ताज़ा खबर
 

Earthquake Today: दिल्ली-NCR में 5.3 तीव्रता का भूकंप! UP के भी कई हिस्सों में महसूस किए गए झटके

Earthquake in Delhi, Noida Today: सूत्रों के हवाले से टीवी मीडिया रिपोर्ट्स में इस भूकंप का केंद्र नेपाल में बताया गया, जबकि इसकी तीव्रता 5.3 के आसपास रही।

Author नई दिल्ली | Updated: November 19, 2019 9:51 PM
Earthquake Today: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

Earthquake in Delhi Today: दिल्ली-NCR में मंगलवार (19 नवंबर, 2019) शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये झटके शाम करीब सात बजकर चार मिनट पर आए थे, जबकि इन्हें सात से आठ सेकेंड तक महसूस किया गया।

राजधानी और उसके आसपास के इलाकों के अलावा इन्हें यूपी के भी कई हिस्सों में महसूस किया गया। मसलन राजधानी लखनऊ और मुरादाबाद में भी झटके महसूस किए गए। सूत्रों के हवाले से टीवी मीडिया रिपोर्ट्स में इस भूकंप का केंद्र नेपाल में बताया गया, जबकि इसकी तीव्रता 5.3 के आसपास रही।

समाचार एजेंसी ANI ने यूरोपियन-मेडिटेरियन सेसमोलॉजिकल सेंटर (EMSC) के हवाले से कहा कि इस भूकंप का एपिसेंटर (केंद्र) दायलेख जिले से लगभग 87 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम में 14 किमी गहराई में था।

अच्छी बात यह रही कि इन झटकों से फिलहाल किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। न ही इस भूकंप के एपिसेंटर की जानकारी सामने आई है। समाचार एजेंसी PTI-भाषा ने बताया कि इससे पहले सुबह 11.01 बजे महाराष्ट्र के पालघर जिले में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता 2.9 रही।

वैसे, नेपाल में इससे पहले साल 2015 में उच्च तीव्रता वाला भूकंप आया था। वहां तब 7.8 रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। दावा है कि प्राकृतिक आपदा में तब लगभग नौ हजार लोगों का जान चली गई थी, जबकि 20 हजार से अधिक लोग जख्मी हुए थे।

एक्सपर्ट्स की मानें तो नेपाल में उस घटना के बाद से अब तक लगभग 400 से अधिक बार चार या फिर उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप के झटके आ चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पाकिस्तान में भी छाई ‘आजादी’ की मांग, लिट्रेचर फेस्टिवल में इमरान खान सरकार के खिलाफ स्टूडेंट्स की नारेबाजी; वीडियो वायरल
2 शिवसेना ने किया सावरकर को भारत रत्न देने का समर्थन, संजय राउत बोले- हम हमेशा से इसके सपोर्ट में
3 बिल गेट्स संग तस्वीर शेयर कर स्मृति ईरानी ने जताया पढ़ाई न पूरी कर पाने का मलाल, मजे लेने लगे यूजर्स
जस्‍ट नाउ
X