scorecardresearch

Republic Day 2023: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल सिसी होंगे गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि

पीएम मोदी के इस निमंत्रण का मिस्र की तरफ से गर्मजोशी से स्वागत किया गया। औसाफ सईद ने कहा कि इस साल जी20 अध्यक्षता के दौरान हमने मिस्र को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया है।

Republic Day 2023: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल सिसी होंगे गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि
मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल सिसी(फोटो सोर्स: ANI/फाइल)।

Republic Day 2023: इस बार गणतंत्र दिवस (26 जनवरी 2023) के मौके पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी (Egyptian President Abdel Fattah Al Sisi) भारत में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। बता दें कि अब्देल फतह अल सिसी भारत और मिस्र दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने के खास मौके पर भी भारत दौरे पर होंगे, ऐसे में उनका भारत का दौरा काफी अहम होगा।

विदेश मंत्रालय में सचिव औसाफ सईद ने सोमवार को जानकारी दी कि 15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी मिलने के तीन दिन बाद दोनों देशों ने आपस में औपचारिक संबंध स्थापित किए थे। उन्होंने कहा कि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस (Republic Day) के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था।

मालूम हो कि पीएम मोदी के इस निमंत्रण का मिस्र की तरफ से गर्मजोशी से स्वागत किया गया। औसाफ सईद ने कहा कि इस साल जी20 अध्यक्षता के दौरान हमने मिस्र को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया है।

गौरतलब है कि इससे पहले अक्टूबर 2015 में राष्ट्रपति अल-सिसी ने अपनी पहली यात्रा की थी। खास बात यह है कि मिस्र के राष्ट्रपति अल-सिसी की होने वाली भारत की यात्रा न केवल दोनों देशों के दृष्टिकोण से अहम होगी बल्कि इसलिए भी बहुत खास है क्योंकि यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब विश्व राजनीति प्रवाह में है।

इससे पहले दिसंबर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संसद को बताया कि भारत में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का निमंत्रण मिस्र के राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया है।

वहीं गणतंत्र दिवस परेड और ‘बीटिंग रीट्रीट’ समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। बता दें कि इन तैयारियों के चलते आम लोग के लिए कुछ पाबंदिया लगाई गई हैं। इसमें 25 से 29 जनवरी के बीच आम लोग राष्ट्रपति भवन का भ्रमण नहीं कर पाएंगे। बता दें कि सोमवार (16 जनवरी) को राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा कि 25 से 29 जनवरी 2023 तक गणतंत्र दिवस परेड तथा बीटिंग रीट्रीट समारोह के चलते आम जनता के लिए राष्ट्रपति भवन का भ्रमण बंद रहेगा।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 16-01-2023 at 09:18:47 pm
अपडेट