ताज़ा खबर
 

Earthquake: पूर्वी भारत सहित बिहार, बंगाल, दिल्ली-एनसीआर की धरती हिली, 6.9 मापी गई तीव्रता

भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई है। केंद्र भारत-म्यांमार सीमा पर बताया गया है।

Author नई दिल्ली | Updated: April 13, 2016 9:31 PM
रिक्टर पैमाने पर 6.9 तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र म्यामांर के मल्लिक में था। (Photo Source:ANI)

देश के पूर्वोत्तर सहित बिहार, असम, बंगाल, दिल्ली-एनसीआर, यूपी और हरियाणा में बुधवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। मौसम विभाग के निदेशक ए के सेन ने बताया कि बुधवार देर शाम 7.29 बजे राजधानी पटना सहित बिहार के कई जिलों में भूकंप के झटके से राज्य के विभिन्न जिलों में भूकम्प के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर 6.9 तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र म्यामांर के मल्लिक में था। इस भूकंप में अभी तक किसी जान-माल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है।

Read Also: जानिए, क्यों आता है भूकंप?

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण का कहना है कि भूकंप का अभिकेन्द्र 135 किलोमीटर की गहरायी में था और उसकी तीव्रता 6.9 मापी गयी है। जर्मन भू विज्ञान अनुसंधान केन्द्र का कहना है कि तीव्रता 7.1 थी। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण का कहना है कि भूकंप म्यांमार की राजधानी से करीब 396 किलोमीटर उत्तर में था।

भूकंप की वजह से असम में मोबाइल नेटवर्क में दिक्कतें आ रही हैं। इसके साथ ही पूरे राज्य में बिजली सप्लाई भी ठप हो गई। असम की सीएम तरुण गोगोई ने बताया कि भूकंप से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। भूकंप के झटक महसूस होने के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए थे। पश्चिम बंगाल के कोलकाता में मेट्रो को रोक दिया गया था और कोलकाता मेट्रो स्टेशन की दीवार में दरार भी देखने को मिली है।

गौरतलब है कि रविवाव को भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। उस वक्त भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान की हिन्दूकुश की पहाड़ियों थीं। रविवार को भूकंप की तीव्रता 6.8 थी। उस दिन भूकंप के झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में महसूस किए गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories