ताज़ा खबर
 

उपचार: कोरोना से बचाएंगी रसोई में मौजूद औषधियां

गर्मी के मौसम में भी गुनगुना पानी पी सकें तो और बेहतर होगा। इन दोनों बातों का ध्यान रखने से संक्रमण का खतरा आधा हो जाएगा। इसके अलावा गर्म पेय पदार्थों का सेवन करते रहें, जैसे ग्रीन टी, हर्बल चाय।

Author गाजियाबाद | Published on: May 26, 2020 4:35 AM
अदरक, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते का काढ़ा कोरोना से बचाएगा

थोड़ी सी सावधानी और सतर्कता ना केवल हमें कोरोना संक्रमण से बचा सकती है बल्कि संक्रमित होने पर संक्रमण से छुटकारा भी दिला सकती है। क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी डॉ.अशोक कुमार राणा के मुताबिक अब तक सामने आए मामलों से स्पष्ट है कि हमारे देश में कोरोना संक्रमण के मामले माइल्ड (हल्का) ज्यादा हैं।

ऐसे मामलों से निपटने के लिए हमारी रसोई में मौजूद औषधियां भी कारगर साबित हो सकती हैं। समय रहते इनका प्रयोग शुरू कर दिया जाए तो यह घरेलू औषधियां कोरोना संक्रमण से बचाव भी कर सकती हैं और बचाव हमेशा उपचार से बेहतर साबित होता है। कोरोना क्या, किसी भी संक्रमण से बचाव के लिए पहली शर्त है स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें।

स्वस्थ जीवनशैली में सबसे पहली आवश्यकता रोजाना छह से आठ घंटे की अच्छी नींद। प्रयास करें कि रात दस बजे से सुबह चार बजे तक का समय इसमें जरूर शामिल हो। इसके अलावा पर्याप्त पानी पिएं। गले को तर रखने का प्रयास करें। रोजाना तीन से चार लीटर पानी पिएं। गर्मी में बाहर निकलने पर पांच लीटर तक पानी पिएं।

गर्मी के मौसम में भी गुनगुना पानी पी सकें तो और बेहतर होगा। इन दोनों बातों का ध्यान रखने से संक्रमण का खतरा आधा हो जाएगा। इसके अलावा गर्म पेय पदार्थों का सेवन करते रहें, जैसे ग्रीन टी, हर्बल चाय। कोल्ड ड्रिंक, शीतल पेय और फास्ट फूड से तौबा करें। सुपाच्य भोजन का सेवन करें। तला भुना खाने से परहेज करें। सीट्रस फूड्स जैसे नींबू, संतरा और मौसमी आदि का सेवन करें। इनमें विटामिन सी होता है और विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने में मदद करता है। नींबू और अदरक डालकर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

रोजाना कम से कम एक बार गिलोय का काढ़ा पिएं। गिलोय प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली होती है। संक्रमित मरीज इसके सेवन से संक्रमण मुक्त भी हो सकता है। इसके अलावा अदरक, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते डालकर भी काढ़ा बनाया जा सकता है।

हल्दी और लहसुन में भी एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। हल्दी और काली मिर्च डालकर दूध पीने से संक्रमण से बचाव होगा। ध्यान रहे कि हल्दी और काली मिर्च, चार-एक के अनुपात में हो। लहसुन, अदरक और काली मिर्च का सेवन सलाद में भी कर सकते हैं। यह सभी औषधियां आपकी रसोई में ही उपलब्ध हैं, बस इनकी उपयोगिता समझने की जरूरत है।

‘कोरोना को लेकर तनाव न लें’
कोरोना संक्रमण को लेकर तनाव कतई नहीं लें। यह किसी भी बीमारी का वेग बढ़ा देता है। अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है तो इस संक्रमण से कतई डरने की जरूरत नहीं है। बस थोड़ी सी सावधानी रखें। यदि किसी भी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो उसके प्रति सचेत रहें।

गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्चे भी कोरोना संक्रमण से जंग जीत रहे हैं। सामाजिक दूरी का पालन करें। बाहर निकलें तो मॉस्क लगाना ना भूलें और संक्रमणरोधी रसायन का प्रयोग करें। घर लौटने पर पानी-साबुन से हाथ धोएं। जूते घर के बाहर रखें और बाहर से आते ही कपड़े भी बदल लें, नहा सकें तो और बेहतर होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चीन के साथ सीमा विवाद: वुहान के बाद नरमी अब क्यों है तनाव
2 भारत-नेपाल संबंध : कभी थे करीब, अब क्यों हो रहे दूर
3 हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्वीन : दवा कारगर नहीं