ताज़ा खबर
 

साल के अंत तक राहुल गांधी बन जाएंगे कांग्रेस अध्यक्ष? चुनाव आयोग ने दी 31 दिसंबर तक की मोहलत

आयोग ने पार्टी को 30 जून की तारीख दी थी, जिसे अब बढ़ाकर 31 दिसंबर 2017 कर दिया गया है।

Author Updated: March 27, 2017 7:57 PM
एक चुनावी रैली को संबोधित करते कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी। (फाइल फोटो)

चुनाव आयोग ने कांग्रेस पार्टी में होने वाले आंतरिक चुनावों (संगठन चुनाव) की तारीख में रियायत करते हुए इसे 6 माह के लिए बढ़ा दिया है। आयोग ने पार्टी को 30 जून की तारीख दी थी, जिसे अब बढ़ाकर 31 दिसंबर 2017 कर दिया गया है। माना जा रहा था कि आंतरिक चुनावों में राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष चुना जा सकता है। इस तरह देखा जाए तो अब राहुल गांधी के पास 6 माह का समय है। दरअसल कांग्रेस ने ही चुनाव आयोग से छह महीने का समय मांगते हुए याचिका दायर की थी।

कांग्रेस ने याचिका में कहा था कि पार्टी को आंतरिक चुनावों की प्रक्रिया पूरी करने में छह माह का समय लग जाएगा। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चुनाव आयोग ने कांग्रेस यह मोहलत तो दी है लेकिन साथ ही चेतावनी भी दी है कि दिसंबर 2017 को ही पार्टी संगठनात्मक चुनावों की अंतिम अवधि माने। चुनाव आयोग ने सोमवार को कहा, “हालांकि, 31 दिसंबर के बाद तारीख आगे नहीं बढ़ाई जाएगी।”

उत्तर प्रदेश में करारी हार के पश्चात कांग्रेस पार्टी के संगठन में बदलाव शुरू करने को लेकर वरिष्ठ पार्टी नेतृत्व के बीच चिंता बढ़ती जा रही है। कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने कहा, “चुनाव आयोग ने संगठन चुनाव कराने के लिए छह महीने का समय और देने का हमारा अनुरोध मान लिया है और उसने 30 जून की समयसीमा अब इस साल दिसंबर तक के लिए बढ़ा दी है।” उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर संगठन चुनाव की प्रक्रिया पूरा करने के लिए पार्टी को और छह महीने का समय देने की मांग की थी क्योंकि अब इस काम के लिए बहुत कम वक्त बचा है। द्विवेदी ने अपने पत्र में यह भी दलील दी कि ईसी की समयसीमा का पालन करना संभव नहीं है क्योंकि यह पार्टी की शीर्ष निर्णायक कांग्रेस कार्यकारी समिति द्वारा सोनिया गांधी को 31 दिसंबर, 2017 तक इस पद पर बने रहने देने के प्रस्ताव के विरूद्ध है।

अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

पद्म नामांकन: केंद्र सरकार ने एमएस धोनी, राम रहीम, नीरजा भनोट के नाम के प्रस्ताव को ठुकराया

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X
Next Stories
1 शिक्षा सुधार के लिए आरएसएस की वर्कशाप में आए 51 वाइस चासंलर सहित 721 शिक्षाविद्, कई नौकरी के लिए साथ लाए सीवी
2 EVM छेड़छाड़ मामले में दो महीने बाद सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, पहले चुनाव आयोग को जारी किया था नोटिस
3 मिड-डे मील को आधार से जोड़ा तो सामने आया घोटाला, 4.4 लाख फर्जी स्‍टूडेंट्स के जरिए काटी गई मलाई