ताज़ा खबर
 

पासपोर्ट पर महिलाओं के नाम बदलने संबंधी घोषणा में पीएम नरेंद्र मोदी कर गए चूक? लोगों ने उठाए सवाल

अगर कोई महिला शादी के बाद अपना पूराना नाम ही रखती है तो उसे अपने पासपोर्ट में कुछ बदलाव करने की जरूरत नहीं है।

पीएम मोदी ने कहा था कि शादी के बाद पासपोर्ट बनाते वक्त महिलाओं को अपना नाम बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी (Source-PTI)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार (13 अप्रैल) को घोषणा की थी कि शादी के बाद पासपोर्ट बनाते वक्त महिलाओं को अब अपने नाम को बदलवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन सोशल मीडिया पर कई महिलाओं ने कहा है कि ये नियम पहले से ही मौजूद था और कानून के मुताबिक ये महिलाओं पर निर्भर है कि वे शादी के बाद अपना नाम बदलना चाहती हैं या नहीं। वरिष्ठ महिला पत्रकार स्वाति चतुर्वेदी ने ट्वीट किया है कि ये महिलाओं को फैसला करना है कि वे शादी के बाद अपना नाम बदलकर पति का सरनेम लगाना चाहती हैं या नहीं। वहीं अभिनेत्री रेणुका शहाणे ने भी ट्वीट किया है कि, ‘क्या ये नियम सालों से नहीं चला आ रहा था मैने शादी के बाद भी अपना सरनेम नहीं बदला है और मुझे पासपोर्ट रिन्यू कराने के दौरान कोई दिक्कत नहीं हुई थी।

गुरुवार को इंडियन मर्चेंट चैंबर्स की महिला शाखा को संबोधित करने हुए पीएम ने कहा था कि महिलाओं को अब शादी के बाद अपने पासपोर्ट में नाम बदलवाने की जरूरत नहीं होगी। अंग्रेजी वेबसाइट हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक नाम बदलने के मुद्दे पर पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट में लिखा है कि, ‘ ये नियम उसी आवेदनकर्ता पर लागू होगा जिसने अपने नाम में थोड़ा सा भी बदलाव किया है या फिर उस महिला को ये नियम फॉलो करना होगा जिसने शादी के बाद अपना सरनेम बदल लिया है।’ इसका मतलब ये है कि अगर कोई महिला शादी के बाद अपना पूराना नाम ही रखती है तो उसे अपने पासपोर्ट में कुछ बदलाव करने की जरूरत नहीं है।

पीएम की इस घोषणा के बाद कई यूजर ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। एक्सीडेंटल राइटर नाम की एक यूजर ने लिखा, ‘ये कभी भी जरूरी नहीं था, मेरे पास शादी के पहले के नाम से मेरा पासपोर्ट है, लेकिन मैने इस पासपोर्ट को शादी के बाद बनवाया है।’ प्रधानमंत्री ने ये कहा था कि पासपोर्ट बनवाने के लिए अब महिलाओं को शादी का प्रमाणपत्र अथवा तलाक का सर्टिफिकेट पेश करने की जरूरत नहीं होगी।

GST से जुड़े 4 बिल लोकसभा में पास होने पर पीएम मोदी ने देशवासियों की दी बधाई; कांग्रेस ने पूछा- "12 लाख करोड़ रुपए के नुकसान की भरपाई कौन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App