ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख आज हो सकती हैं घोषित, 12 बजे EC की PC

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इलेक्शन कमीशन ने हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तैयारी पूरी कर ली है। ऐसे में दोनों राज्यों में चुनाव की तारीख की घोषणा शनिवार दोपहर 12 बजे होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में होने का अनुमान है।

Election Commission of India, photo source- indian express

Maharashtra Assembly Election 2019, Haryana Assembly Election 2019: भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) शनिवार (21 सितंबर) दोपहर करीब 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। अनुमान है कि इस दौरान महाराष्ट्र व हरियाणा विधानसभा चुनावों की तारीख घोषित की जा सकती है। बता दें कि चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कुछ दिन पहले महाराष्ट्र का दौरा किया था। बताया जा रहा है कि इस दौरे के बाद शुक्रवार (20 सितंबर) को एक बैठक की गई, जिसमें दोनों राज्यों में चुनाव की तैयारियों पर फाइनल प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।

नवंबर में खत्म हो रही दोनों राज्यों की विधानसभा की अवधि: जानकारी के मुताबिक, हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को समाप्त हो रहा है। वहीं, महाराष्ट्र विधानसभा की अवधि 9 नवंबर को पूरी हो जाएगी। ऐसे में चुनाव आयोग को 2 नवंबर से पहले ही चुनाव की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

National Hindi News, 21 September 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

इतनी सीटों पर होगा चुनाव: बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं। वहीं, हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटों पर चुनाव होना है। माना जा रहा है कि दोनों राज्यों में एक से दो चरण में चुनाव कराए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हरियाणा के चुनाव एक ही चरण में होंगे, जबकि महाराष्ट्र में 2 चरण के इलेक्शन कराया जा सकता है।

उपचुनाव की तारीख भी हो सकती हैं घोषित: माना जा रहा है कि प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चुनाव आयोग कई राज्यों की विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर सकता है। हालांकि, इस बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है।

Next Stories
1 NRC के खौफ में बंगाल में सुसाइड! किसान ने लगाई फांसी, राशन कार्ड बनवाने गए शख्स की मौत
2 ‘जाधवपुर यूनिवर्सिटी एंटी नेशनल्स का अड्डा, सर्जिकल स्ट्राइक कर तबाह कर दें हमारे कार्यकर्ता’ बाबुल से धक्कामुक्की पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने दी धमकी
3 Weather Forecast: इन राज्यों में रविवार को बारिश की संभावना, दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम सुहाना
ये पढ़ा क्या?
X