ताज़ा खबर
 

Elections 2018 Updates: सचिन पायलट बोले- कांग्रेस के सत्ता में आने पर ही साफा पहनूंगा

Elections 2018 News Updates: राजस्थानी साफा राजस्थान में संस्कृति और परंपराओं का एक अभिन्न हिस्सा है। खासकर चुनाव प्रचार में तो हर पार्टी का हर नेता साफा पहनता

सचिन पायलट। (एक्सप्रेस फोटो)

Elections 2018 News Updates: कांग्रेस की राजस्थान इकाई के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा है कि उन्हें पूरा भरोसा है कि चुनावों में पार्टी की जीत होगी और वह एक बार फिर साफा पहनेंगे। बुधवार को उनसे पार्टी के लिए संकल्प के बारे में पूछा गया तो वह बोले, “2014 में पार्टी की हार के बाद मैंने सौगंध ली थी कि जब तक कांग्रेस सत्ता में वापसी नहीं करेगी मैं साफा नहीं पहनूंगा। मैंने साफे से खुद को दूर करने का फैसला किया है, जो कि हमारी संस्कृति का एक प्रतीक है।”

पायलट के मुताबिक, “मुझे पूरा भरोसा है कि जनता के आशीर्वाद से चुनावों में कांग्रेस की जीत सुनिश्चित होगी और मैं एक बार फिर साफा पहन पाऊंगा।’’ बता दें कि राजस्थानी साफा राजस्थान में संस्कृति और परंपराओं का एक अभिन्न हिस्सा है। खासकर चुनाव प्रचार में तो हर पार्टी का हर नेता साफा पहनता है, पर प्रचार अभियान में जब भी लोग और उनके समर्थक पायलट को स्वागत के रूप में साफा भेंट करते तो वह उसे माथे से लगाकर रख देते।

Live Blog

18:11 (IST) 06 Dec 2018
22 दिसंबर को होगा कर्नाटक मंत्रिमंडल विस्तार

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी 22 दिसंबर को अपने 26 सदस्यीय मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे तथा कांग्रेस के छह एवं अपने जनता दल सेकुलर (जदएस) के दो मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल करेंगे। मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं होने से असंतोष बढ़ रहा था।ऐसे में, मंत्रिमंडल के विस्तार पर जारी संशय को विराम देते हुए सत्तारुढ़ गठबंधन के दोनों दलों की समन्वय समिति ने बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता सिद्धरमैया की अगुवाई में बैठक की और तारीख तय की।

18:10 (IST) 06 Dec 2018
22-23 व 27-28 दिसंबर को ओडिशा दौरे पर आ सकते हैं राहुल व PM

ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओपीसीसी) के अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने मोदी और राहुल की रैलियों की जानकारी देते हुए बताया कि गांधी दो दिवसीय यात्रा पर ओडिशा पहुंचेंगे। यह यात्रा 22 और 23 दिसंबर अथवा 27 और 28 दिसंबर को हो सकती है। पटनायक के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष इस दौरान तटीय, दक्षिण और पश्चिमी ओडिशा में रैलियों को संबोधित करेंगे। ओडिशा में विधानसभा चुनाव अगले साल लोकसभा चुनाव के साथ होने हैं।

18:10 (IST) 06 Dec 2018
ओडिशा दौरे पर आएंगे मोदी, राहुल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस महीने ओडिशा का दौरा करेंगे। दोनों पार्टियों के सूत्रों ने गुरूवार को यह जानकारी दी। भाजपा के ओडिशा प्रभारी अरुण सिंह ने कहा कि मोदी 24 दिसंबर को ओडिशा पहुंचेंगे और खुर्दा में जनसभा को संबोधित करेंगे।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का यात्रा कार्यक्रम जल्द घोषित किया जाएगा। ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओपीसीसी) के अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने कहा कि राहुल गांधी की यात्रा तय है लेकिन तारीख तय नहीं हुई है।

18:09 (IST) 06 Dec 2018
प्रचार से बीमार हुए स‍िद्धू, आवाज खोने तक का हुआ था खतरा

पंजाब सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के 17 दिन के तूफानी चुनाव प्रचार के बाद उनकी आवाज खतरे के कगार पर है और उन्हें डॉक्टरों ने तीन से पांच दिन तक पूरी तरह आराम करने की सलाह दी है।राज्य सरकार की एक विज्ञप्ति के अनुसार, पंजाब के स्थानीय प्रशासन, पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सिद्धू के वोकल कॉर्ड को नुकसान पहुंचा है। वह पूरी तरह जांच कराने और स्वास्थ्य लाभ के लिए अज्ञात ठिकाने पर चले गये हैं। सिद्धू ने कांग्रेस के स्टार प्रचारक के रूप में राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के चुनावों से पहले 17 दिन में 70 से अधिक जनसभाओं को संबोधित किया।

18:08 (IST) 06 Dec 2018
2019 में महाराष्ट्र से चुनावी मैदान में उतरेंगीं माधुरी?

भाजपा अभिनेत्री माधुरी दीक्षित नेने को 2019 के लोकसभा चुनाव में पुणे सीट से मैदान में उतारने पर विचार कर रही है। यह जानकारी पार्टी सूत्रों ने दी। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इस साल जून में अदाकारा से मुंबई स्थित उनके आवास पर मुलाकात की थी। शाह उस समय पार्टी के ‘संपर्क फॉर समर्थन’ अभियान के तहत मुंबई पहुंचे थे।शाह ने इस दौरान अभिनेत्री को नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियों से अवगत कराया था। राज्य के एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने बृहस्पतिवार बताया कि माधुरी का नाम पुणे लोकसभा सीट के लिए चुना गया है।

18:07 (IST) 06 Dec 2018
'अमित शाह नहीं हैं भगवान, BJP की 50 साल शासन करने की भविष्यवाणी अतिशयोक्ति'

भाजपा नीत नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक एलायंस के घटक मिजो नेशनल फ्रंट ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के इस बयान को खारिज किया है कि उनकी पार्टी 2019 का चुनाव जीती तो 50 साल तक देश पर शासन करेगी। मिजोरम में मुख्य विपक्षी दल को हालांकि विश्वास है कि आम चुनाव में कांग्रेस या संप्रग जीत हासिल नहीं कर पाएगा।पूर्व मुख्यमंत्री और मिजो नेशनल फ्रंट प्रमुख जोरमथंगा ने पीटीआई-भाषा को एक दिए साक्षात्कार में कहा कि भाजपा की हिंदुत्व की राजनीति के चलते उनकी पार्टी कभी राज्य में उससे गठबंधन नहीं कर सकती।उन्होंने कहा, ‘‘मुझे संदेह है, वह (शाह) भगवान नहीं हैं। वह राजनीति में कोई भविष्यवाणी नहीं कर सकते।’’ जोरमथंगा ने कहा, "अमित शाह यह भविष्यवाणी कर सकते हैं कि कांग्रेस सत्ता में नहीं आएगी, लेकिन 50 या 100 साल की भविष्यवाणी करना अतिशयोक्ति है। 

18:06 (IST) 06 Dec 2018
प.बंगाल सरकार ने शाह की रथ यात्रा को नहीं दी मंजूरी

पश्चिम बंगाल सरकार ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की, कूचबिहार से प्रस्तावित ‘रथ यात्रा’ को अनुमति देने से यह कहते हुए इंकार कर दिया है कि इससे सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न हो सकता है। राज्य के महाधिवक्ता ने बृहस्पतिवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय को यह जानकारी दी। किशोर दत्ता ने अदालत को बताया कि कूचबिहार के पुलिस अधीक्षक ने शुक्रवार से भाजपा अध्यक्ष की प्रस्तावित रथ यात्रा को अनुमति देने से इंकार कर दिया है। राज्य ने कहा है कि इस यात्रा से सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न हो सकता है। इस पर न्यायाधीश ने पूछा कि अगर कोई अप्रिय घटना होती है तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा? जवाब में भाजपा के वकील अंिनद्य मित्रा ने कहा कि कानून और व्यवस्था को बनाये रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। अनुमति से इंकार का विरोध करने वाले भाजपा के पूरक हलफनामे का विरोध करते हुये महाधिवक्ता ने कहा कि या तो एक नई याचिका दायर की जा सकती है या इसी याचिका में संशोधन किया जा सकता है।

18:04 (IST) 06 Dec 2018
'राजस्थान में कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के कई उम्मीदवार हैं'

राजस्थान में चुनावी अभियान के अंतिम दिन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि विभिन्न जिलों के उनके दौरों के दौरान इसके (कांग्रेस) कई उम्मीदवार खुद को भविष्य के मुख्यमंत्री के तौर पर पेश कर रहे थे। उन्होंने यहां भाजपा के मीडिया सेंटर में एक प्रेस वार्ता में कहा, "जिस पार्टी में अनुशासन, नेतृत्व, नीति और सिद्धांतों की कमी है। जैसा कि पहले भी हुआ है, कांग्रेस नेता मौजूदा विधानसभा चुनाव में धर्म और जाति के आधार पर समाज को बांटने का काम कर रहे हैं।"

18:04 (IST) 06 Dec 2018
मप्र: भोपाल में कांग्रेस उम्मीदवारों की बैठक

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर से मैदान में उतरने वाले 229 उम्मीदवारों की गुरुवार को राजधानी के मानस भवन में बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में उम्मीदवारों को मतगणना के दौरान विशेष तौर पर सतर्क रहने के निर्देश और विशेषज्ञों द्वारा अन्य दिशा-निर्देश दिए जाने वाले हैं। कांग्रेस प्रदेश कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में कांग्रेस ने 230 विधानसभा क्षेत्रों में से 229 में अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। इन सभी उम्मीदवारों की यहां के मानस भवन में बैठक चल रही है। पूरे प्रदेश से पहुंचे उम्मीदवारों को प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ सहित अन्य नेता संबोधित करने वाले हैं।

13:41 (IST) 06 Dec 2018
कब हुआ मतदान और किस दिन आएंगे परिणाम?

सबसे पहले छत्तीसगढ़ में मतदान हुआ था। दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को वोटिंग हुई थी। आगे मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, सात दिसंबर को राजस्थान और तेलंगाना में वोट डाले जाएंगे, जबकि इन सभी राज्यों के चुनावी नतीजे 11 दिसंबर को जारी किए जाएंगे।

13:28 (IST) 06 Dec 2018
किस राज्य में हैं कितनी विधानसभा सीटें?

छत्तीसगढ़- 90

मध्य प्रदेश - 230

मिरोरम- 40

राजस्थान- 200

तेलंगाना - 119