ताज़ा खबर
 

ममता ने जनता की दीदी होने के बजाय भतीजे की बुआ बनना पसंद किया: रैली में बोले पीएम मोदी

मोदी ने तृणमूल कांग्रेस प्रमुख पर हमला करते हुए कहा, 'आपने बंगाल के उन लोगों को धोखा दिया और अपमान किया, जिन्होंने भरोसा किया था कि वाम शासन के बाद आप परिवर्तन लाएंगी। आपने उनकी उम्मीद और सपनों को चकनाचूर कर दिया।'

Narendra Modi, BJP, India Newsपश्चिम बंगाल के ब्रिगेड मैदान में जनता का अभिवादन स्वीकारते PM मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कोलकाता में एक रैली के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा और आरोप लगाया कि बंगाल ने वाम शासन के बाद परिवर्तन लाने के लिए बनर्जी पर भरोसा जताया था लेकिन उन्होंने राज्य के लोगों को ‘धोखा’ दिया और उनका अपमान किया। मोदी ने ममता पर परिवारवाद का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने जनता की ‘दीदी’ बनने के बजाय अपने ‘भतीजे’ की ‘बुआ’ बनना पसंद किया। भाजपा ममता बनर्जी पर आरोप लगाती रही है कि वह डायमंड हार्बर से सांसद और उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी को अगला मुख्यमंत्री बनाने के प्रयास में जुटी हैं।

मोदी ने तृणमूल कांग्रेस प्रमुख पर हमला करते हुए कहा, ‘आपने बंगाल के उन लोगों को धोखा दिया और अपमान किया, जिन्होंने भरोसा किया था कि वाम शासन के बाद आप परिवर्तन लाएंगी। आपने उनकी उम्मीद और सपनों को चकनाचूर कर दिया।’ उन्होंने आरोप लगाया कि बनर्जी ने उन लोगों को नजरअंदाज कर, भाई-भतीजावाद को बढ़ावा दिया, जोकि उन्हें प्यार से ‘दीदी’ कहते हैं।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बनर्जी जैसे प्रतिद्वंद्वी नेताओं पर पलटवार करते हुए मोदी ने कहा कि वह मित्रता का मूल्य समझते हैं। कई विरोधी नेता मोदी पर कुछ खास उद्योगपति मित्रों का पक्ष लेने का आरोप लगाते रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘भारत के सभी 130 करोड़ लोग मेरे मित्र हैं, मैं उनके लिए कार्य करता हूं। मैंने बंगाल के अपने मित्रों को 90 लाख गैस कनेक्शन प्रदान किए। मेरा चाय से विशेष लगाव है और बंगाल के चाय श्रमिक मेरे मित्र हैं , जिनके लिए मैंने सामाजिक सुरक्षा योजना लागू की है।’ मोदी कई बार इस बात का उल्लेख कर चुके हैं कि बचपन के दिनों में वह रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में चाय बेचा करते थे।

उन्होंने अंदरूनी-बाहरी की बहस को बढ़ावा देने के लिए भी ममता बनर्जी पर निशाना साधा। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘जब लेनिन और मार्क्स में भरोसा करने वाले (वाम दलों के संदर्भ में) और तृणमूल कांग्रेस जैसी पार्टी बंगाल के अंदरूनी दल हैं तो भाजपा बाहरी लोगों की पार्टी कैसे हो सकती है? जिसके प्रेरणास्त्रोत स्वयं श्यामा प्रसाद मुखर्जी थे।’ उन्होंने कहा कि वह पश्चिम बंगाल में असली परिवर्तन लाने को प्रतिबद्ध हैं जहां हर वर्ग का विकास हो और घुसपैठ रोकी जाए।

मोदी ने कहा कि असली परिवर्तन तभी होगा, जब युवाओं एवं युवतियों को नौकरियां और बेहतर शिक्षा मिलेगी। साथ ही निवेश आएगा और राज्य के लोगों को काम करने के लिए अन्य राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा, ‘भारत माता के आशीर्वाद से हम राज्य को सोनार बांग्ला बनाएंगे।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि बनर्जी खुद को बंगाल की बेटी की तरह पेश करना चाहती हैं, वह भारत की बेटी कब थीं? तृणमूल कांग्रेस के चुनावी नारे ‘खेला होबे’ पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि अब तृणमूल कांग्रेस का खेल खत्म और विकास शुरू।

प्रधानमंत्री ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस और वाम-कांग्रेस का गठबंधन एक तरफ है और बंगाल की जनता दूसरी तरफ है। कांग्रेस के साथ गठबंधन करने को लेकर वाम पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा, ‘वाम दलों ने एक समय में नारा दिया था कि कांग्रेस का काला हाथ तोड़ो। हालांकि, अब काला हाथ सफेद हो चुका है और वाम ने कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लिया है।’ उन्होंने ममता बनर्जी पर राज्य में लोकतंत्र को तबाह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि तृणमूल कांग्रेस के राज में भ्रष्टाचार बढ़ रहा है।

Live Blog

Highlights

    20:42 (IST)07 Mar 2021
    12 मार्च के बाद भाजपा में निर्धारित होगा मेरा रोल: फिल्म अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती

    भाजपा में शामिल होने के बाद अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने कहा कि बीजेपी में मेरा क्या रोल होगा ये आप 12 तारीख को देखिएगा। 12 तारीख से हमारा अभियान शुरू हो रहा है। मैं उसमें शामिल होऊंगा।

    18:42 (IST)07 Mar 2021
    किसान नेता राकेश टिकैत बोले, बंगाल में ही सरकार से करेंगे बात

    प्रधानमंत्री मोदी आज बंगाल दौरे पर थे। उनके बंगाल दौरे को लेकर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार आजकल पश्चिम बंगाल जा रखी है। हम सरकार से वहीं मिलेंगे। हम 13 मार्च को बंगाल जा रहे हैं किसानों से बात करेंगे कि MSP पर खरीद हो रही है कि नहीं, उन्हें क्या दिक्कत है? इन सब चीजों पर बात होगी।

    17:51 (IST)07 Mar 2021
    ममता बनर्जी की उलटी गिनती हुई शुरू: भाजपा नेता दिलीप घोष

    कोलकाता के ब्रिगेड मैदान में रैली के बाद पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि TMC ने 10 साल में बंगाल को पीछे कर दिया है। ममता बनर्जी अब नाटक कर रही हैं। काम करने का समय खत्म हो गया है। उनकी उल्टी गिनती शूरू हो गई है। जो लोग बंगाल के लिए काम करना चाहते हैं हम उन्हें अपने साथ लेकर बंगाल का परिवर्तन करेंगे

    17:07 (IST)07 Mar 2021
    तृणमूल ने बंगाल के युवाओं से उनके हक़ की नौकरी छीनी: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कोलकाता के ब्रिगेड मैदान में अपने संबोधन के दौरान ममता बनर्जी और तृणमूल सरकार पर जमकर हल्ला बोला। उन्होंने ममता बनर्जी को निशाने पर लेते हुए कहा कि आपने लोगो की मेहनत की कमाई से, लोगों की जिंदगियों से खेला है। आपने चाय बागानों को ताला लगा दिया, राज्य को क़र्ज़ में डुबो दिया। आपने युवाओं से उनके हक की नौकरी, उनका वेतन तक छीन लिया। अब ये नहीं चलेगा, अब ये खेल नहीं चलेगा।

    16:32 (IST)07 Mar 2021
    पीएम मोदी का आरोप, केंद्र का भेजा पैसा भी नहीं खर्च कर पा रही बंगाल सरकार

    पीएम मोदी ने तृणमूल सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हर घर जल पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार जो पैसे भेज रही है, उसका बहुत बड़ा हिस्सा आज तक यहां की सरकार खर्च ही नहीं कर पाई है। आज इस ब्रिगेड ग्राउंड से पूरे बंगाल के लोगों से पूछता हूं- क्या TMC सरकार बंगाल के गरीबों, यहां की महिलाओं, बच्चों की गुनेहगार है कि नहीं?

    16:03 (IST)07 Mar 2021
    बंगाली परंपरा के विरुद्ध है दीदी की सोच: प्रधानमंत्री मोदी

    अपने संबोधन के दौरान ममता बनर्जी पर जोरदार हमला बोलते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि दीदी को मैं वर्षों से जानता हूं। ये वो दीदी नहीं है जिन्होंने वामपंथ के अत्याचार के विरुद्ध आवाज उठाई थी। दीदी पर अब उनका अपना भी बस नहीं है, दीदी का रिमोट कंट्रोल अब कहीं और है। इसलिए वो ऐसी बाते कर रही हैं जो बंगाल की मूल सोच के विरुद्ध है, जो बंगाल की परंपरा के विरुद्ध है।

    15:58 (IST)07 Mar 2021
    पीएम मोदी बोले, नंदीग्राम में गिरेगी दीदी की स्कूटी

    प्रधानमंत्री मोदी ने ममता बनर्जी के स्कूटी चलाने को लेकर तंज कसते हुए कहा कि कुछ दिन पहले जब आपने स्कूटी संभाली, तो सभी प्रार्थना कर रहे थे कि आप सकुशल रहें..अच्छा हुआ आप गिरी नहीं, नहीं तो जिस राज्य में वो स्कूटी बनी है, उस राज्य को ही अपना दुश्मन बना लेतीं। आगे उन्होंने कहा कि जब आपकी स्कूटी भवानीपुर जाने की बजाय नंदीग्राम की तरफ मुड़ गई। दीदी, हम तो हर किसी का भला चाहते हैं, हम नहीं चाहते किसी को चोट आए। लेकिन जब स्कूटी ने नंदीग्राम में ही गिरना तय किया, तो हम क्या करें।

    15:36 (IST)07 Mar 2021
    इंजीनियरिंग, डॉक्टर और तकनीकी शिक्षा की पढ़ाई बांग्ला भाषा में होगी, बोले पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने ब्रिगेड मैदान में अपने संबोधन के दौरान कहा कि भाजपा सरकार में यहां परीक्षा से लेकर ट्रेनिंग और भर्ती प्रक्रिया में एक पारदर्शी व्यवस्था फिर से खड़ी होगी। यहां नई शिक्षा नीति पर भी बल दिया जाएगा। इंजीनियरिंग, डॉक्टर और तकनीकी शिक्षा की पढ़ाई बांग्ला भाषा में हो इस पर भी जोर दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र की हमारी सरकार ने कोलकाता की धरोहरों को संवारने के लिए अनेक प्रयास किए हैं, जब कोलकाता में विकास का डबल इंजन लग जाएगा तो वो रोड़े भी खत्म हो जाएंगे जो अभी कदम-कदम पर हमें अनुभव होते हैं।

    15:31 (IST)07 Mar 2021
    अगले 5 सालों का विकास बंगाल के आने वाले 25 सालों के विकास का आधार बनेगा: प्रधानमंत्री मोदी

    प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अगले 5 सालों का विकास बंगाल के आने वाले 25 सालों के विकास का आधार बनेगा। 25 साल बाद देश जब आजादी के 100 साल मनाएगा तो बंगाल फिर से पूरे देश को एक बार फिर आगे ले जाने वाला बंगाल बन जाएगा।

    14:56 (IST)07 Mar 2021
    PM के संबोधन से पहले बंगाल में हिंसा, नॉर्थ 24 परगना में BJP कार्यकर्ता जख्मी

    इसी बीच, बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने ट्वीट कर आरोप लगाया कि उत्तर 24 परगना में बीजेपी कार्यकर्ताओं पर टीएमसी कार्यकर्ताओं ने हमला कर दिया। इस अटैक में आठ लोग जख्मी हुए हैं। जिन लोगों पर हमला हुआ, वे पीएम के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आ रहे थे। हालांकि, सिंह ने यह भी दावा किया कि आम जनता इस तरह के हमलों का जवाब ईवीएम के जरिए देगी। बंगाल पर लगे राजनीतिक हिंसा के कलंक को बीजेपी मिटा देगी।

    14:55 (IST)07 Mar 2021
    मिथुन ने थामा BJP का दामन, लगे जय श्री राम के नारे

    बॉलीवुड ऐक्टर मिथुन चक्रवर्ती रविवार को बीजेपी में शामिल हो गए। बंगाल के ब्रिगेड ग्राउंड में पीएम के मेगा शो से ठीक एक घंटा वह पार्टी का हिस्सा बने। मंच पर उन्हें बंगाल बीजेपी चीफ दिलीप घोष ने पार्टी का झंडा थमाया और फिर भगवा पटका पहनाया। इस दौरान वहां जय श्रीराम और भारत माता की जय के नारे लग रहे थे। ऐक्टर ने इसके बाद वहां पार्टी का झंडा भी लहराया। कहा जा रहा है कि वह पार्टी के लिए प्रचार करेंगे। 

    14:05 (IST)07 Mar 2021
    पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार सामग्री की मांग अभी नहीं पकड़ सकी है रफ्तार

    कोविड-19 महामारी और निर्वाचन आयोग के अंकुशों की वजह से पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार सामग्री की मांग पिछले चुनावों की तुलना में काफी घट गई है। व्यापारियों का कहना है कि अभी तक प्रचार सामग्री की ज्यादातर मांग तृणमूल कांग्रेस की ओर से आई है। तृणमूल कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने सभी प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है।      व्यापारियों ने कहा, ‘‘पिछले चुनावों की तुलना में इस बार प्रचार सामग्री की मांग काफी कम है। कोविड-19 महामारी और निर्वाचन आयोग के अंकुश इसकी प्रमुख वजह हैं।’’ हालांकि, व्यापारियों को उम्मीद है कि चुनाव की गर्मी बढ़ने के साथ प्रचार सामग्री की मांग में भी उछाल आएगा। बड़ा बाजार के व्यापारियों को उम्मीद है कि भाजपा के उम्मीदवारों की पूरी सूची जारी होने के बाद मांग में तेजी आएगी। भाजपा ने शनिवार को प. बंगाल विधानसभा चुनावों के लिए अपने 57 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। 

    13:56 (IST)07 Mar 2021
    TMC सियासी दल नहीं बल्कि प्राइवेट लिमिटेड कंपनीः अधिकारी

    बंगाल के ब्रिगेड मैदान में रविवार को BJP नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा है कि TMC सियासी दल नहीं बल्कि प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बन चुकी है। इसके चेयरमैन ममता बनर्जी और एमडी टोलाबाज भतीजे (अभिषेक बनर्जी) हैं। 

    13:47 (IST)07 Mar 2021
    पीएम मोदी पहुंचे कोलकाता

    बंगाल के ब्रिगेड मैदान में मेगा शो के लिए पीएम मोदी कोलकाता पहुंच चुके हैं। वह वहां से कार्यक्रमस्थल तक पहुंचेंगे। दोपहर दो बजे से उनका संबोधन है।

    12:29 (IST)07 Mar 2021
    कन्याकुमारी में शाह का रोडशो

    12:19 (IST)07 Mar 2021
    चुनावी ऐलान के बाद बंगाल में भाजपा का पहला बड़ा कार्यक्रम

    राज्य में आठ चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद रविवार को होने वाली रैली पश्चिम बंगाल में भाजपा का पहला बड़ा कार्यक्रम होगा। भाजपा ने इस रैली को सफल बनाने के लिए भारी भीड़ जुटाने की योजना बनाई है। भाजपा राज्य विधानसभा चुनाव के दो चरणों के लिए पार्टी उम्मीदवारों की सूची शुक्रवार को जारी करने वाली थी लेकिन उसने प्रधानमंत्री की रैली के चलते इसे टाल दिया।

    भाजपा नेता राहुल सिन्हा ने कहा कि रैली संपन्न होने के बाद भाजपा उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। रैली के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के अलावा भाजपा के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे। भाजपा के सूत्रों ने बताया कि रैली के दौरान बॉलीवुड अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती समेत अन्य हस्तियों के भी मंच पर मौजूद रहने की उम्मीद है।

    12:18 (IST)07 Mar 2021
    BJP में शामिल होंगे मिथुन- विजयवर्गीय; पर नहीं लड़ेंगे चुनाव

    बीजेपी के कैलाश विजयवर्गीय ने हिंदी चैनल 'India TV' से कहा है कि एक्टर मिथुन चक्रवर्ती BJP में शामिल होंगे। सूत्रों के हवाले से कुछ टीवी रिपोर्ट्स में बताया गया कि मिथुन दोपहर 1 बजे भाजपा में शामिल होंगे। वह पार्टी के लिए प्रचार करेंगे, पर चुनाव नहीं लड़ेंगे। वहीं, बंगाल BJP चीफ दिलीप घोष ने ऐक्टर पर सवाल पूछे जाने पर कहा कि सुना है वह (मिथुन) PM मोदी से मिलना चाहते हैं।

    11:49 (IST)07 Mar 2021
    राकेश टिकैत बोले- 13 मार्च को जाऊंगा बंगाल

    इसी बीच, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है- मैं 13 मार्च को पश्चिम बंगाल जाऊंगा। वहां एक बड़ी पंचायत है। हम लोग वहां के किसानों से मिलेंगे और किसान आंदोलन और एमएसपी के बारे में बात करेंगे, जबकि 8 मार्च को ​महिला दिवस मनाएंगे, बॉर्डर पर कल पूरा संचालन महिलाएं करेंगी।

    11:41 (IST)07 Mar 2021
    दीदी को नहीं मिलेगा 'खेला' करने का मौकाः विजयवर्गीय

    ब्रिग्रेड मैदान में ABP News से बातचीत के दौरान भाजपा के कैलाश विजयवर्गीय ने कहा- ममता जाएंगी, बीजेपी आएगी। दीदी को खेला करने का मौका नहीं मिलेगा। बंगाल में लोगों की जान के लाले पड़े हुए हैं। मैं जब यहां आया हूं, तो घर वालों ने मेरी आरती उतारी थी। दीपक जलाया था...इस आस में कि मेरे घर लौटने तक वह दीपक जलता रहे। आप देखिए मैदान में कितनी भीड़ है। दोपहर 1 बजे के बाद पैर रखने की जगह न मिलेगी। यह बंगाल के इतिहास की सबसे बड़ी रैली रहेगी।

    11:13 (IST)07 Mar 2021
    तमिलनाडु दौरे पर शाह, मंदिर में की पूजा; केरल भी जाएंगे

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तमिलनाडु दौरे पर हैं। उन्होंने रविवार को कन्याकुमारी के सुचिंद्रम मंदिर में पूजा की। वह यहीं से विजय संकल्प महासंपर्क अभियान की शुरुआत करेंगे। वह इसके केरल का रुख करेंगे, जहां उनके कुछ कार्यक्रम होंगे। 

    10:49 (IST)07 Mar 2021
    भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक का समापन आज

    भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक का समापन आज दिनांक 7 मार्च को अपराहन 12:30 बजे किसान पैलेस बेली रोड पटना में होगी l समापन सत्र को भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री भूपेंद्र यादव जी करेंगे l प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल समेत सभी वरिष्ठ नेता गण उपस्थित रहेंगे ।

    10:21 (IST)07 Mar 2021
    तमिलनाडु में DMK संग INC का समझौता, 25 सीटों पर लड़ेगी साथ

    तमिलनाडु के चेन्नई में राज्य कांग्रेस प्रमुख केएस अलागिरी ने बताया- हमने डीएमके के साथ सीट शेयरिंग पर समझौते पर हस्ताक्षर किया है। कांग्रेस 25 सीट पर लड़ेगी और कन्याकुमारी से लोकसभा सीट पर उपचुनाव में भी ताल ठोंकेगी।

    10:14 (IST)07 Mar 2021
    PM के कार्यक्रम में 47 BJP नेता रह सकते हैं मौजूद

    सूत्रों के हवाले से कुछ टीवी रिपोर्ट्स में बताया गया कि बंगाल में पीएम की आज की रैली में मंच पर करीब 47 बीजेपी नेता मौजूद रहेंगे। कहा जा रहा है कि बंगाल बीजेपी के सभी MPs और MLAs भी रह सकते हैं। दो बजे पीएम का संबोधन है, पर सुबह 10 बजे के पहले से कार्यक्रमस्थल पर भीड़ जुटने लगी है। 

    10:03 (IST)07 Mar 2021
    PM का दोपहर 2 बजे संबोधन, दीदी भी करेंगी पद यात्रा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 2 बजे कोलकाता के बिग्रेड परेड ग्राउंड में रैली को संबोधित करेंगे। इस रैली में अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती भी शामिल हो सकते हैं। वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एलपीजी की बढ़ती कीमतों के खिलाफ आज सिलीगुड़ी में पदयात्रा करेंगी।

    Next Stories
    1 लड़ाई बहुत बड़े व्यापारी से है’, महापंचायत में बोले टिकैत- ये सरकार नहीं हो सकती, ये पक्के व्यापारी हैं…देश को लूटने आए हैं
    2 बिहारः सामने दिखे तो पटक-पटक कर पीटूंगा- बोले डिप्टी मेयर के पति; वायरल ऑडियो क्लिप में इंजीनियर का जवाब- रुकें, आ रहा हूं…
    3 इससे इतर बीज कानून आ रहे हैं…पुलिस देखेगी, किसी कंपनी का खेत में बीज निकल गया तो केस होंगे- टिकैत का दावा
    ये पढ़ा क्या?
    X