ताज़ा खबर
 

Election 2018 Exit Poll: एग्जिट पोल में पिछड़ी बीजेपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की वापसी के आसार

Election 2018 Exit Poll Result 2018, Rajasthan, MP, Chhattisgarh, Mizoram, Telangana Election Chunav Exit Poll Result 2018: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी कांग्रेस उस पर भारी पड़ गई है। वहीं, तेलंगाना में टीआरएस की तूती बोलती हुई दिखाई दे रही है। जबकि, मिजोरम में किसी भी दल को बहुमत के आसार नज़र नहीं आ रहे हैं।

2018 एग्जिट पोल, फोटो सोर्स- सोशल मीडिया

Rajasthan, MP, Chhattisgarh, Mizoram, Telangana Election Chunav Exit Poll 2018: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद तमाम न्यूज़ चैनलों के एग्जिट पोल आ चुक हैं। इन एग्जिट पोल के मुताबिक  बीजेपी को तगड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल, तेलंगाना और मिजोरम में  बीजेपी दूर-दूर तक फाइट में नहीं है। जबकि, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी कांग्रेस उस पर भारी पड़ गई है। वहीं, तेलंगाना में टीआरएस की तूती बोलती हुई दिखाई दे रही है। जबकि, मिजोरम में किसी भी दल को बहुमत के आसार नज़र नहीं आ रहे हैं।

मध्य प्रदेश: तमाम न्यूज़ चैनलों के एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर देखी जा रही है। इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में कांग्रेस का पलड़ा बीजेपी से भारी है। प्रदेश की 230 सीटों में से कांग्रेस को 104-122 के बीच सीटें मिल रही हैं, जबकि बीजेपी के खाते में 102-120 सीटें मिलने का अनुमान हैं। वहीं अन्य के हिस्से में 4-11 सीटें आ सकती हैं। एबीपी-लोकनीति और सीएसडीएस के एग्जिट पोल मुताबिक मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बहुमत मिल रहा है। कांग्रेस को 126 सीट, जबकि बीजेपी को 94 सीट मिलता दिखाई दे रहा है। वहीं अन्य के खाते में 10 सीटें मिल रही हैं। रिपब्लिक टीवी-सी वोटर के एग्जिट पोल में भी कांग्रेस को बहुमत मिल रहा है। इसने कांग्रेस को 118, वहीं बीजेपी को 98 सीट मिलते दिखाया है। जबकि अन्य के खाते में 14 सीटें दे रहा है।

छत्तीसगढ़: अधिकांश न्यूज़ चैनलों के एग्जिट पोल कुल 90 सीट वाले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत पुख्ता कर रहे हैं। इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया ने कांग्रेस को 55-65 सीटें दी है, वहीं बीजेपी को 21-31 सीटें मिल रही हैं। अन्य को 4-8 सीटें मिल रही हैं। एबीपी-लोकनीति और सीएसडीएस के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 52, बीजेपी को 35 और अन्य को 3 सीटें दी गई हैं। रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल में कांटे की टक्कर दिखाई गई है। कांग्रेस को 42-50 और बीजेपी को 35-43 सीटें मिलती दिखाई गई है। जबकि, अन्य को 3-7 सीटें दी गई हैं।

राजस्थान: तमाम एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी को तगड़ा झटका लग रहा है। यहां पर कांग्रेस आराम से बहुमत के आंकड़े को पार कर रही है। इंडिया टुडे-माई एक्सिस इंडिया कांग्रेस भारी बहुमत दिखा रहा है। इसके एग्जिट पोल में जहां बीजेपी को 55-72 सीटें मिल रही हैं, वहीं कांग्रेस 119-141 सीटें हासिल कर रही हैं। यहा अन्य के खाते में 4-11 सीटें हैं। एबीपी-लोकनीति और सीएसडीएस के मुताबिक कांग्रेस को 101 और बीजेपी को 83 सीटें मिल रही हैं। जबकि, अन्य को 15 सीटें आ रही हैं।

तेलंगाना: यहां पर अधिकांश एग्जिट पोल तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) की सरकार बनते दिखा रहे हैं। इंडिया टुडे-माई एक्सिस इंडिया के एग्जिट पोल में प्रदेश की कुल 119 सीटों में टीआरएस को सबसे ज्यादा 79-91 सीटें मिल रही हैं। जबकि, कांग्रेस को 21-33 सीटें हासिल हो रही है। वहीं, बीजेपी को मात्र 1 से 3 सीटें मिल रही हैं। रिपब्लिक टीवी-सी वोटर के मुताबिक टीआरएस को 48-60, कांग्रेस और इसके सहयोगी दल को 47-59, बीजेपी को 11 और अन्य के खाते में 1-13 सीटें आ सकती हैं।

मिजोरम: यहां कि कुल 40 सीटों पर किसी भी दल को बहुमत नहीं मिल रहा है। न्यूज एक्स-NETA के एग्जिट पोल में कांग्रेस को MNF को 19 सीट, कांग्रेस को 15 और अन्य के खाते में 6 सीटें आ रही हैं। वहीं, रिपब्लिक टीवी-सीवोटर के एग्जिट पोल में MNF को 18 सीट और कांग्रेस को 16 सीटें मिल रही हैं। जबकि, अन्य के खाते में 1 सीट आ रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App