scorecardresearch

G20 मीटिंग अब जम्मू-कश्मीर के बजाए दिल्ली में, बीजेपी नेता बोले- चीन-पाक से डरा 54 इंच का सीना

बीजेपी के पूर्व सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी पहले भी मोदी सरकार पर चीन को लेकर निशाना साधते रहे हैं।

G20 मीटिंग अब जम्मू-कश्मीर के बजाए दिल्ली में, बीजेपी नेता बोले- चीन-पाक से डरा 54 इंच का सीना
पीएम मोदी (फाइल फोटो- पीटीआई)

भारत में अगले साल जी-20 सम्मेलन होना है। इसके लिए पहले कहा जा रहा था कि यह जम्मू-कश्मीर में आयोजित होगा। कश्मीर का नाम सामने आते ही पाकिस्तान ने इस पर विरोध जताया था और उसके सपोर्ट में चीन भी उतर आया था। अब कहा जा रहा है कि जी-20 मीटिंग श्रीनगर के बजाय दिल्ली में होगा। इस जानकारी के सामने आने पर बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने अपनी ही सरकार पर तंज कसा है।

क्या कहा स्वामी ने- पीएम मोदी पर तंज कसते हुए स्वामी ने कहा कि पाक और चीन से 54 इंच का सीना डर गया। उन्होंने ट्वीट कर कहा- “जी-20 मीट पर मोदी सरकार ने कमर कस ली है। पहले यह घोषणा की गई थी कि यह जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आयोजित किया जाएगा। फिर चीन-पाकिस्तान ने विरोध कर दिया। अब मोदी सरकार ने पलटी मारी और अब दिल्ली में G-20 बैठक आयोजित करने का फैसला किया है- प्रगति मैदान हो सकता है। 54″ छाती !!”

सरकार ने क्या कहा था- द हिन्दू के अनुसार भारत द्वारा दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की उम्मीद है। अधिकारियों ने बताया कि शिखर सम्मेलन के स्थल के बारे में औपचारिक अधिसूचना अभी नहीं जारी हुई है। इस सम्मेलन में यू.एस., रूस, चीन, फ्रांस, जर्मनी, यूके, यूरोपीय संघ के नेता शामिल होंगे। यह सम्मेलन दिल्ली के प्रगति मैदान में हो सकता है। यहां सम्मेलन हॉल, 20 राष्ट्राध्यक्षों, हजारों अधिकारियों और प्रतिनिधियों के रहने के लिए नए होटलों का निर्माण पहले से ही चल रहा है।

चीन ने क्या कहा- इस रिपोर्ट्स के सामने आने के बाद कि भारत जम्मू-कश्मीर में G-20 बैठक आयोजित करने की तैयारी कर रहा है, चीन ने भारत के फैसले की आलोचना की। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने अपने करीबी सहयोगी पाकिस्तान की आपत्ति को दोहराते हुए कहा- ”कश्मीर पर चीन का रुख स्पष्ट है। कश्मीर मुद्दा, पुराना विवाद है, संयुक्त राष्ट्र चार्टर, सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और द्विपक्षीय समझौते के अनुसार शांतिपूर्वक और उचित रूप से इसका समाधान किया जाना चाहिए”।

पाकिस्तान ने क्या कहा- पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार अहमद ने एक बयान में कहा कि इस्लामाबाद ने भारतीय मीडिया में आने वाली खबरों पर ध्यान दिया है, जिससे संकेत मिलता है कि भारत जम्मू और कश्मीर में जी 20 से संबंधित बैठक आयोजित करने पर विचार कर रहा है। अहमद ने कहा- “पाकिस्तान भारत के इस तरह के किसी भी प्रयास को पूरी तरह खारिज करता है”।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 03-07-2022 at 03:28:14 pm
अपडेट