ताज़ा खबर
 

पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, जानें कब होगी वोटिंग और कब घोषित होगा परिणाम

प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने जानकारी देते हुए सभी पांच राज्यों के मतदान और मतगणना की तारीख का ऐलान किया। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार वोट डालने का समय एक घंटा बढ़ाया गया है।

election 2021, state assembly election 2021, assembly election 2021 dates, west bengal election 2021, assam election 2021, west bengal election 2021 dates, west bengal assembly election 2021 dates, puducherry election 2021 dates, tamil nadu election 2021 dates, kerala election 2021 dates, assam election 2021 schedule, wb election 2021 dates, wb election 2021 schedule, election 2021, west bengal election date 2021, tamil nadu election 2021 date, election 2021 newsप्रेस कांफ्रेस में पांच राज्यों के चुनाव की तारीख का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (express photo by Anil Sharma)

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल और केरल सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया। सबसे पहले असम में विधानसभा के चुनाव करवाए जायेंगे। उसके बाद बंगाल में विधानसभा के चुनाव होंगे। इन चुनावों में तैनात सभी अधिकारियों को कोरोना का टीका भी लगाया जाएगा।

प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने जानकारी देते हुए सभी पांच राज्यों के मतदान और मतगणना की तारीख का ऐलान किया। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार वोट डालने का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। इसके अलावा पांच वाहनों के साथ ही रोड शो को अनुमति मिलेगी।वहीँ डोर टू डोर कैंपेनिंग में भी पांच लोग ही जा सकते हैं और सभी चुनाव अधिकारियों को कोरोना का टीका भी लगाया जाएगा। पश्चिम बंगाल में वोटिंग आठ चरणों में होगी। बंगाल में  27 मार्च, 1, 6, 10, 17, 22, 26, 29 अप्रैल को मतदान होगा और 2 मई को परिणाम घोषित किए जायेंगे। वहीँ 6 अप्रैल को तीन राज्यों में एक ही दिन में चुनाव करवाए जायेंगे।

पुदुचेरी में 30 विधानसभा सीटों में एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे। चुनाव आयोग की तरफ से 8 मार्च को नोटिफिकेशन इशू किया जाएगा। पुदुचेरी में 6 अप्रैल को मतदान होगा और 2 मई को परिणाम घोषित किए जाएंगे। विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही इन पांच राज्यों में आचार संहिता लागू हो जाएगी। आचार संहिता लागू होने के बाद इन राज्यों के विधायकों और मंत्रियों पर कई तरह के अंकुश लग जायेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार इन सभी राज्यों में चुनाव कराने के लिए सभी जरुरी इंतज़ाम भी कर लिए गए हैं।

असम में कुल तीन चरणों में चुनाव करवाए जाएंगे। पहले चरण में 47 सीट पर चुनाव होगा और इसके लिए 2 मार्च को नोटिफिकेशन निकाला जाएगा और नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 9 मार्च होगी। इन 47 सीटों के लिए मतदान 27 मार्च को होगा और वोटों की गिनती 2 मई को होगी। वहीँ दूसरे चरण में 39 सीटों पर चुनाव होगा। इसके लिए नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 12 मार्च और मतदान के लिए 1 अप्रैल की तारीख तय की गयी है। तीसरे चरण में 40 सीटों पर मतदान होगा जिसके लिए नॉमिनेशन की तारीख 19 मार्च और मतदान की तारीख 6 अप्रैल राखी गयी है। वहीँ केरल में सभी सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान होगा। 8 मार्च को नोटिफिकेशन निकलेगा और  मतदान 6 अप्रैल को होगा और वोटों की गिनती 2 मई को की जाएगी।

आपको बता दूँ कि  इन पांच राज्यों में देश की करीब 18 फीसदी आबादी रहती है और लगभग 25 करोड़ जनसंख्या है। इन राज्यों में 116 लोकसभा की सीटें हैं। देश की करीब 20 फीसदी विधानसभा सीटें इन राज्यों में हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल की कुल 294 सीट पर, तमिलनाडु की 234 सीट पर, असम की 126 सीट, केरल की 140 सीट पर और पुदुचेरी की 30 सीटों पर चुनाव होंगे। 

उल्लेखनीय है कि असम और तमिलनाडु विधानसभा का कार्यकाल 31 मई को ख़त्म हो रहा है। वहीँ बंगाल विधानसभा का कार्यकाल 30 मई को और केरल विधानसभा का कार्यकाल 1 जून को ख़त्म हो रहा है। इसके अलावा पुदुचेरी विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 8 जून 2021 को पूरा रहा है।

Next Stories
1 ‘हम 27 हैं, वो 93 हैं, हमारा एक-एक आदमी BJP पर भारी पड़ेगा’ सूरत में केजरीवाल ने ललकारा
2 मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिली SUV के मालिक की हुई पहचान, कहा- चोरी हो गई थी गाड़ी
3 भाजपा ने मुसलमान को बनाया जमाई राजा, पैनलिस्ट ने की टिप्पणी तो ऐंकर बोले- इनका फेडर डाउन करो
ये पढ़ा क्या?
X