ताज़ा खबर
 

5 मई को बंगाल CM की शपथ लेंगी दीदी, अन्नाद्रमुक विधायक दल की मीटिंग 7 को; विजयन बोले- LDF मीट के बाद तय होगी शपथ की डेट

West Bengal, Tamil Nadu, Kerala, Assam Election Results 2021: उन्होंने पूछा कि सर्वर चार घंटे तक डाउन क्यों था? हम जनादेश स्वीकार करना चाहते थे, लेकिन अगर एक स्थान के परिणाम में गड़बड़ी है तो जो प्रतीत होता है उससे परे कुछ है। हमें सच्चाई का पता लगाना है।

Edited By अभिषेक गुप्ता नई दिल्ली | Updated: May 04, 2021 12:10:46 pm
Elections 2021, Bengal, Assamअसम में निवर्तमान मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ही असम के अगले मुख्यमंत्री होंगे या भाजपा उनकी जगह किसी नये चेहरे को प्राथमिकता, इस बारे में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने आंतरिक चर्चा शुरु कर दी है। संभावना है कि अगले एक दो दिनों में पार्टी इस बारे में कोई निर्णय ले। (फाइल फोटोः एजेंसियां)

West Bengal, Tamil Nadu, Kerala, Assam Election Results 2021: ममता बनर्जी पांच मई को तीसरी बार पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कोविड-19 संकट के चलते समारोह में कुछ ही व्यक्ति उपस्थित रहेंगे। इससे पहले, बनर्जी ने नियमों का पालन करते हुए राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा। धनखड़ ने ट्वीट किया, ”मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मुझसे मुलाकात की और मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा सौंपा, जिसके स्वीकार कर लिया गया। उनसे वैकल्पिक व्यवस्था होने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया गया है।” हाल ही में संपन्न पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में टीएमसी 292 में से 213 सीटें जीतकर लगाकर तीसरी बार सत्ता में आई है। भाजपा को 77 सीटों पर जीत हासिल हुई है।

 Election Results 2021 LIVE: West Bengal | Tamil Nadu | Kerala | Assam  Puducherry 

उधर, अन्नाद्रमुक के शीर्ष नेताओं- ओ पनीरसेल्वम और के. पलानीसवामी के नेतृत्व में यहां पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की सात मई को बैठक होगी। पार्टी की ओर से जारी विज्ञप्ति में सोमवार को कहा गया कि बैठक यहां अन्नाद्रमुक कार्यालय में होगी। बैठक में विधायक दल का नेता चुना जा सकता है। अन्नाद्रमुक को छह अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव में द्रमुक से हार का सामना करना पड़ा है। द्रमुक ने राज्य विधानसभा की 234 सीटों में से 133 सीट जीती हैं, जबकि अन्नाद्रमुक के खाते में महज 66 सीट आई हैं।

UP Panchayat Main Live Blog

वहीं, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सोमवार को कहा कि वाम मोर्चे की बैठक के बाद वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के नए मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण और प्रस्तावित नए चेहरों पर फैसला होगा। विजयन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि पहले एलडीएफ की बैठक होगी उसके बाद ही इन मामलों पर फैसला होगा। उन्होंने कहा कि इस बारे में भी अभी फैसला नहीं हुआ है कि एलडीएफ की अहम बैठक कब होगी। यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार में नए चेहरे होंगे, वाम नेता ने कहा कि नए चेहरे दिखेंगे। विजयन ने कहा, “संदेह क्या है? लेकिन विभिन्न सहयोगियों के साथ चर्चा की जाएगी, उसके बाद ही स्पष्ट तस्वीर उभरेगी।” उन्होंने कहा कि नई सरकार की प्राथमिकताएं कोविड संबंधी गतिविधियां और बढ़ते मामलों को कम करना होगी।

Live Blog

Highlights

    09:10 (IST)04 May 2021
    असम में हार का विश्लेषण करने के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन करेगी कांग्रेस

    असम में विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि वह विपक्षी महागठबंधन की इस पराजय का विश्लेषण करने के लिए एक उच्चस्तरीय समिति का गठन करेगी। विपक्षी महागठबंधन के नेताओं ने यहां एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि असम जातीय परिषद (एजेपी) और रायजोर दल के कारण उन्हें असम के ऊपरी क्षेत्र में करीब 10 सीटों का नुकसान हुआ है। जिसके कारण चुनाव का परिणाम भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के पक्ष में चला गया। असम की 126 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 50 सीटें मिली हैं जबकि भाजपा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ मोर्चे ने 75 सीटों पर अपना कब्जा जमाया है। निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ने वाले रायजौर दल को केवल एक सीट से ही संतोष करना पड़ा। 

    08:18 (IST)04 May 2021
    असम में मुख्यमंत्री के चयन के लिए भाजपा भेज सकती है केंद्रीय पर्यवेक्षक

    निवर्तमान मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ही असम के अगले मुख्यमंत्री होंगे या भाजपा उनकी जगह किसी नये चेहरे को प्राथमिकता, इस बारे में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने आंतरिक चर्चा शुरु कर दी है। संभावना है कि अगले एक दो दिनों में पार्टी इस बारे में कोई निर्णय ले। सोनोवाल के अलावा उनके मंत्रिमंडल सहयोगी हिमंत बिस्व सरमा को भी मुख्यमंत्री पद के मजबूत दावेदारे के रूप में देखा जा रहा है। भाजपा सूत्रों ने बताया कि इस बारे में पार्टी में आंतरिक मंथन आरंभ जारी है और जल्द ही संसदीय बोर्ड नेता के चयन की प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर सकता है।

    भाजपा विधायक दल की बैठक में केंद्र की ओर से नियुक्त पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में विधायक दल का नेता चुना जाता है। सामान्य तौर पर पार्टी के शीर्ष नेताओं की पसंद को ये पर्यवेक्षक विधायकों के सामने रखते है और विधायकों से उस पसंद पर सहमति ली जाती है। 

    07:28 (IST)04 May 2021
    पांच मई को तीसरी बार पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगी ममता बनर्जी

    ममता बनर्जी पांच मई को तीसरी बार पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कोविड-19 संकट के चलते समारोह में कुछ ही व्यक्ति उपस्थित रहेंगे। इससे पहले, बनर्जी ने नियमों का पालन करते हुए राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा। धनखड़ ने ट्वीट किया, ''मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मुझसे मुलाकात की और मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा सौंपा, जिसके स्वीकार कर लिया गया। उनसे वैकल्पिक व्यवस्था होने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया गया है ।'' धनखड़ ने ट्वीट किया, ''टीएमसी द्वारा ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल की 17वीं विधानसभा का नेता चुने जाने का संप्रेषण मिलने के बाद बनर्जी को पांच मई पूर्वाह्न 10 बजकर 45 मिनट पर मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के लिये राजभवन आमंत्रित किया गया है।''

    21:27 (IST)03 May 2021
    निर्वाचन आयोग ने बंगाल की दो और ओडिशा की एक विधानसभा सीट पर चुनाव टाला

    निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल की दो विधानसभा सीटों पर चुनाव और ओडिशा की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव टाल दिया है। तीनों सीटों पर 16 मई को मतदान होना था। पश्चिम बंगाल की जांगीपुर और समसेरगंज विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव और ओडिशा कर पीपली विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव टाला गया है।

    21:24 (IST)03 May 2021
    असम में मुख्यमंत्री के चयन के लिए भाजपा भेज सकती है केंद्रीय पर्यवेक्षक

    निवर्तमान मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ही असम के अगले मुख्यमंत्री होंगे या भाजपा उनकी जगह किसी नये चेहरे को प्राथमिकता, इस बारे में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने आंतरिक चर्चा शुरु कर दी है। संभावना है कि अगले एक दो दिनों में पार्टी इस बारे में कोई निर्णय ले। सोनोवाल के अलावा उनके मंत्रिमंडल सहयोगी हिमंत बिस्व सरमा को भी मुख्यमंत्री पद के मजबूत दावेदारे के रूप में देखा जा रहा है।

    19:30 (IST)03 May 2021
    आनंद शर्मा बोले- निर्वाचन आयोग को भंग किया जाए, इसके सदस्यों की हो जांच

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा कि निर्वाचन आयोग को भंग किया जाए और इसके सदस्यों के कदमों की जांच होनी चाहिए। इसने मतदाताओं के विश्वास के साथ धोखा किया है। उन्होंने यह मांग भी की है कि उच्चतम न्यायालय की एक संविधान पीठ को मुख्य निर्वाचन आयुक्त और निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्तियों के लिए पात्रता के बारे में फैसला करना चाहिए।

    19:11 (IST)03 May 2021
    बंगाल में फिर से शुरू हुई हिंसा में 24 घंटे में 9 लोगों की मौतः दिलीप घोष

    चुनाव के बाद बंगाल में शुरू हुई हिंसा में 24घंटे में 9 लोगों की मौत हुई, प्रदेश में भय का वातावरण है। सत्ताधारी पार्टी हाथ बांध कर बैठी है, पुलिस निष्क्रिय है। हम राज्यपाल के पास निवेदन लेकर आए थे, उन्होंने निवेदन स्वीकार किया और आश्वासन दिया। 

    19:08 (IST)03 May 2021
    असम में जेल से चुनाव जीतने वाले पहले व्यक्ति बने अखिल गोगोई

    सीएए विरोधी कार्यकर्ता अखिल गोगोई असम में जेल से विधानसभा का चुनाव जीतने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने सिबसागर सीट से भाजपा की अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सुरभि राजकोनवारी को 11,875 मतों से शिकस्त दी है। नव गठित रायजोर दल के संस्थापक दिसंबर 2019 से राजद्रोह के आरोप में जेल में बंद हैं। निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़े अखिल गोगोई को 57,219 वोट मिले जो 46.06 प्रतिशत मत हैं।

    19:01 (IST)03 May 2021
    पांच मई को तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगी ममता बनर्जी

    ममता बनर्जी पांच मई को तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी। उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी। पार्टी महासचिव पार्थ चटर्जी ने कहा कि नव-निर्वाचित विधायकों ने यहां हुई बैठक में बनर्जी को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया। तृणमूल विधायकों ने मौजूदा विधानसभा के अध्यक्ष विमान बनर्जी को नयी विधानसभा का कार्यवाहक अध्यक्ष चुना है। 

    18:57 (IST)03 May 2021
    पश्चिम बंगाल में अहंकार, धन बल और विभाजनकारी एजेंडे की हार हुई: सिब्बल

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की प्रचंड जीत की सराहना करते हुए सोमवार को कहा कि अहंकार, धन बल और विभाजनकारी एजेंडे की हार हुई है।

    18:40 (IST)03 May 2021
    केरल में पहली बार विधानसभा में मुख्यमंत्री ससुर बैठेंगे अपने दामाद के साथ

    केरल में पहली बार विधानसभा में ससुर और दामाद एक साथ बैठेंगे और इस प्रकार इतिहास का एक नया अध्याय शुरू करेंगे। 77 वर्षीय ससुर और कोई नहीं बल्कि मुख्यमंत्री पी विजयन हैं जबकि दामाद उनकी बेटी के पति पीए मोहम्मद रियाज़ हैं जो डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। रियाज़ विजयन की बेटी वीणा के पति हैं और दोनों ने 15 जून 2020 को मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास क्लीफ हाउस में शादी की थी। विजयन ने कन्नूर जिले की धर्मदाम सीट से 50,000 मतों के अंत से जीत दर्ज की है जबकि 44 वर्षीय रियाज़ कोझीकोड जिले में वाम दल के गढ़ बेयपोर से निर्वाचित हुए हैं। विधानसभा के लिए सियासतदानों के बेटे व बेटियों के निर्वाचित होने का इतिहास रहा है, लेकिन यह पहली बार है कि ससुर और दामाद, दोनों विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं।

    15:08 (IST)03 May 2021
    केरल में भाजपा को नहीं मिली एक भी सीट

    एलडीएफ ने इतिहास रचते हुए केरल में फिर से सत्ता में वापसी की और राज्य में वाम और कांग्रेस के नेतृत्व वाले मोर्चे के बारी-बारी से सत्ता में आने के दशकों पुराने चलन को तोड़ दिया। एलडीएफ ने 140 सदस्यीय विधानसभा में 99 सीटें जीतीं जबकि विपक्षी यूडीएफ ने 41 सीटें जीतीं। वहीं, भाजपा एक भी सीट नहीं जीत पाई।

    15:07 (IST)03 May 2021
    विजयन ने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को सौंपा इस्तीफा

    केरल में सत्तारूढ़ माकपा नीत एलडीएफ का नेतृत्व करने वाले मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने छह अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने के बाद नए मंत्रिमंडल के गठन से पहले सोमवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। सूत्रों ने बताया कि विजयन दोपहर के करीब राज भवन पहुंचे और राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को अपना इस्तीफा सौंपा। 

    13:52 (IST)03 May 2021
    बदरुद्दीन अजमल की पार्टी के सभी उम्मीदवारों ने मारी बाजी

    असम विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन को जीत मिली है। कांग्रेस गठबंधन को हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि अजमल की पार्टी एआईयूडीएफ ने 100 प्रतिशत रिजल्ट दिया है। उसके सभी उम्मीदवार चुनाव जीत गए हैं।

    12:58 (IST)03 May 2021
    कन्याकुमारी लोकसभा सीट पर कांग्रेस का कब्जा बरकरार रहा

    कांग्रेस ने तमिलनाडु की कन्याकुमारी लोकसभा सीट के उपचुनाव में जीत हासिल करते हुए इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है। कांग्रेस उम्मीदवार विजय वसंत ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार पोन राधाकृष्णन को 1,37,950 मतों के अंतर से पराजित किया। पिछले साल कांग्रेस सांसद एच वसंत कुमार के निधन के कारण यहां उपचुनाव हुआ। वसंत कुमार का निधन कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हुआ था।

    11:51 (IST)03 May 2021
    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई.पलानीसामी ने दिया इस्तीफा

    विधानसभा चुनाव में हार के बाद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई.पलानीसामी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया हैं। उन्होंने सोमवार को अपना त्यागपत्र तमिलनाडु के राज्यपाल को भेज दिया। 

    11:12 (IST)03 May 2021
    तमिलनाडु में बीजेपी को मिले 4 सीट

    तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में एआईडीएमके गठबंधन को हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन उसके सहयोगी दल बीजेपी को तीन सीटों का लाभ हुआ है। बीजेपी ने इस चुनाव में 4 सीटों पर जीत दर्ज की है पिछले चुनाव में उसे एक सीट मिली थी।

    10:51 (IST)03 May 2021
    असम गण परिषद को मिले 14 सीट

    असम विधानसभा चुनाव में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी गठबंधन को जीत मिली है। इस चुनाव में बीजेपी की सहयोगी दल असम गण परिषद को 14 सीटों पर जीत मिली है। वहीं बीजेपी को 60 सीटों पर जीत मिली है।

    09:46 (IST)03 May 2021
    केरल में मुस्लिम लीग को मिले 15 सीट

    केरल में हुए विधानसभा चुनाव में सभी 140 सीटों का परिणाम सामने आ गया है। इस बार के चुनाव में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को 15 सीटों पर जीत मिली है। कांग्रेस ने 21 सीटों पर जीत दर्ज किया है। 

    09:23 (IST)03 May 2021
    केरल में बीजेपी का नहीं खुला खाता

    केरल में एक बार फिर से वाममोर्चे की वापसी हुई है। पिछले चार दशक से एलडीएफ और यूडीएफ में से कोई भी सत्ता में लगातार दूसरी बार वापसी नहीं कर रहा था। लेकिन इस चुनाव में बीजेपी को भी नुकसान का सामना करना पड़ा। बीजेपी को इस बार एक भी सीट पर जीत नहीं मिली। 

    08:50 (IST)03 May 2021
    बीजेपी नेता सोनोवाल बोले- अच्छे काम का अच्छा नतीजा

    असम में भारतीय जनता पार्टी सरकार की वापसी हुई है। बीजेपी नेता और राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि यह जीत असम के लोगों को समर्पित है। उन्होंने कहा कि अच्छे कर्म का अच्छा नतीजा।

    06:10 (IST)03 May 2021
    जनादेश स्वीकार, मूल्यों और आदर्शों के लिए लड़ाई जारी रहेगी: राहुल  

    विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन पर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि वह जनादेश को स्वीकार करते हैं और पार्टी मूल्यों एवं आदर्शों के लिए अपना संघर्ष जारी रखेगी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हम जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करते हैं। अपने कार्यकर्ताओं और हमें समर्थन देने वाले लाखों लोगों का आभार। हम मूल्यों और आदर्शों के लिए अपनी लड़ाई जारी रखेंगे।  

    05:55 (IST)03 May 2021
    पार्टी करेगी आत्मविश्लेषण और सुधारेगी गलतियां : कांग्रेस

    कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद रविवार को कहा कि वह जनादेश को स्वीकार करती है तथा वह इसका विश्लेषण करेगी और गलतियां सुधारेगी।

    05:44 (IST)03 May 2021
    भाजपा के शीर्ष नेताओं ने चुनावी जीत पर ममता, स्टालिन और विजयन को बधाई दी

    भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी और द्रमुख अध्यक्ष एम के स्टालिन को क्रमश: पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में चुनावी जीत पर रविवार को बधाई दी । केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने श्रृंखलाबद्ध ट्वीट में केरल के मुख्यमंत्री एवं माकपा नेता पी विजयन की राज्य विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी की जीत के लिये सराहना की । 

    04:04 (IST)03 May 2021
    राजग पुडुचेरी में सरकार बनाने के लिए तैयार

    पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों में से 22 सीटों के नतीजों में एआईएनआरसी की अगुवाई में राजग 13 सीटें जीतकर और दो पर बढ़त बनाकर सरकार बनाने के लिए तैयार है।

    03:30 (IST)03 May 2021
    असम में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को स्पष्ट बहुमत

    भाजपा नीत राजग ने रविवार को घोषित विधानसभा चुनाव परिणाम में अभी तक 64 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत प्राप्त कर लिया है। राज्य विधानसभा में कुल 126 सीटें हैं। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, भाजपा के हिस्से में 50 सीटें आयी हैं जबकि उसके गठबंधन सहयोगियों असम गण परिषद (एजीपी) के हिस्से में नौ और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल के हिस्से में छह सीटें आयी हैं।

    03:05 (IST)03 May 2021
    विजयन के नेतृत्व ने केरल में एलडीएफ को यूडीएफ पर शानदार जीत दिलायी

    मुख्यमंत्री पिनराई विजयन का दशकों का राजनीतिक कौशल उनके नेतृत्व वाले एलडीएफ को रविवार को घोषित विधानसभा चुनाव परिणाम में मिली शानदार जीत का एक प्रमुख कारण है। राज्य में करीब चार दशक से एलडीएफ और यूडीएफ एक-एक कार्यकाल के लिए सत्ता में आते थे, ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी गठबंधन ने लगातार दो बार चुनाव जीता है।

    01:32 (IST)03 May 2021
    कांग्रेस के लिए झटका हैं चुनाव नतीजे, बढ़ सकती हैं दिक्कतें

    पिछले कुछ वर्षों में एक के बाद एक चुनावी शिकस्त से उबरने की कोशिश में लगी कांग्रेस को इस बार चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में हुए इन चुनावों में, खासकर असम एवं केरल में, बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी। लेकिन जो नतीजे आ रहे हैं उससे पार्टी की दिक्कतें कम होने के बजाय बढ़ने के आसार बन रहे हैं। असम, केरल और पुडुचेरी में चुनावी हार तथा पश्चिम बंगाल में कांग्रेस का सफाया होना न सिर्फ पार्टी, बल्कि पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए भी झटका है।  

    23:49 (IST)02 May 2021
    जेपी नड्डा बोले- बंगाल में मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाएंंगे

    भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने रविवार को कहा कि कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत की बदौलत पार्टी पश्चिम बंगाल में प्रमुख विपक्षी दल के रूप में उभरी है और वह अपनी विचारधारा का विस्तार करती रहेगी तथा ‘‘सोनार बांग्ला’’ के सपने को पूरा करने के लिए काम करेगी। नड्डा ने कहा कि भाजपा जनादेश का सम्मान करती है और बंगाल की जनता के प्रति आभार प्रकट करती है। उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट कर बंगाल भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष सहित सभी कार्यकर्ताओं को कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद दिया।

    21:39 (IST)02 May 2021
    तृणमूल में नंदीग्राम में की दोबारा वोटों की गिनती की मांग

    तृणमूल कांग्रेस मुख्य निर्वाचन कार्यालय, पश्चिम बंगाल को पत्र लिखा है, जिसमें नंदीग्राम के वोटों की तत्काल पुन: गिनती की मांग की गई है।

    21:22 (IST)02 May 2021
    लोगों ने टीएमसी नेताओ को नहीं स्वीकाराः दिलीप घोष

    भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के प्रमुख दिलीप घोष ने रविवार को कहा कि ऐसा लगता है कि लोगों ने टीएमसी से भाजपा में आए नेताओं को स्वीकार नहीं किया, क्योंकि इस तरह के कई उम्मीदवार चुनाव हार गए। घोष ने  कहा, ‘‘हमें इस तरह के नतीजों की उम्मीद कभी नहीं थी। लोगों से हमें जो प्रतिक्रिया और रुझान मिल रहे थे, वह कुछ अलग बता रहे थे। लेकिन, हम इस नतीजे को स्वीकार करते हैं और अब एक रचनात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएंगे।’’

    20:37 (IST)02 May 2021
    एमके स्टालिन ने जनता को दिया धन्यवाद

    पहली बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री बनने जा रहे द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन ने रविवार को राज्य के लोगों को उनकी पार्टी को जीत दिलाने को लेकर धन्यवाद दिया और उन्हें आश्वासन दिया कि वह उनके लिए ईमानदारी से काम करेंगे। स्टालिन ने उनकी पार्टी को छठी बार तमिलनाडु पर शासन करने का जनादेश देने को लेकर राज्य के सभी लोगों के प्रति ‘हार्दिक धन्यवाद’ प्रकट किया। 

    20:36 (IST)02 May 2021
    पुडुचेरी में 14 सीटों पर नतीजे घोषित

    पुडुचेरी में छह अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को चल रही मतगणना में एनआर कांग्रेस ने आठ सीटें और उसकी सहयोग भाजपा ने चार सीटें जीती हैं जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन तीन सीटों पर विजयी रहा है। निर्वाचन आयोग ने बताया कि 30 विधानसभा सीटों में से 14 के नतीजे आ गये हैं तथा एआईएनआरसी ने आठ, भाजपा ने तीन, द्रमुक ने एक तथा कांग्रेस ने दो सीटें जीती हैं।

    19:50 (IST)02 May 2021
    मेट्रो मैन ई श्रीधरन की हार

    ‘मेट्रो मैन’ के नाम से चर्चित और भाजपा प्रत्याशी ई श्रीधरन को पलक्कड़ सीट से कांग्रेस के शफी परमबिल ने 3859 मतों से हराया। 

    19:49 (IST)02 May 2021
    हिमंत बिस्व सरमा ने 1 लाख के अंतर से जीत दर्ज की

    भाजपा के हिमंत बिस्व सरमा ने एक लाख से अधिक मतों के अंतर से विधानसभा चुनाव जीता गुवाहाटी, दो मई (भाषा) असम के वरिष्ठ मंत्री एवं भाजपा नेता हिमंत बिस्व सरमा ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के रोमेन चंद्र बोरठाकुर को रविवार को 1,01,911 मतों के अंतर से हराकर जालुकबारी सीट पर कब्जा बरकरार रखा है। 

    19:09 (IST)02 May 2021
    वाईएसआर कांग्रेस को तिरुपति लोकसभा सीट पर उपचुनाव में जीत मिली

    आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने तिरुपति (एससी) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव में मुख्य विपक्षी तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) को 2.70 लाख से ज्यादा मतों के अंतर से हराया है। वाईएसआरसी के उम्मीदवार एम गुरुमूर्ति ने तेदेपा उम्मीदवार और पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री पनबाका लक्ष्मी को शिकस्त दी। भाजपा उम्मीदवार और पूर्व आईएएस अधिकारी के रत्ना प्रभा महज 5.16 प्रतिशत वोट पाने में कामयाब रहीं। उनकी जमानत भी जब्त हो गयी। भाजपा के लिए संतोष की बात यह रही कि 2019 के चुनाव में वोटों में उसकी भागीदारी महज 1.22 प्रतिशत थी जो इस बार बढ़ गयी। पूर्व राज्य मंत्री और कांग्रेस के प्रत्याशी चिंता मोहन 10,000 वोट भी नहीं हासिल कर सके।  तिरुपति लोकसभा सीट से निवर्तमान सांसद बल्ली दुर्गा प्रसाद राव के कोविड-19 से निधन के कारण 17 अप्रैल को उपचुनाव कराया गया।

    19:04 (IST)02 May 2021
    कहां तक पहुंची मतगणना

    अभी की स्थिति के मुताबिक पश्चिम बंगाल में टीएमसी 213, भाजपा 78 और अन्य 01 सीट पर आगे हैं। तमिलनाडु में एआईएडीएमके गठबंधन 86, डीएमके गठबंधन 145 और अन्य दो पर आगे हैं। असम में भाजपा 78, कांग्रेस 46 और अन्य दो पर आगे हैं। 

    18:37 (IST)02 May 2021
    नंदीग्राम हार गईं ममता बनर्जी?

    भाजपा के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने दावा किया है कि नंदीग्राम में ममता बनर्जी लगभग 1600 वोटों से हार गई है। ममता बनर्जी ने भी अपने भाषण में कहा कि नंदीग्राम के लोग जो फैसला करेंगे. उसे स्वीकार किया जाएगा। बता दें कि पहले खबर आई थी कि ममता बनर्जी जीत गई हैं। हालांकि सुबह से वह पीछे चल रही थीं। चुनाव आयोग भी शुभेंदु को 2000 वोट से आगे दिखा रहा है।

    18:15 (IST)02 May 2021
    बंगाल भारत को बचाएगाः ममता बनर्जी

    ममता बनर्जी ने कहा कि कोरोना से निपटने के बाद बहुत बड़ी रैली निकाली जाएगी। उसका समय बाद में  बता दिया जाएगा। अभी कोई भी जश्न नहीं होना है। ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल ही भारत को बचाएगा।

    18:13 (IST)02 May 2021
    ममता बोलीं, नहीं होगा जश्न, सिर्फ छोटा सा शपथग्रहण कार्यक्रम और फिर कोरोना के खिलाफ लड़ाई

    यह विजय बंगाल को बचाने के लिए है और लोगों ने बंगाल के लिए वोट किया है। मैं कहूंगी कि सबसे ज्यादा खेला होबे और जय  बांग्ला नारे ने काम किया है। मैं इसके लिए भी धन्यवाद दूंगी। मैं सभी को धन्यवाद देती हूँ। कोरोना बढ़ रहा है और हमें ध्यान रखना पड़ेगा कि मिलकर लड़ना है और कोरोना को हराना है। अब हम जीत के बाद भी कोई जश्न नहीं करेंगे। छोटा सा शपथग्रहण समारोह होगा और इसके बाद कोरोना से लड़ाई में जुड़ जाएंगे। 

    17:13 (IST)02 May 2021
    जीत के बाद चलकर आईं ममता बनर्जी

    नंदीग्राम में जीत के बाद पैदल चलकर आईं ममता बनर्जी। लंबे समय से वह व्हील चेयर पर ही दिखाई देती थीं. उन्होंने लोगों के बीच आकर अभिनंदन किया और उन्हें जीत का श्रेय दिया। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपने घऱ लौट जाएं। उन्होंने कहा कि 6 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करके संबोधित करेंगी।

    16:35 (IST)02 May 2021
    West Bengal Results: नंदीग्राम से जीती ममता

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने Nandigram सीट से 1200 वोटों के साथ जीत हासिल की है। उन्होंने इस सीट पर बागी होकर BJP में गए शुभेंदु अधिकारी को हराया है।

    16:23 (IST)02 May 2021
    TMC के शानदार प्रदर्शन के पीछे दीदी, BJP करेगी आत्ममंथन- विजयवर्गीय

    पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिये चल रही मतगणना के बीच भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने रविवार को चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के शानदार प्रदर्शन का श्रेय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को दिया और कहा कि उनकी पार्टी चुनावी नतीजों पर आत्ममंथन करेगी। इससे पहले, उन्होंने दावा किया था कि शुरुआती रुझान अंतिम चुनावी नतीजों की ओर संकेत नहीं करते हैं। साथ ही उन्होंने भाजपा की जीत का भरोसा जताया था। भाजपा के पश्चिम बंगाल के प्रभारी विजयवर्गीय ने यह भी बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें फोन कर पार्टी के खराब प्रदर्शन के बारे में जानकारी ली।

    16:08 (IST)02 May 2021
    Congress के पस्त प्रदर्शन पर बोले निरुपम- 2 साल से हमारे पास कोई पूर्णकालिक अध्यक्ष भी नहीं है

    कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने कहा है कि 5 राज्यों के चुनाव के जो नतीजे आए हैं, वो कांग्रेस के लिए बेहद निराशाजनक हैं। मुख्य बात यह है कि पिछले 2 साल से हमारे पास कोई पूर्णकालिक अध्यक्ष भी नहीं है। इस चुनाव से निराश होने की बजाय गलतियों को दूर करने की दिशा में बढ़ा जाए। 

    16:00 (IST)02 May 2021
    भाजपा के महेश जीना सल्ट विस सीट पर आगे

    उत्तराखंड की सल्ट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की रविवार को चल रही मतगणना में सत्ताधारी भाजपा के प्रत्याशी महेश जीना अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की गंगा पंचोली से करीब डेढ़ हजार मतों से आगे चल रहे हैं । चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, ताजा रूझानों में जीना अपनी प्रतिद्वंद्वी पंचोली से 1507 मतों से आगे चल रहे हैं । अल्मोड़ा जिले की सल्ट विधानसभा सीट पर 17 अप्रैल को मतदान हुआ था । भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह जीना के पिछले साल नवंबर में कोविड से निधन के बाद सल्ट सीट रिक्त हुई थी । भाजपा ने जहां दिवंगत विधायक के बड़े भाई महेश जीना को टिकट दिया है, वहीं कांग्रेस ने पिछले विधानसभा चुनावों में बहुत कम अंतर से हारी पंचोली पर ही भरोसा जताया ।

    15:59 (IST)02 May 2021
    येचुरी ने केरल के मतदाताओं का आभार जताया

    केरल में वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के जीत की ओर अग्रसर होने के बाद माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने रविवार को राज्य की जनता का आभार जताया और कहा कि उनकी पार्टी लोगों के समक्ष उत्पन्न चुनौतियों से निपटना जारी रखेगी। विधानसभा चुनाव के अब तक के रुझानों में माकपा की अगुवाई वाला एलडीएफ फिर से सरकार बनाने की स्थिति की तरफ बढ़ रहा है। येचुरी ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘माकपा नीत एलडीएफ अपनी भूमिका निभाएगा और हम आशा करते हैं कि केरल के लोग हमेशा की तरह आगे भी मजबूती के साथ खड़े रहेंगे।’’ माकपा नेता ने कोरोना महामारी में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी और कहा कि पूरे देशों के लोगों को मिलकर इस महामारी के खिलाफ लड़ना होगा।

    15:32 (IST)02 May 2021
    धीमी नहीं पड़ी है मतगणना- EC ने किया साफ

    इसी बीच, चुनाव आयोग ने कहा है, "मतगणना धीमी नहीं पड़ी है। हेवी लोड की वजह से सर्वर धीमा पड़ गया है। विधानसभा क्षेत्रों में काउंटिंग बगैर किसी रोक-टोक के जारी है।"

    15:04 (IST)02 May 2021
    केरल में सत्तारूढ़ एलडीएफ ऐतिहासिक जीत की ओर अग्रसर

    केरल में सत्तारूढ़ माकपा के नेतृत्व वाला वाम लोकतांत्रिक मोर्चा सत्ता में फिर से काबिज होने के लिए तैयार है और वह राज्य में जारी मतगणना के मद्देनजर आ रहे रुझानों में 140 में से कम से कम 94 सीटों पर आगे चल रहा है। अगर वे जीत जाते हैं तो दक्षिणी राज्य में कम्युनिस्ट और कांग्रेस नीत यूडीएफ के बीच सत्ता की अदला-बदली के चार दशक पुराने चलन को खत्म कर देंगे। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, एलडीएफ 85 सीटों पर आगे है जबकि विपक्षी दल कांग्रेस नीत यूडीएफ 44 और भाजपा की अगुवाई वाला राजग तीन सीटों पर आगे है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, वाम मार्चा 14 जिलों में से 10 में अपने प्रतिद्वंद्वियों से कहीं आगे है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन कन्नूर के धर्मादम निर्वाचन क्षेत्र में अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी से 13,000 से अधिक मतों से आगे हैं।

    14:38 (IST)02 May 2021
    असम चुनाव : राजग 77 सीटों पर आगे, रुझानों में जीत का मिल रहा संकेत

    असम में विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना के रुझानों के मुताबिक सत्तारूढ़ भाजपा नीत राजग को 77 सीटों पर बढ़त मिली है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व में बने महागठबंधन को 40 सीटों पर बढ़त हासिल है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, भाजपा प्रत्याशी 62 सीटों पर आगे चल रहे हैं जबकि उसकी सहयोगी पार्टी असम गण परिषद् (एजीपी) के प्रत्याशी 10 और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के प्रत्याशी सात सीटों पर आगे चल रहे हैं। कांग्रेस के प्रत्याशियों ने शुरुआती दौर में 26 सीटों पर बढ़त हासिल की है और एआईयूडीएफ 10 सीटों पर आगे चल रही है।

    14:36 (IST)02 May 2021
    मध्य प्रदेश : दमोह विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन 2,041 मतों से आगे

    मध्य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव की रविवार को चल रही मतगणना के पाचंवे दौर के बाद कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के उम्मीदवार राहुल सिंह लोधी से 2,041 मतों से आगे चल रहे हैं। यह जानकारी दमोह जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरूण राठी ने दी है। उन्होंने कहा कि पांचवें दौर तक टंडन को 14,364 मत मिले हैं, जबकि लोधी को 12,323 मत मिले हैं। उन्होंने कहा कि मतगणना यहां शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में रविवार सुबह आठ बजे शुरू हुई। राठी ने बताया कि मतगणना कोविड-19 के तहत चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार की जा रही है। 

    Next Stories
    1 दिल्ली में कोरोना से अब तक सर्वाधिक 412 की मौत, कम नहीं हो रहा संक्रमण का कहर
    2 शनिवार को देश में कोरोना के 3,91,730 नए मामले आए, महामारी से 3,666 लोगों की मौत
    3 सब कुछ मेरे कंधों पर आ पड़ा है, अकेले के वश की बात नहीं : पूनावाला
    ये पढ़ा क्या?
    X