ताज़ा खबर
 

एम्ब्रायर विमान सौदा: 20.8 करोड़ डॉलर की डील में डिफेंस एजेंट विपिन खन्ना पर केस दर्ज

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (सीबीआई) ने 20.8 करोड़ डॉलर के एम्ब्रायर एयरक्राफ्ट डील केस में FIR दर्ज कर लिया है।
20.8 करोड़ डॉलर में एम्ब्रायर से तीन एयरक्राफ्ट खरीदे गए थे।

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (सीबीआई) ने 20.8 करोड़ डॉलर के एम्ब्रायर एयरक्राफ्ट डील केस में सीबीआई ने FIR दर्ज कर ली है। इसमें डिफेंस एजेंट विपिन खन्ना के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। यह डील 2008 में हुई थी। विपिन खन्ना को केस का मुख्य आरोपी बताया गया है। केंद्र सरकार ने पिछले महीने यूपीए सरकार में हुई इस डील की जांच सीबीआई को सौंपी थी। डिफेंस मिनिस्ट्री ने एम्ब्रायर से 20.8 करोड़ डॉलर के तीन विमानों की आपूर्ति के लिए बिचौलिये को कमीशन दिए जाने के आरोपों पर सफाई मांगी थी। मंत्रालय ने कहा था कि कंपनी ने बिचौलिये की सेवा ली थी। सीबीआई के आरोपों से प्रथम दृष्टया अपराध सिद्ध करने के लिए शिकायत में पर्याप्त सामग्री ना होने पर एजेंसी प्रीलिमनेरी इन्क्वायरी दर्ज करती है। 87 साल के विपिन खन्ना धोखाधड़ी के मामले में पहली बार नहीं फंसे हैं। इससे पहले 2006 में भी उनसे पूछताछ हुई थी। तब ऑयल फॉर फूड स्केंडल में उनके बेटे आदित्य खन्ना का नाम आया था। आदित्य खन्ना पर उस घोटाले में लाभ पाने वाले प्रमुख शख्स होने का आरोप था। तब विपिन खन्ना का पासपोर्ट लंबे वक्त तक जब्त रहा था। इंडियन एक्सप्रेस ने खन्ना से बातचीत करनी चाही। लेकिन वह नहीं मिले।

वीडियो: Top 5 News

ब्राजील की कंपनी एम्ब्रायर 2010 के बाद से अमेरिकी न्याय विभाग की जांच के घेरे में है। उस दौरान डोमिनिक गणराज्य के साथ एक अनुबंध से अमेरिका में संदेह उठे थे। तब से जांच में आठ और देशों के साथ व्यापारिक सौदों को शामिल कर लिया गया। आरोपों को देखते हुए रक्षा मंत्रालय ने सीबीआई को जांच सौंप दी। डीआरडीओ ने एम्ब्रायर से भी स्पष्टीकरण मांगा था।

Read Also: एम्ब्रायर विमान सौदा: रिश्वतखोरी की तफ्तीश के लिए सीबीआई ने दर्ज की प्रीलिमनेरी इन्क्वायरी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.