ताज़ा खबर
 

ईडी के घेरे में अलगाववादी नेता शब्बीर शाह की पत्नी, मनी लॉन्ड्रिंग केस में बिलकिस शाह के खिलाफ दर्ज की चार्जशीट

शब्बीर शाह आतंकी गतिविधियों के लिए कथित वित्तपोषण के दो अलग मामलों में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: September 17, 2020 2:43 PM
Shabir Shah, Money Laundering, Jammu and Kashmirआतंकियों को मनी लॉऩ्ड्रिंग के जरिए मदद पहुंचाने का आरोपी शब्बीर शाह इस वक्त तिहाड़ जेल में बंद है। (फोटो- PTI)

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कश्मीरी अलगाववादी नेता शब्बीर शाह की पत्नी बिलकिस शाह को मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में आरोपी बनाया है। साल 2005 का यह मामला आतंकवादी गतिविधियों का कथित रूप से वित्त पोषण करने को लेकर शब्बीर शाह और कथित हवाला डीलर मोहम्मद असलम वानी से जुड़ा है। ईडी ने अपनी सप्लीमेंट्री चार्जशीट में बिलकिस को आरोपी बनाया है। यह आरोप पत्र बुधवार को दायर किया गया है।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा 10 नवंबर को मामले पर सुनवाई करेंगे। विशेष लोक अभियोजक एन के माट्टा और राजीव अवस्थी के जरिए दायर इस आरोप पत्र में ईडी ने कहा है कि बिलकिस के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। आरोप पत्र धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की धारा तीन और चार के तहत दायर किया गया है।

ईडी ने पहले शब्बीर शाह और वानी के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था। इसमें आरोप लगाया गया था कि शब्बीर शाह ने दिल्ली से हवाला का पैसा लेकर श्रीनगर में उसे देने के लिए वानी को कमीशन के आधार पर उसके लिए काम करने को कहा था। यह मामला अगस्त 2005 का है जिसमें दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने वानी को गिरफ्तार किया था। वानी ने तब दावा किया था कि उसने शाह को 2.25 करोड़ रुपये दिए हैं, जिसके बाद ईडी ने 2007 में दोनों के खिलाफ पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया था।

तिहाड़ जेल में बंद है शब्बीर शाह: शब्बीर शाह आतंकी गतिविधियों के लिए कथित वित्तपोषण के दो अलग मामलों में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है। प्रवर्तन निदेशालय ने 25 जुलाई, 2017 को उसे गिरफ्तार किया था। एनआईए ने जून 2019 में शाह को जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद से जुड़े एक अलग मामले में जांच के सिलसिले में हिरासत में लिया था। यह मामला भी आतंकी गतिविधियों के लिए धन लगाने से जुड़ा था। वह इस समय दोनों मामलों में न्यायिक हिरासत में है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्या महाराष्ट्र में लोग भाभीजी पापड़ खाकर ठीक हो रहे हैं? मानसून सत्र में शिवसेना सांसद संजय राउत ने केंद्र पर साधा निशाना
2 ‘कई द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन कर रहा चीन’, राज्य सभा में राजनाथ सिंह ने कहा- हमारी सेना ने संयम के साथ शौर्य का भी किया प्रदर्शन
3 आजाद भारत में जन्म लेने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं मोदी, पीएम की 7 योजनाएं जिनकी चर्चा घर-घर में होती है
ये पढ़ा क्या?
X