ताज़ा खबर
 

Earthquake Today: भूकंप के झटकों से दहला पाकिस्तान, 19 मरे, 300 जख्मी, सड़कें टूटीं; पलटी कारें

Earthquake in Delhi, Noida Today: समाचार एजेंसी एएनआई ने सरकारी एजेंसी इंडियन मीट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट- अर्थक्वेक के हवाले से बताया, पाकिस्तान-भारत (जम्मू-कश्मीर) बॉर्डर वाले इलाके में शाम चार बजकर 31 मिनट पर 6.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके आए थे।

earthquake, earthquake in delhi, earthquake in delhi today, earthquake today in delhi, earthquake today, earthquake news, earthquake in delhi just now, earthquake in noida, earthquake in noida today, earthquake today in noida, earthquake in muzzafarnagar, earthquake newsपाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में इन भूकंप के झटकों से भारी तबाही मची है। (फोटोः टि्वटर/@heyItsIbHere)

Earthquake Today: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) और भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्सों के विभिन्न शहरों में 24 सितंबर 2019 को 5.8 तीव्रता के भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। पीओके में इसी के चलते 20 लोगों की मौत हो गई, जबकि 300 से अधिक लोग जख्मी हुए। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र पीओके के न्यू मीरपुर के नजदीक था। पीओके, भूकंप से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। शाम करीब चार बजकर दो मिनट पर भूकंप आया था, जिसका अधिकेंद्र 10 किमी की गहराई पर था।

पाक के सूचना मंत्री मुश्ताक मिन्हास ने बताया कि भूकंप से मीरपुर और आसपास के इलाकों में 20 लोग मारे गए, जबकि 300 से अधिक घायल हुए हैं। इसी बीच, वहां के मौसम विभाग के भूकंप केंद्र ने जानकारी दी कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.8 मापी गई और उसका केंद्र पंजाब प्रांत में पहाड़ी शहर झेलम के निकट जमीन से 10 किमी की गहराई में था। हालांकि, विज्ञान मंत्री फवाद चौधरी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 7.1 थी।

उपायुक्त राजा कैसर ने बताया कि भूकंप के बाद मीरपुर में कई मकान ढह गए। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में एक मस्जिद का काफी हिस्सा ढह गया, जो कि भूकंप से बुरी तरह से प्रभावित है। पीओके में अस्पतालों में आपात स्थिति घोषित की गई है। टीवी चैनलों पर मीरपुर में सड़कें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त नजर आ रही हैं। कई वाहन पलटे नजर आए। वहीं, कई कारें भूकंप से सड़कों पर बने गहरे गड्ढों में गिरी दिखीं। मीरपुर में सरकारी प्रसारण भवन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।

earthquake, earthquake in delhi, earthquake in delhi today, earthquake today in delhi, earthquake today, earthquake news, earthquake in delhi just now, earthquake in noida, earthquake in noida today, earthquake today in noida, earthquake in muzzafarnagar, earthquake news

चश्मदीदों ने बताया कि भूकंप बहुत शक्तिशाली था और लोग दहशत में इमारतों से बाहर निकल आए थे। कोहाट, चारसद्दा, कसूर, फैसलाबाद, गुजरात, सियालकोट, ऐबटाबाद, मनसेहरा, चित्राल, मलकंद, मुल्तान, ओकारा, नौशेरा, अटक और झंग सहित कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किये गए। संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लेने न्यूयार्क गये प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोगों की मौत पर दुख प्रकट किया।

‘डॉन न्यूज टीवी’ के मुताबिक, पाक में ये झटके आठ से 10 सेकेंट तक महसूस किए गए थे। भूकंप के झटके महसूस करने के बाद फौरन बाद कुछ जगहों पर लोग अपने-अपने घरों से सुरक्षा ऐहतियात बरतते हुए बाहर निकल आए, जबकि कई लोगों ने इस दौरान पंखे हिलने और झटके महसूस होने से जुड़े फोटो-वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए।

पाकिस्तान के अलावा भूकंप के झटके शाम को उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों (जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, एनसीआर, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब आदि) में महसूस किए गए। सरकारी एजेंसी इंडियन मीट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट- अर्थक्वेक के मुताबिक, पाकिस्तान-भारत (जम्मू-कश्मीर) बॉर्डर वाले इलाके में शाम चार बजकर 31 मिनट पर 6.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके आए थे। हालांकि, अच्छी बात यह रही कि देश में इन झटकों के चलते किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ। (एजेंसी इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मोदी की तारीफ के लिए मिलिंद देवड़ा से बेहद नाराज है कांग्रेस आलाकमान, हाल ही में दिया था पद से इस्तीफा!
2 मोदी सरकार ने मांगी अफसरों की सर्विस प्रोफाइल! जानें ब्यूरोक्रेसी को दुरुस्त करने का क्या है प्लान
3 Kerala Lottery Today Results announced: रिजल्‍ट जारी, इस टिकट नंबर ने जीता है 70 लाख का पहला इनाम
यह पढ़ा क्या?
X