scorecardresearch

National Herald Case: सोनिया गांधी से ED की पूछताछ खत्म, कांग्रेस का हल्ला बोल, हिरासत में लिए गए कई नेता

Money Laundering Case,ED Questioning Sonia Gandhi News: कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “सोनिया गांधी की तबियत ठीक नहीं है लेकिन फिर भी उन्हें परेशान किया जा रहा है। उन्हें लगता है ऐसा करने से कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का मनोबल टूटेगा लेकिन हम पीछे नहीं हटने वाले हैं।”

National Herald Case: सोनिया गांधी से ED की पूछताछ खत्म, कांग्रेस का हल्ला बोल, हिरासत में लिए गए कई नेता
सोनिया गांधी से आज फिर ED कि पूछताछ, National Herald Case: कांग्रेस सांसदों ने संसद से विजय चौक तक मार्च निकाला, इस दौरान कई हिरासत में लिये गए(फोटो सोर्स: ANI)।

National Herald Case News In Hindi: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को ईडी ने नेशनल हेराल्ड मामले में बुधवार को तीसरे दिन पेश होने के लिए कहा था, जिसके बाद वह जांच एजेंसी के समक्ष पेश हुईं। पूछताछ खत्म होने के बाद सोनिया गांधी ईडी दफ्तर से अपने आवास के लिए रवाना हो गईं। ईडी के सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी ने बताया है कि पार्टी के पूर्व कोषाध्यक्ष दिवंगत मोतीलाल वोरा कांग्रेस, एजेएल और यंग इंडियन के बीच लेनदेन देखते थे। इससे पहले बुधवार को सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय ने करीब 6 घंटे तक पूछताछ की थी। इस दौरान कांग्रेस के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने देशभर में सत्याग्रह के जरिए विरोध प्रदर्शन किया। वहीं बुधवार को भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखा है।

27 जुलाई को कांग्रेस सांसदों ने संसद से विजय चौक तक मार्च निकाला और ईडी की पूछताछ का विरोध किया। इस दौरान पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया। दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय के बाहर से कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया। वहीं मुंबई के बोरिवली में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ट्रेन रोकर ED की कार्रवाई का विरोध किया।

अनुराग ठाकुर क्या बोले:

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस नेताओं के विरोध पर कहा, “चोरी भी और सीनाजोरी भी ये कांग्रेस से सीखनी चाहिए। भ्रष्टाचार भी और बवाल भी, आखिरकार डर किस बात का? अगर भ्रष्टाचार किया है तो जांच एजेंसियों का सामना भी करें। कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों के पास कोई काम नहीं बचा है।”

गौरतलब है कि ईडी सोनिया गांधी से नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ कर रही है। वहीं पिछले महीने राहुल गांधी से भी ईडी ने पूछताछ की थी।

सोनिया गांधी से हो रही पूछताछ के चलते कांग्रेस देशभर में ‘सत्याग्रह’ के जरिए विरोध जता रही है। बुधवार को भी कांग्रेस सेवादल कार्यकर्ता दिल्ली में पार्टी मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन के लिए जमा हुए। ऐसे में विरोध प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय के सामने भारी सुरक्षा बल तैनात किये गये हैं। जानकारी के मुताबिक कांग्रेस का सत्याग्रह सुबह 10 बजे से शुरू होकर सोनिया गांधी के लौटने तक जारी रहेगा।

अशोक गहलोत बोले:

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि पहले राहुल गांधी को बुलाया गया, 5 दिन तक लगातार उनसे पूछताछ की गई। वहीं अब सोनिया गांधी को बुलाया गया। देश के अंदर जो ED का आतंक है इसका फैसला जल्द होना चाहिए। हम चाहते हैं कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले में जल्द फैसला करे।

गुलाम नबी आजाद ने कहा:

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कहा कि नेशनल हेराल्ड से जुड़े सारे पेपर ED के पास हैं, जिसकी वे सालों से जांच कर रहे हैं। राहुल गांधी से पूछताछ की गई उसी मामले में सोनिया गांधी जो कि बीमार है उन्हें बुलाने की क्या ज़रूरत थी।

खड़गे बोले- हम पीछे नहीं हटने वाले:

इस बीच कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र पर हमला बोलते हुए कहा, “ED बार-बार धमकी दे रही है, कांग्रेस को बदनाम और परेशान करने की कोशिश कर रही है। सोनिया गांधी की तबियत ठीक नहीं है लेकिन फिर भी उन्हें परेशान किया जा रहा है। उन्हें लगता है ऐसा करने से कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का मनोबल टूटेगा लेकिन हम पीछे नहीं हटने वाले हैं।”

पवन खेड़ा बोले:

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि सरकार महंगाई, अग्निपथ, रोजगार जैसे मुद्दों पर विपक्ष को चुप कराना चाहती है, लेकिन हम शांतिपूर्ण सत्याग्रह जारी रखेंगे।

मोतीलाल वोरा पर क्या कहा:

मंगलवार 26 जुलाई को ईडी की पूछताछ के दौरान सोनिया गांधी ने नेशनल हेराल्ड के प्रकाशक एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड की संपत्ति के अधिग्रहण में मदद करने वाले लेनदेन की जानकारी देने में असमर्थता जताई। ईडी के सूत्रों ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि सोनिया गांधी ने पूछताछ में कहा कि दिवंगत पार्टी कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा को कांग्रेस, एजेएल और यंग इंडियन के बीच लेनदेन के विवरण के बारे में जानकारी थी।

वहीं यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने 27 जुलाई को मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए एक ट्वीट में लिखा, “दम है कितना दमन में तेरे, देखा है और देखेंगे, कितनी ऊंची जेल तुम्हारी, देखी है और देखेंगे!”

पार्टी के दिग्गज संभालेंगे कमान:

वहीं कांग्रेस अध्यक्षा से ईडी की पूछताछ के बीच कांग्रेस में बागी गुट G 23 के दो बड़े नेता आनंद शर्मा और गुलाम नबी आजाद बुधवार, 27 जुलाई को भाजपा सरकार पर हमला करने की कमान संभालेंगे। इस दौरान उनके साथ राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत भी देंगे।

Koo App
#SoniaGandhi जी से #ED की पूछताछ में कांग्रेस इतना परेशान क्यों है? यह समझ में नहीं आ रहा है। अगर सोनिया जी गलत नहीं तो कांग्रेस प्रदर्शन कर जांच एजेंसी पर दबाव क्यों बना रही है?
View attached media content
– Dr.Narottam Mishra (@drnarottammisra) 27 July 2022

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट