ताज़ा खबर
 

आपके मोबाइल पर उपलब्ध होगा वोटर आईडी कार्ड, चुनाव आयोग की बड़ी तैयारी

डिजिटिल वोटर आईडी पीडीएफ फाइल के रूप में उपलब्ध होगा औऱ इसे मोबाइल फोन या कम्प्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकेगा।

digital, voter idमतदाता पहचान पत्र। सांकेतिक तस्वीर।

अब जल्दी ही आप अपना मतदाता पहचान पत्र यानी (Voter ID Card) अपने मोबाइल फोन पर हासिल कर सकते हैं। जी हां, चुनाव आयोग आपके वोटर आईडी कार्ड को डिजिटल बनाने के लिए बड़ी योजना पर तेजी से काम शुरू कर सकता है। खास बात यह भी है कि यह वोटर आईडी कार्ड इलेक्ट्रॉनिक बोर्डिंग पास की तरह होगा जिससे आपके पास यह सुविधा होगी कि आप इसे हवाई सफर करते वक्त डाउनलोड भी कर सकते हैं। फिलहाल मतदाता पहचान पत्र सिर्फ हार्ड कॉपी के फॉरमेट में ही मौजूद है।

मोबाइल पर कैसे हासिल कर सकते हैं वोटर कार्ड? इस सुविधा को हासिल करने के लिए योग्य युवक या युवती को सिर्फ इतना करना होगा कि जब वो अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराएं तब वो चुनाव आय़ोग को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जरूर दें। मतदाता सूची में पंजीकृत होते ही इसकी सूचना एसएमएस या ईमेल के जरिए मिल जाएगी। इसके बाद नया मतदाता अपना वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकता है। इसके लिए दिये गये मोबाइल पर आए ओटीपी यानी (वन टाइम पासवर्ड) का इस्तेमाल करना होगा।

ये जानकारियां दे कर डिजिटल कार्ड कर सकते हैं हासिल: जिनके पास पहले से ही मतदाता पहचान पत्र हार्ड कॉपी के रूप में उपलब्ध है और अगर वो इस सुविधा (डिजिटल वोटर आईडी) का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें चुनाव आयोग के पास फिर से अपना डिटेल देना होगा। इस डिटेल में उन्हें अपना ईमेल और मोबाइल नंबर आयोग को देना होगा और फिर वो मतदाता अपना पहचान पत्र इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में हासिल कर सकते हैं।

डिजिटिल वोटर आईडी पीडीएफ फाइल के रूप में उपलब्ध होगा औऱ इसे मोबाइल फोन या कम्प्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकेगा। सॉफ्ट कॉपी में QR code होगा जिसमें मतदाता के जन्मतिथि और पते का विवरण मौजूद होगा।

Next Stories
1 BJP के कैलाश विजयवर्गीय को मिली Z श्रेणी की सुरक्षा, जेपी नड्डा के काफिले पर हमले में हुए थे चोटिल
2 केंद्र का 20 लाख करोड़ का पैकेज क्या ‘जुमला’ था? खर्च पर RTI से मिली अहम जानकारी
3 Kerala Win Win Lottery W-594 Results: केरल विन विन लॉटरी का रिजल्ट जारी, 75 लाख का पहला इनाम लगा इस टिकट नंबर को
ये पढ़ा क्या?
X