ताज़ा खबर
 

गुजरात में 5.5 तीव्रता का भूकंप, झटकों के दौरान हिलीं गाड़ियां, मकानों में दरारें, घरों से भागे लोग; कच्छ में था केंद्र

गुजरात के मुख्यमंत्री दफ्तर (सीएमओ) की ओर से बताया गया कि झटकों के बाद तत्काल सीएम विजय रूपाणी ने इस बारे में राजकोट, कच्छ और पाटन जिलों के कलेक्टरों से हालात की जानकारी ली।

Earthquake, Gujarat, Kutch, Bhachauअहमदाबाद में रात को भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद प्रह्लाद नगर इलाके में घरों के बाहर लोग।

गुजरात में रविवार रात 5.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इन झटकों के बाद लोग घरों से घबराकर आनन-फानन बाहर भागे। अफसरों ने बताया कि इस भूकंप का केंद्र (एपिकसेंटर) कच्छ जिले के भचाऊ में था।

ये झटके रात करीब 8 बजकर 13 मिनट के आसपास अहमदाबाद में भी महसूस किए गए। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग वहां के प्रह्लाद नगर समेत अन्य इलाकों में घरों से फौरन बाहर निकल आए।National Center for Seismology (NCS) के मुताबिक, इस भूकंप की तीव्रता 5.5 थी।

NCS की साइट पर मैप के मुताबिक, ताजा भूकंप भुज से लगभग 85 किमी दूर था, जहां पर 26 जनवरी 2001 को 7.7 तीव्रता के खतरनाक भूकंप में तकरीबन 20,000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी, जबकि 1.5 लाख से अधिक लोग जख्मी हुए थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजकोट में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। कुछ मकानों में दरारें पड़ने की खबर है। भुज के जुबली ग्राउंड इलाके में स्थानीयों ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा- ये झटके बेहद तेज थे। हालांकि, फिलहाल किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है।

@Kaushikdd ने भूकंप के झटकों के दौरान सड़क किनारे खड़ी गाड़ी के हिलने का वीडियो रिकॉर्ड कर ट्वीट किया। क्लिप में साफ तौर पर झटकों के दौरान कार हिलती नजर आ रही थी।

गुजरात के मुख्यमंत्री दफ्तर (सीएमओ) की ओर से बताया गया कि झटकों के बाद तत्काल सीएम विजय रूपाणी ने इस बारे में राजकोट, कच्छ और पाटन जिलों के कलेक्टरों से हालात की जानकारी ली।

वहीं, कुछ देर बाद जम्मू और कश्मीर में भी हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये झटके 3.0 तीव्रता के बताए जा रहे हैं, जो कटरा में महसूस किए गए। आपको बता दें कि इससे पहले कोरोना संकट और लॉकडाउन के दौरान पिछले दो महीनों में लगभग 14 बार दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

Next Stories
1 छत्तीसगढ़ः माओवादियों की मदद करता था BJP नेता, पहुंचाता था ट्रक और अन्य सामान, सहयोगी संग गिरफ्तार
2 J&K, LAC पर पाकिस्तान और चीन कर रहे ‘आघात’, मोदी के मंत्री ने अलापा शांति राग, कहा- विदेशी जमीन में नहीं है दिलचस्पी
3 COVID-19 Rate Card: गरीब कह रहा कि कीड़े-मकोड़े की तरह मरेंगे, आपको कुछ अहसास है? Max Hospital चेयरमैन बोले- 12% से ज्‍यादा लॉस हुआ है
आज का राशिफल
X