के संबंध में कहा कि जिलों के जिलाधिकारी अब सुशासन का अर्थ बन गए हैं।

इस कड़ी में पहला अवॉर्ड साउथ सिक्किम के जिलाधिकारी राजकुमार यादव को  दिया गया। उन्होंने यहां के प्राइमरी स्कूलों के हालात बदलने के लिए काफी काम किया है। उन्होंने यहां डीएएवी प्रोग्राम शुरु किया और इसके अंतर्गत छह स्कूलों का कायाकल्प किया। वहीं, कृषि के क्षेत्र में महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिले के जिलाधिकारी प्रशांत भोलानाथ नरनावड़े को ‘द इंडियन एक्सप्रेस एक्सीलेंस इन गवर्नेंस अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और एक्सप्रेस ग्रुप के चेयरमैन विवेक गोयनका ने साझा तौर पर दिया।

महिला विकास के क्षेत्र में मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के जिलाधिकारी आशीष सक्सेना को ‘द इंडियन एक्सप्रेस एक्सीलेंस इन गवर्नेंस अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह सम्मान केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और एक्सप्रेस ग्रुप के चेयरमैन विवेक गोयनका ने संयुक्त रूप से दिया।

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के अलावा, खाद्य, उपभोक्ता एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान, कानून एवं सूचना तकनीकि मंत्री रविशंकर प्रसाद, रेल मंत्री पीयूष गोयल और पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि थे।

24 राज्यों के 84 जिलों से कुल 249 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 16 को विजेता चुना गया है। देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश आर एम लोढ़ा की अगुवाई वाले प्रतिष्ठित निर्णायक मंडल ने इनका चयन किया है। इस निर्णायक मंडल में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष और देश के प्रथम मुख्य सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्ला, अमेरिका और चीन में भारत की पूर्व राजदूत व 2009 से 2011 तक भारत की विदेश सचिव रह चुकीं निरूपमा राव और पूर्व कैबिनेट सचिव केएम चंद्रशेखर भी शामिल रहे हैं। केपीएमजी इन अवार्ड्स का नॉलेज पार्टनर है।

Live Blog

Express Governance Awards updates:

Highlights

    20:47 (IST)21 Aug 2019

    'द इंडियन एक्सप्रेस एक्सीलेंस इन गवर्नेंस अवार्ड' से सम्मानित सभी 16 जिलाधिकारी

    20:47 (IST)21 Aug 2019
    नक्सल प्रभावित जिले में गवर्नेंस

    नक्सल प्रभावित जिले में गवर्नेंस के क्षेत्र में आंध्र प्रदेश के ईस्ट गोदावरी के जिलाधिकारी कार्तिकेय मिश्रा को सम्मानित किया गया है।

    20:32 (IST)21 Aug 2019
    शिक्षा के क्षेत्र में अवॉर्ड

    शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए आंध्र प्रदेश के जगतियाल के जिलाधिकारी डॉ. ए शरथ को सम्मानित किया गया है।

    20:30 (IST)21 Aug 2019
    केंद्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन में अवार्ड

    केंद्रीय योजनाओं को सही तरीके से लागू करने और उसे जनोपयोगी बनाने के क्षेत्र में तमिलनाडु के तिरुनेवेल्ली के जिलाधिकारी संदीप नंदूड़ी को सम्मानित किया गया है।

    20:27 (IST)21 Aug 2019
    टेक्नोलॉजी इम्प्लीमेंटेशन के क्षेत्र में सम्मान

    टेक्नोलॉजी इम्प्लिमेंटेशन के क्षेत्र में नवी मुंबई के जिलाधिकारी तुकाराम मुंधे को सम्मानित किया गया है। उन्हें यह सम्मान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिया।

    20:24 (IST)21 Aug 2019
    कम्यूनिटी इन्वॉलमेंट के क्षेत्र में सम्मान

    कम्यूनिटी इन्वॉलमेंट के क्षेत्र में महाराष्ट्र के अकोला के जिलाधिकारी आस्तिक कुमार पांडेय को सम्मानित किया गया है। उन्हें यह सम्मान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और एक्सप्रेस ग्रुप के चेयरमैन विवेक गोयनका ने दिया।

    20:15 (IST)21 Aug 2019
    स्वास्थ्य के क्षेत्र में अय्याज तम्बोली को सम्मान

    स्वास्थ्य के क्षेत्र में कर्नाटक के बीजापुर जिले के जिलाधिकारी अय्याज तम्बोली को 'द इंडियन एक्सप्रेस एक्सीलेंस इन गवर्नेंस अवार्ड' से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और एक्सप्रेस ग्रुप के चेयरमैन विवेक गोयनका ने साझा तौर पर दिया।

    20:03 (IST)21 Aug 2019
    स्किल डेवलपमेंट में कार्तिकेय मिश्रा को सम्मान

    स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में आंध्र प्रदेश के गोदावरी जिले के  जिलाधिकारी कार्तिकेय मिश्रा को 'द इंडियन एक्सप्रेस एक्सीलेंस इन गवर्नेंस अवार्ड' से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और एक्सप्रेस ग्रुप के चेयरमैन विवेक गोयनका ने दिया।

    19:51 (IST)21 Aug 2019
    महिला विकास के क्षेत्र में आशीष सक्सेना सम्मानित

    महिला विकास के क्षेत्र में मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के जिलाधिकारी आशीष सक्सेना को 'द इंडियन एक्सप्रेस एक्सीलेंस इन गवर्नेंस अवार्ड' से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह सम्मान केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और एक्सप्रेस ग्रुप के चेयरमैन विवेक गोयनका ने संयुक्त रूप से दिया।

    19:49 (IST)21 Aug 2019
    बाल विकास के क्षेत्र में माधवी खोरे छवड़े को सम्मान

    बाल विकास के क्षेत्र में डॉ. माधवी खोरे छावड़े को 'द इंडियन एक्सप्रेस एक्सीलेंस इन गवर्नेंस अवार्ड' से सम्मानित किया गया है। '

    19:47 (IST)21 Aug 2019
    समाज कल्याण के क्षेत्र में अवार्ड

    समाज कल्याण के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के जिलाधिकारी रहे राकेश कंवर को 'द इंडियन एक्सप्रेस एक्सीलेंस इन गवर्नेंस अवार्ड'  से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह सम्मान केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और एक्सप्रेस ग्रुप के चेयरमैन विवेक गोयनका ने दिया।

    19:45 (IST)21 Aug 2019
    सौर ऊर्जा के क्षेत्र में विवेक यादव सम्मानित

    सौर ऊर्जा और वैकल्पिक ऊर्जा के  क्षेत्र में आंध्र प्रदेश का वाइजागनगरम जिले के जिलाधिकारी विवेक यादव को 'द इंडियन एक्सप्रेस एक्सीलेंस इन गवर्नेंस अवार्ड' सम्मानित किया गया है।  उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान सरकारी दफ्तरों में वैकल्पिक ऊर्जा के साधनों का न केवल उपयोग किया बल्कि उसके प्रसार के लिए अतुलनीय कार्य किया।

    19:36 (IST)21 Aug 2019
    डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी सम्मानित

    19:35 (IST)21 Aug 2019
    कृषि के क्षेत्र में अवार्ड

    कृषि के क्षेत्र में महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिले के जिलाधिकारी प्रशांत भोलानाथ नरनावड़े को 'द इंडियन एक्सप्रेस एक्सीलेंस इन गवर्नेंस अवार्ड' से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और एक्सप्रेस ग्रुप के चेयरमैन विवेक गोयनका ने साझा तौर पर दिया।

    19:33 (IST)21 Aug 2019
    दक्षिण सिक्किम के जिलाधिकारी आर के यादव सम्मानित

    नार्थ-ईस्ट डिस्ट्रिक्ट्स कैटगरी में दक्षिण सिक्किम के जिला अधिकारी राज कुमार यादव को 'द इंडियन एक्सप्रेस एक्सीलेंस इन गवर्नेंस अवार्ड' से सम्मानित किया गया।

    19:30 (IST)21 Aug 2019
    PMO में राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह कर रहे संबोधित

    प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र शर्मा ने इस बात पर खुशी जताई कि अधिकांश अवार्ड प्राप्तकर्ता युवा हैं और 2009 और 2010 बेच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने ग्रामीण इलाकों में प्रशासनिक कार्यों में आ रही बाधाओं पर भी प्रकाश डाला।

    19:30 (IST)21 Aug 2019
    डॉ.एस लक्ष्मण सम्मानित

    डेबो ना, नेबो ना अभियान के लिए उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया गया है। इन्होंने भ्रष्टाचार  के खिलाफ अभियान चलाया था।

    19:28 (IST)21 Aug 2019
    इनक्लूसिव इनोवेशन के क्षेत्र में सम्मान

    इन्क्लूसिव इनोवेशन के क्षेत्र में गुजरात के वलसाड के जिलाधिकारी सी आर खरसन को सम्मानित किया गया है।

    19:15 (IST)21 Aug 2019

    इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर विवेक गोयनका संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि EIGAwards नई कहानियों को सामने लाने का नया जरिया है।

    19:07 (IST)21 Aug 2019
    इंडियन एक्सप्रेस के मुख्य संपादक राजकमल झा ने कार्यक्रम की शुरुआत की

    कार्यक्रम स्थल पर मुख्य अतिथि पहुंच रहे हैं। जितेंद्र सिंह, रविशंकर प्रसाद कार्यक्रम स्थल पर पहुंच चुके हैं। राजकमल झा ने कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है।

    Next Stories
    1 पाकिस्तान जाने वाली नदियों का पानी रोक अपने किसानों को देने पर कर रहे काम, बोले केंद्रीय मंत्री
    2 रविदास मंदिर तोड़ने के विरोध में दलितों ने जंतर-मंतर पर किया प्रदर्शन, बोले- हम खून-खराबे के लिए भी तैयार
    3 कश्मीर पर फ्रांस और बांग्लेदाश का मिला समर्थन, बोले- यह भारत-पाक का द्विपक्षीय मामला