ताज़ा खबर
 

जम्मू-कश्मीर: तवी नदी पर लोगों की जान बचाने वाले कौन हैं करुण कमांडो? जानिए पूरी कहानी

वायुसेना के गरुड़ कमांडो ने हेलिकॉप्टर एमआई 17 के जरिए रेस्क्यू ऑपरेशन कर दो मछुआरों को बचा लिया।

तवी नदी में रेस्क्यू ऑपरेशन करते कमांडो। (फोटो-एएनआई)

जम्मू के तवी नदी में जलस्तर बढ़ने के बाद  दो घंटे के तक फंसे रहे मछुआरों को गरुड़ कमांडो ने हेलिकॉप्टर एमआई 17 के जरिए सुरक्षित बाहर निकाला। सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी वायरल हो रहा है। दो मछुआरों को बचाने के बाद गरुड़ कमांडो को पूरा देश सलाम कर रहा है। इन जवानों ने अपनी जान जोखिम में डालकर मछुआरों की जान बचाई। इस  रेस्क्यू ऑपरेशन की जिम्मेदारी वायुसेना के 4 जवानों के कंधे पर थी। ग्रुप कैप्टन संदीप सिंह मिशन का नेतृत्व कर रहे थे। उन्होंने अपनी टीम को इस ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि दोपहर करीब 12 बजे उन्हें सूचना मिली कि तवी नदी में जलस्तर बढ़ने के बाद कुछ लोग फंस गए।

उन्होंने कहा कि हमने देखा कि सीढ़ी की सहायता से वह फंसे लोग चढ़कर नहीं आ सकते थे। ऐसे में हमने गरुड़ कमांडो की मदद लेने का फैसला लिया जिन्हें रैपलिंग रोप (रैपलिंग रस्सी) की सहायता से नीचे उतारा गया और फंसे हुए लोगों को सुरक्षित हेलिकॉप्टर तक लाया गया।

उन्होंने बताया कि गरुड़ कमांडो कुशल और प्रशिक्षित कमांडो होते हैं। संदीप ने बताया कि विंग कमांडर खरे हेलिकॉप्टर उड़ा रहे थे जबकि गरुड़ कमांडो खारवाड़ ने लोगों को रेस्क्यू किया।’ उन्होंने कहा कि उन्हें संतुष्टि महसूस हो रही है कि यह ऑपरेशन सफल रहा। संदीप ने कहा, ‘यह हमारी ड्यूटी होती है कि हमें खुद को रिस्क में डालकर लोगों को बचाना होता है।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लोकसभा पैनल का पूर्व सांसदों को निर्देश- 7 दिन में खालिए करिए बंगले, वरना बिजली-पानी हो जाएगा बंद
2 कश्मीर के मुद्दे पर पैनलिस्ट बोला- इंजेक्शन लगा है, इनकी अय्याशियां खत्म हुई तो आपको तकलीफ क्यों हो रही है?
3 सॉलिसिटर जनरल की पत्नी का मोबाइल फोन छीन फरार हुए बदमाश