X

Earthquake: पश्चिम बंगाल-बिहार में आया 5.5 तीव्रता का भूकंप, 25-30 सेकेंड तक महसूस किए गए झटके

Earthquake Today in West Bengal, Kolkata, Bihar India Today latest News: भूकंप का केंद्र देश के पूर्वोत्तर राज्य असम में बताया गया। बंगाल और बिहार में कुछ जगहों पर जैसे ही लोगों को झटके महसूस हुए, वे फौरन घरों से निकलकर खुले स्थानों पर आ गए थे।

Earthquake Today in West Bengal, Kolkata, Bihar India Today: पश्चिम बंगाल, बिहार और पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में बुधवार (12 सितंबर) को भूकंप के झटके महसूस किए गए। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 5.5 थी। ये झटके 25 से 30 सेकेंड तक महसूस किए गए। बंगाल के मालदा, जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार में झटके महसूस किए गए, जबकि बिहार के कटिहार, अररिया, किशनगंज, भागलपुर, पुर्णिया और मुंगेर में भी इसके झटकों से लोग घबराए। हालांकि, अभी तक किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

भूकंप का केंद्र देश के पूर्वोत्तर राज्य असम के सपतग्राम के आसपास बताया गया। स्थानीय मीडिया के अनुसार, बंगाल में कुछ जगहों पर जैसे ही लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए, वे अपने घरों और बाकी जगहों से निकलकर खुले स्थानों पर आ गए। फौरन उन्होंने परिजन को फोन कर इस बारे में जानकारी दी।

सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर असम के कोकराजार में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिपोर्ट्स की मानें तो कुछ उत्तर पूर्वी राज्यों (अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर) के साथ ये झटके बांग्लादेश में भी महसूस किए गए। गुवाहाटी में स्थानीय लोगों ने बताया कि झटके तकरीबन 10 सेकेंड्स तक महसूस किए गए थे।

नक्शे में देखिए कि आखिर कहां था भूकंप का केंद्र।

बंगाल, बिहार और असम से पहले जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में भी आज सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। कश्मीर में सुबह पांच बजकर 15 मिनट पर 4.6 तीव्रता का भूंकप आया, जबकि हरियाणा के झज्जर में सुबह पांच बजकर 43 मिनट पर 3.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

नेशनल सिस्मोलॉजी सेंटर के निदेशक विनीत गहलोत ने एक चैनल से इस बारे में बात की। उन्होंने कहा, “भूकंप जमीनी सतह से तकरीबन 10-12 किलोमीटर नीचे आया था।” वहीं, बिहार की राजधानी पटना में भी भूकंप के झटकों के बाद लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल पनप गया था।

रविवार (10 सितंबर) को इससे पहले उत्तर प्रदेश के मेरठ और दिल्ली सहित समूचे एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। झटके सुबह छह बजकर 28 मिनट पर आए थे। अमेरिका के जियोलॉजिकल सर्वे ने भी इसकी पुष्टि की थी। हालांकि, उसमें भी किसी के हताहत होने की खबर नहीं थी।

  • Tags: Bihar, West Bengal,